Move to Jagran APP

ट्रेवल हिस्‍ट्री से बढ़ रही कोरोना वायरस की रफ्तार, मां और बच्‍चे सहित 17 संक्रमित

अंबाला में मां व बच्चे समेत 17 कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। स्वास्थ्य विभाग ने सभी पॉजिटिव मरीजों को मुलाना मेडिकल कालेज में आइसोलेट किया।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Wed, 17 Jun 2020 03:07 PM (IST)Updated: Wed, 17 Jun 2020 03:07 PM (IST)
ट्रेवल हिस्‍ट्री से बढ़ रही कोरोना वायरस की रफ्तार, मां और बच्‍चे सहित 17 संक्रमित
ट्रेवल हिस्‍ट्री से बढ़ रही कोरोना वायरस की रफ्तार, मां और बच्‍चे सहित 17 संक्रमित

पानीपत/अंबाला, जेएनएन। अंबाला में मंगलवार को कोरोना के 17 मामले सामने आए हैं। इन में 9 साल का बच्चा व उसकी मां भी पॉजिटिव आए हैं। इसके तहत कैंट में आठ, अंबाला शहर में दो, नारायणगढ़ में कालाअंब की कंपनी से छह तथा एक मरीज बराड़ा से है। सुखद यह भी है कि मंगलवार को ही दस मरीज स्वस्थ होकर अपने घर भी लौट आए हैं। अंबाला में पॉजिटिव मरीजों की संख्या 208 हो चुकी है। 

loksabha election banner

यह है कांटेक्ट चेन व ट्रेवल हिस्ट्री 

डिफेंस कालोनी में तीन

डिफेंस कालोनी में फरीदाबाद से आए 30 वर्षीय युवक और उसका 59 वर्षीय पिता भी पॉजिटिव आया। दोनों का सैंपल 14 को एक साथ अस्पताल में हुआ था। इसके अलावा दिल्ली से 13 जून को आया 37 वर्षीय युवक का नमूना 14 को लिया गया था, जो पॉजिटिव आया।

गणेश विहार में बेटा और मां

गणेश बिहार कालोनी में दो दिन पहले पॉजिटिव आए केस की कांटेक्ट को ध्यान में रखते हुए स्वास्थ्य विभाग की टीम ने 13 जून को 9 साल बच्चे सहित उसकी वर्षीया मां का सैंपल कराया था। मंगलवार को दोनों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

कस्तूरबा कालोनी में युवक

कस्तूरबा कालोनी में रहने वाले एक 41 वर्षीय व्यक्ति को पिछले 8-10 दिनों से बुखार और खांसी की शिकायत थी। इस पर वह छावनी के अस्पताल पहुंचा जहां उसका 14 जून को सैंपल लिया गया, आज रिपोर्ट पॉजिटिव आई और मुलाना भेज दिया गया।

 

मुरादाबाद से आया युवक पॉजिटिव

मुरादाबाद से 11 जून को युवक अंबाला के राम किशन कालोनी में पहुंचा। उसकी ट्रेवल हिस्ट्री को देखते हुए 13 जून को नागरिक अस्पताल में सैंपल लिया गया, जिसकी मंगलवार को रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर स्वास्थ्य विभाग की टीम ने आइसोलेट कर दिया।

राम किशन कालोनी फिर और डिफेंस कालोनी में बना कंटेनमेंट जोन

स्वास्थ्य विभाग की टीम ने कोरोना पॉजिटिव आए मरीजों को देखते हुए राम किशन कोलोनी को एक बार फिर कंटोनमेंट जोन में शामिल कर दिया गया। इसी तरह कस्तूरबा कालोनी में भी युवक के पॉजिटिव आने पर आसपास के घरों को कंटोनमेंट जोन में जोड़ते हुए सील कर दिया। इसके अलावा डिफेंस कालोनी में एक साथ तीन पॉजिटिव केस आने पर कालोनी के दो स्थान को कंटोनमेंट जोन में शामिल करते हुए स्वास्थ्य विभाग की टीम ने इलाके को सील कर दिया है। 

32 वर्षीय करोना पोस्टिव : डॉ. बीरबल

एसएमओ डॉ. बीरबल सिंह ने बताया कि बराड़ा के साजन बिहार का रहने वाला व्यक्ति करोना पॉजिटिव पाया गया। यह बजाज फाइनेंस में एरिया मैनेजर है। पॉजिटिव आने पर साजन विहार एरिया को 28 दिन के लिए कंटेनमेंट एरिया बना दिया गया है। संक्रमित व्यक्ति किराए पर रहता था और बताया जा रहा है कि इस व्यक्ति के साथ एक अन्य व्यक्ति भी रहता था जिस का टेस्ट लिया जा चुका है उसकी रिपोर्ट अभी पेंडिंग है।

ओरिसन फार्मा में छह कोरोना पॉजिटिव मिले 

नारायणगढ़ के कालाअंब की ओरिसन फार्मा कंपनी में कोरोना संक्रमण की चपेट में 3 महिलाओ सहित 6 लोग पॉजिटिव आने पर संख्या 19 हो गई है। क्षेत्र की स्टार स्पोर्टस क्लब ने एसडीएम को शिकायत देकर ओरिसन फार्मा पर मामला दर्ज करने की अपील की है। डाक्टर तरूण प्रसाद ने बताया कि मंगलवार को मिली रिपोर्ट के अनुसार काला आंब से 18 वर्षीय युवती, 19 वर्षीय युवती, 23 वर्षीय युवक पॉजिटिव आने पर इनके परिजन 9 लोगो को घर पर क्वारंटाइन किया। गांव बडागढ की 24 वर्षीय महिला पॉजिटिव आने पर उनके 24 परिजन क्वारंटाइन किया। गांव तंदवाल से 23 वर्षीय युवक पॉजिटिव आने पर उनके 3 परिजनो को घर पर क्वारंटाइन किया। इन 5 पॉजिटिव मरीजों को मुलाना मेडिकल कालेज में शिफ्ट किया है। इसी तरह गांव भालमाजरा का 30 वर्षीय युवक जो सैनमाजरा से संक्रमण हुआ था। जिसकी रिपोर्ट पॉजिटिव मिलने पर मिशन अस्पताल में आइसोलेट किया है। इसके 8 परिजनो को घर पर क्वारंटाइन किया। क्षेत्र में कोरोना का संक्रमण बढऩे से सामाजिक संस्था स्टार स्पोर्टस क्लब ने एसडीएम नारायणगढ़ को शिकायत देकर ओरिसन  फार्मा कंपनी के मालिक के खिलाफ शिकायत देकर कार्रवाई की मांग की है। क्लब की अध्यक्ष सदीक चौहान ने कहा कि कंपनी मालिक कुछ दिन पहले दिल्ली गया था। यह जानकारी उसने प्रशासन से छुपाई ओर कर्मचारियों के सम्पर्क में रहा है। इस वजह से कंपनी में करीब 20 पॉजटिव संक्रमित हो चुके है। 

मंगलवार को कोरोना के 17 पॉजिटिव केस मिले हैं। जिले में कोरोना के पॉजिटिव मरीजों की संख्या 208 पहुंच गई है। वहीं दस पॉजिटिव स्वस्थ्य होकर घर भेज दिया है। 

- डा. कुलदीप सिंह, सीएमओ अंबाला


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.