Move to Jagran APP

राहत: पानीपत में कोरोना के 44 दिन बाद सबसे कम 88 पाजिटिव, छह की मौत

पानीपत के लोगों के लिए बड़ी राहत भरी खबर है। कोरोना महामारी के 44 दिन बाद सबसे कम 88 कोरोना संक्रमित केस सामने आए हैं। हालांकि छह कोरोना संक्रमित मरीज की मौत हुई। चार दिनों में मरने वालों की संख्या सबसे कम।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Mon, 24 May 2021 08:10 AM (IST)Updated: Mon, 24 May 2021 08:10 AM (IST)
राहत: पानीपत में कोरोना के 44 दिन बाद सबसे कम 88 पाजिटिव, छह की मौत
पानीपत के लाेगों के लिए राहत भरी खबर।

पानीपत, जेएनएन। कोरोना के उल्टे कदम, जी हां रविवार के आंकड़े कुछ ऐसा ही संकेत दे रहे हैं। 44 दिनों बाद सबसे कम 88 नए केस मिले हैं। चार दिन बाद सबसे कम छह मरीजों की मौत हुई है। मृतकों में सभी पुरुष हैं। एक दिन में 237 मरीज रिकवर हुए हैं।बता दें कि आठ अप्रैल को 91 केस पाजिटिव मिले थे,इसके बाद संख्या बढ़ने लगी थी।

loksabha election banner

19 मई को पांच मरीजों की मौत हुई थी। सिविल सर्जन डा. जितेंद्र कादियान ने बताया कि मृतकों में सभी पुरुष हैं। दो की रिपोर्ट मृत्यु उपरांत पाजिटिव आई है। चार मृतकों की आयु 60 साल से अधिक और दो की आयु 40 से 50 साल के बीच है। ये अर्जुन नगर, छोटूराम चौक, अमर भवन चौक, चुलकाना, बिलासपुर और दरियापुर के निवासी थे। रविवार को 873 लोगों के स्वाब सेंपल लैब भेजे गए हैं। वहां से 3104 की रिपोर्ट आनी बाकी है। जिला में अब तक 28 लाख से अधिक लोगों की कोरोना जांच हो चुकी है।

सिविल सर्जन के मुताबिक जिला में अब तक मिले 30279 पाजिटिव केसों में से 27581 रिकवर हो चुके हैं। 2196 केस एक्टिव हैं। अभी तक 457 कोरोना संक्रमित दम तोड़ चुके हैं।

350 को लगा टीका, आज 12 स्थानों पर टीकाकरण

कोरोना वैक्सीनेशन कार्य में लगे अधिकांश हेल्थ वर्कर्स को रविवार को आराम दिया गया। नतीजा, 21 दिन बाद सबसे कम 350 लाभार्थियों को पहला-दूसरा टीका लगा। इससे पहले दो मई को सबसे कम 399 लोगों को टीका लगाया गया था। सोमवार को 12 स्थानों पर टीकाकरण होगा, इनमें तीन स्लॉट 18 से 44 साल आयु वर्ग के लिए हैं।

वैक्सीनेशन के नोडल अधिकारी डा. मनीष पासी ने बताया कि 1.64 लाख 964 लाभार्थी पहली और 30 हजार 725 लाभार्थी दूसरी डोज लगवा चुके हैं। वैक्सीन डोज लगवाने वालों में अभी तक 90 हजार 494 पुरुष, 74 हजार 436 महिलाएं और 34 थर्ड जेंडर के हैं। रविवार को 18 से 44 साल आयु वर्ग में 127 ने, 45 से 60 साल आयु वर्ग में 127 और 60 प्लस के 16 लोगों ने टीका लगवाया। टीका लगवाने के बाद प्रतिकूल घटना का कोई केस नहीं आया है।

सोमवार को नौ स्थानों पर 45 प्लस के लिए और तीन स्थानों पर 18 से 44 साल आयु वर्ग को टीका लगाया जाएगा। टीका उन्हीं को लगेगा, जिन्होंने रजिस्ट्रेशन कराने के बाद स्लॉट बुक किया हुआ है।

वकीलों को भी लगेगा टीका

वर्क पैलेस के रूप में स्वास्थ्य विभाग की टीमें आज न्यायालय कॉम्पलेक्स, मीटिंग हाल में 18 से 44 साल आयु वर्ग के वकीलों को पहली डोज लगाएंगी। जिला बार एसोसिएशन, पानीपत के प्रधान एडवोकेट शेर सिंह खर्ब और सचिव सुनील शर्मा ने इस आयु वर्ग के वकीलों से टीका लगवाने की अपील की है। टीका उन्हीं लोगों को लगेगा जिन्होंने रजिस्ट्रेशन कराया हुआ है।

अब कोविशील्ड के लिए मारामारी तय 

कोरोना वैक्सीन का टीका लगवाने वाले अधिकांश लाभार्थी भारत बायोटेक की को-वैक्सीन को तरजीह दे रहे थे। इतना ही नहीं, वैक्सीनेशन केंद्रों में को-वैक्सीन का टीका लगाने की जिद करते थे। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने एक रिपोर्ट में कहा को-वैक्सीन उसकी सूची में नहीं है। इस वैक्सीन की डोज लगवा चुके लोग अमेरिका और यूरोप नहीं जा सकेंगे। सीधा अर्थ, अब कोविशील्ड के लिए लाभार्थी जिद करते सेंटरों में दिखेंगे।

निजी अस्पतालों में लगी काे-वैक्सीन 

जिला पानीपत की बात करें तो करीब 10 निजी अस्पतालों ने टीकाकरण में रुचि दिखाई थी। यहां लाभार्थियों ने 250 रुपये प्रति डोज कीमत चुकाई और टीका लगवाया। निजी अस्पतालों में टीका लगवाने वालाें में अधिकांश धनाढ्य वर्ग के हैं। ये वही लोग हैं, जिनका विदेश में आवागमन लगा रहता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.