Move to Jagran APP

Coronavirus in Karnal: सीएम सिटी में दो लोग और कोरोना वायरस पॉजिटिव, संख्‍या बढ़कर हुई 8

Coronavirus update सीएम सिटी करनाल में दो और कोरोना वायरस पॉजिटिव केस सामने आए हैं। स्‍वास्‍थ्‍य विभाग मौके पर पहुंच गया है। प्रशासन ने भी क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Mon, 04 May 2020 06:00 PM (IST)Updated: Mon, 04 May 2020 06:00 PM (IST)
Coronavirus in Karnal: सीएम सिटी में दो लोग और कोरोना वायरस पॉजिटिव, संख्‍या बढ़कर हुई 8
Coronavirus in Karnal: सीएम सिटी में दो लोग और कोरोना वायरस पॉजिटिव, संख्‍या बढ़कर हुई 8

पानीपत/करनाल, जेएनएन। पानीपत से सटा जिला सीएम सिटी करनाल में भी दो कोरोना वायरस पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। दोनों मामले शहरी क्षेत्र के हैं। एक केस पृथ्वी विहार से है, जो सब्जी वेंडर का काम करता था। दूसरा केस रामनगर का है। दोनों की पॉजिटिव रिपोर्ट आने के बाद उन्हें कल्पना चावला राजकीय मेडिकल कॉलेज में दाखिल करवा दिया गया है।

loksabha election banner

करनाल में दो लोगों में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई है। जिल में अब कोरोना पॉजिटिव की संख्‍या बढ़कर आठ हो गई है। जबकि एक की मौत हो चुकी है। वहीं दो और संक्रमित मिलने की सूचना पर स्‍वास्‍थ्‍य विभाग और प्रशासन में हड़कंप मच गया। जिला प्रशासन ने संबंधित क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया है। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने मौके पर पहुंचकर आसपास के लोगों से भी पूछताछ की है।

कोरोना ने फिर बढ़ाई करनाल की चिंता

वहीं करनाल निवासी युवक पड़ोसी जिले पानीपत में पॉजिटिव मिला है। इसकी जानकारी मिलते ही जिला प्रशासन तुरंत हरकत में आ गया। सेक्टर-7 निवासी युवक को बीपीएस खानपुर में दाखिल कराया गया है, वहीं करनाल में रह रहे परिवार के सभी पांच सदस्यों सहित 10 पड़ोसियों केा स्वास्थ्य विभाग ने आइसोलेट कर दिया है। रविवार सुबह 15 सैंपल जांच के लिए कल्पना चावला राजकीय मेडिकल कॉलेज की लैब में भेज दिए गए। अभी रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है। कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद डीसी निशांत कुमार यादव ने एहतियात के तौर पर तत्काल प्रभाव से सेक्टर-7 के एक हिस्से को कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया है। वहीं उसके साथ लगते एक क्षेत्र को बफर जोन में शामिल किया गया है। डीसी ने बताया कि हालात से निपटने के लिए एक एक्शन प्लान तैयार किया गया है। इसके तहत इन क्षेत्रों के सभी आशंकितों की जांच, टेस्ट करने के साथ-साथ उन्हें क्वारंटाइन, आईसोलेशन और उचित शारीरिक दूरी में रखा जाएगा। इसके लिए विभिन्न विभागों के अधिकारियों को अलग-अलग प्रबंधों की जिम्मेदारी भी दी गई है।    

परिवार की रिपोर्ट नेगेटिव आई तो भी दूसरी बार होगी जांच

सिविल सर्जन डॉ. अश्विनी आहुजा ने बताया कि कोरोना को लेकर एहतियात बरती जा रही हैं। परिवार के जिन पांच सदस्यों को आइसोलेट किया गया है, उनकी रिपोर्ट देर शाम तक आ सकती है। अगर नेगेटिव रिपोर्ट आती है तो भी उनकी दोबारा जांच कराई जाएगी। पर्याप्त कर्मचारियों की एक टीम बनाकर कंटेनमेंट जोन के तहत बसे समस्त घरों के व्यक्तियों की डोर टू डोर स्क्रीङ्क्षनग व थर्मल स्कैङ्क्षनग कराई जाएगी। इस कार्य को करने वाले स्टाफ को बचाव उपकरण और दूसरी जरूरी चीजें उपलब्ध करवाई गई हैं। सभी हाउसहोल्ड के गेट और दरवाजे की नॉब अच्छे तरीके से सैनिटाइज कराई जा रही है। 

निगम पूरे एरिया को कराएगा सैनिटाइज

नगर निगम के डीएमसी को आदेश दिए गए हैं कि सेक्टर-7 से संबंधित कंटेनमेंट व बफर जोन में शामिल समस्त एरिया को सैनिटाइज करवाएं। इस कार्य के लिए लगाए जाने वाले स्टाफ को जरूरी उपकरणों के साथ फेस मास्क, दस्ताने, टॉपी, सैनिटाइजर व जूते आदि उपलब्ध करवाए जाएं। कंटेनमेंट जोन में रहने वाले लोगों के इधर-उधर जाने पर पूर्णत: प्रतिबंध किया गया है। पर्याप्त पुलिस बल एरिया को सील कर जरूरत अनुसार नाका लगाएंगे। 

उचित तरीके से कराई गई बैरिकेटिंग

लोक निर्माण विभाग (बीएंडआर) डिवीजन-1 के कार्यकारी अभियंता को कहा गया है कि वे कंटेनमेंट और बफर जोन में पुलिस अधीक्षक से परामर्श करके सुचारू ढंग से बैरिकेटिंग लगवाएं। आदेशों में स्पष्ट किया गया है कि कल्पना चावला राजकीय मेडिकल कॉलेज को कंटनमेंट आइसोलेशन के लिए कोविड अस्पताल घोषित किया गया है। कल्पना चावला मेडिकल कॉलेज के निदेशक और सिविल सर्जन किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए सभी स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाएंगे। 

पानीपत की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.