Move to Jagran APP

एचसीटीएम में बने मेडिकल कालेज में बन सकता है कोविड डेडिकेटेड सेंटर

जिला में कोविड-19 संक्रमण बढ़ने के दृष्टिगत भविष्य में वैकल्पिक डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर की आवश्यकता की पूर्ति के लिए डीसी सुजान सिंह ने अंबाला रोड पर स्थित एचसीटीएम में पूर्व में बने मेडिकल कालेज के भवन का दौरा किया।

By Edited By: Published: Sat, 01 May 2021 06:47 AM (IST)Updated: Sat, 01 May 2021 06:47 AM (IST)
एचसीटीएम में बने मेडिकल कालेज में बन सकता है कोविड डेडिकेटेड सेंटर
कैथल में वैकल्पिक डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर की आवश्यकता।

कैथल, जेएनएन। जिला में कोविड-19 संक्रमण बढ़ने के दृष्टिगत भविष्य में वैकल्पिक डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर की आवश्यकता की पूर्ति के लिए डीसी सुजान ¨सह ने अंबाला रोड पर स्थित एचसीटीएम में पूर्व में बने मेडिकल कालेज के भवन का दौरा किया। निरीक्षण करते हुए वहां कोविड हेल्थ सेंटर बनाने की संभावनाओं को तलाशते हुए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस स्थान पर भवन व अन्य संसाधनों को केंद्र बनाने के लिए इस्तेमाल लाया जा सकता है, इसलिए सभी संबंधित अधिकारी बिजली, पानी, सफाई व अन्य सुविधाओं को दुरुस्त करवाकर प्लान बनाएं और उसकी रिपोर्ट दें ताकि आगामी आवश्यक कार्रवाई जल्द अमल में लाई जा सके। डीसी सुजान ¨सह ने निरीक्षण के दौरान कहा कि इस भवन में स्वास्थ्य प्रोटोकॉल के अनुसार सभी तैयारी करवाई जाए। एक ही स्थान पर अधिक बेडों की व्यवस्था व स्वास्थ्य सेवाओं की व्यवस्था होने से मेडिकल स्टाफ को एक ही जगह लगाने में दिक्कत नहीं होगी। अलग-अलग स्थानों पर कम क्षमता के बैड लगाने से मैनपॉवर की दिक्कत हो सकती है। उन्होंने कहा कि इस केंद्र के साथ-साथ छोटू राम इंडोर स्टेडियम, राधा स्वामी सत्संग भवन का भी दौरा किया गया है, जहां पर संबंधित अधिकारियों को तय मापदंड के अनुसार तैयारियां शुरू करने के निर्देश दिए गए हैं। जिला में स्वास्थ्य सेवाओं के चलते मरीजों को बेहतर चिकित्सक सेवाएं दी जा रही हैं। जिस तरह संक्रमण बढ़ रहा है, उसी स्थिति को देखते हुए इंतजाम पहले से ही किए जाने शुरू किए हैं ताकि किसी भी प्रकार की परेशानी से बचा जा सके। बॉक्स : पांच वेंटिलेटर उपलब्ध हैं डीसी के अनुसार अस्पताल में पांच वेंटिलेटर की सुविधा उपलब्ध है। इसके साथ-साथ उनको चलाने के लिए प्रशिक्षित व्यक्ति भी आ चुके हैं। ऑक्सीजन सप्लाई बिल्कुल संतोषजनक है। जिला का दो एमटी का कोटा निरंतर पहुंच रहा है, जोकि डिमांड से अधिक है। डाक्टर दिन रात मरीजों की सेवा में लगे हुए हैं और सबसे हाई रिस्क में रहकर कार्य कर रहे हैं। उन्होंने मरीजों के परिजनों से भी आह्वान किया कि अनावश्यक रूप से पैनिक पैदा न करें, बल्कि डाक्टरों का पूर्णतया सहयोग करें। प्रत्येक चिकित्सक मरीज की हालत के अनुसार उनका इलाज कर रहे हैं, जिसके परिणाम स्वरूप लोग स्वस्थ होकर घर जा रहे हैं। सुझाव में समाधान तलाश रहे डीसी डीसी सुजान ¨सह ने कहा के शहर की सामाजिक व धार्मिक संस्थाओं तथा गणमान्य व्यक्तियों से समय-समय पर चर्चा व सुझाव लिए जा रहे हैं। जो भी जिला के लिए सभी की सहमति से सुझाव आएंगे, उसी अनुसार आगामी दिनों में फैसले लिए जाएंगे ताकि आमजन उससे वाकिफ हो और कानून व्यवस्था को बनाने में किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं हो। सब्जी मंडी एसोसिएशन ने रविवार को मंडी बंद करने का प्रस्ताव दिया है, उसी के अनुरूप कार्य किया जाएगा। इसी प्रकार जो-जो सुझाव जनहित में आते रहेंगे, उन्हें तुरंत लागू किया जाएगा। डीसी सुजान ¨सह ने इसके बाद आरकेएम फार्म का भी दौरा किया। इस अवसर पर एसडीएम संजय कुमार, तहसीलदार सुदेश मेहरा, नायब तहसीलदार ईश्वर ¨सह, सिविल सर्जन डा.ओमप्रकाश, प्रशिक्षु तहसीलदार अनिल बिढ़ान, राहुल कुमार मौजूद रहे।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.