Move to Jagran APP

Coronavirus Positive Case: करनाल का युवक सोनीपत में मिला कोरोना वायरस पॉजिटिव, खानपुर में चल रहा इलाज

करनाल का युवक सोनीपत के खानपुर में कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद करनाल प्रशासन ने उसके गांव सिरसी को कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया है।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Mon, 20 Apr 2020 03:21 PM (IST)Updated: Mon, 20 Apr 2020 03:21 PM (IST)
Coronavirus Positive Case: करनाल का युवक सोनीपत में मिला कोरोना वायरस पॉजिटिव, खानपुर में चल रहा इलाज
Coronavirus Positive Case: करनाल का युवक सोनीपत में मिला कोरोना वायरस पॉजिटिव, खानपुर में चल रहा इलाज

पानीपत/करनाल, जेएनएन। जिले में कोरोना के सभी पॉजिटिव मरीज स्वस्थ ही हुए थे कि मधुबन क्षेत्र के गांव सिरसी में एक पॉजिटिव केस सामने आ गया। हालांकि गांव के जिस युवक में कोरोना की पुष्टि हुई है वह सोनीपत में मिला है।  रिपर पर लेबर के तौर पर काम करने के लिए गए थे।

loksabha election banner

सोनीपत में उनकी जांच की गई तो कोरोना की पुष्टि हुई है। युवक को बीपीएस खानपुर मेडिकल कॉलेज में दाखिल कराया गया है। उसके साथियों को भी जिला प्रशासन सोनीपत ने आइसोलेशन में रखा है।

इधर, करनाल जिला प्रशासन को मामले की सूचना मिली तो तहसीलदार राजबख्श व पुलिस बल गांव में पहुंचा। पूरे गांव को सील कर दिया गया है। दो परिवारों के 09 सदस्यों को कल्पना चावला राजकीय मेडिकल कॉलेज में आइसोलेट किया गया है। स्वास्थ्य विभाग की टीम अभी इस जांच में जुटी है कि युवक कोरोना से संक्रमित कैसे हुआ। परिवार के सदस्यों से भी पूछताछ की जा रही है।

वार्ड-6 स्थित गांव सिरसी के व्यक्ति का केस पॉजिटिव पाए जाने के बाद करनाल डीसी के निर्देश पर एहतियात के तौर पर गांव सिरसी को कंटेनमेंट जोन और इसके साथ गांव दाहा और खरकाली को बफर जोन घोषित कर दिया गया है।

डीसी के आदेश पर हालात से निपटने के लिए एक एक्शन प्लान तैयार किया गया है। इसके तहत इन क्षेत्रों के सभी संदिग्धों की जांच के साथ उन्हें क्वारंटाइन, आइसोलेशन और शारीरिक दूरी में रखा जाएगा।

कराई जाएगी स्क्रीनिंग व थर्मल स्कैनिंग

कर्मचारियों की एक टीम बनाकर कंटेनमेंट जोन के तहत बसे समस्त घरों के व्यक्तियों की डोर टू डोर स्क्रीनिंग व थर्मल स्कैनिंग कराई जाएगी। सभी हाउस होल्ड के गेट और दरवाजे की नॉब अच्छे तरीके से सैनिटाइज की जाएगी। डीसी ने सिविल सर्जन को कहा गया है कि वे अपने कंट्रोल रूम में बचाव उपकरण, डिवाइस तथा जरूरत की दवाइयों का पर्याप्त स्टॉक रखेंगे। सिविल सर्जन एम्बुलेंस और अन्य पैरा मैडिकल स्टाफ की तैनाती भी करवाएं।

अब तक 12.46 लाख से अधिक लोगों की स्क्रीनिंग

सिविल सर्जन डॉ. अश्विनी आहुजा ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की ओर से फील्ड में सर्वे के लिए उतारी गई टीमों ने रविवार को 18,813 घरों का सर्वे किया, जिसमें 87 हजार 652 लोगों की स्क्रीनिंग की गई। 10 अप्रैल से अब तक 2 लाख 57 हजार 858 घरों का सर्वे पूरा किया जा चुका है। जिसमें 12 लाख 46 हजार 835 लोगों की स्क्रीनिंग का काम किया जा चुका है। लोगों को कोरोना से बचाव के लिए जागरूक भी किया जा रहा है।

कोरोना संक्रमित व्यक्ति के सभी नौ स्वजनों की रिपोर्ट आई नेगेटिव, मिली राहत

क्षेत्र के सिरसी गांव के व्यक्ति के कोरोना संक्रमित होने की पुष्टि के बाद जिला प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट हो गया है। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने शनिवार रात ही व्यक्ति के नौ स्वजनों को कल्पना चावला राजकीय मेडिकल कॉलेज में दाखिल करा दिया था। रविवार को सभी की रिपोर्ट नेगेटिव पाई गई है। एहतियात के तौर पर प्रशासन ने क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन घोषित किया हुआ है। इधर, सिविल सर्जन डॉ. अश्विनी आहुजा ने बताया कि जिले में कोरोना वायरस से संदिग्ध कुल 585 व्यक्तियों के सैंपल लिए गए। जिनमें रविवार को 67 सैंपल लिए गए। इनमें से 521 की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। इनमें 50 रिपोर्ट रविवार को आई है तथा 58 की रिपोर्ट आना शेष है।

कराई गई बैरिकेडिंग

लोक निर्माण विभाग डिवीजन-1 के कार्यकारी अभियंता को कहा गया है कि वे कंटेनमेंट और बफर जोन में एसपी से परामर्श करके बैरिकेडिंग कराएं। बताया गया है कि कल्पना चावला राजकीय मेडिकल कॉलेज को कंटेनमेंट व आइसोलेशन के लिए कोविड अस्पताल घोषित किया गया है। हरियाणा रोजवेज के महाप्रबंधक दो बसों की व्यवस्था करेंगे, जो अस्पताल से जोन तक डोर टू डोर स्क्रीनिंग, थर्मल स्कैनिंग करने वाली स्वास्थ्य टीमों को लाने और ले जाने का काम करेंगी। उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम के अधीक्षण अभियंता कंटेनमेंट व बफर जोन में नियमित पावर सप्लाई सुनिश्चित करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.