Move to Jagran APP

Haryana Coronavirus Vaccine Theft News: कोरोना वैक्‍सीन चोर सीसीटीवी में कैद, जींद में 22 मिनट में बैगों में भरकर ले गए

जींद में कोरोना वैक्‍सीन की चोरी हो गई। वारदात से स्‍वास्‍थ्‍य विभाग में हड़कंप मच गया है। सीसीटीवी कैमरों की रेंज से बचने के लिए पार्क की ग्रील को कूदकर पीपी सेंटर पहुंचे चोर। पीपी सेंटर में वैक्सीन की सुरक्षा के नहीं किए हुए कोई इंतजाम।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Thu, 22 Apr 2021 12:57 PM (IST)Updated: Thu, 22 Apr 2021 01:36 PM (IST)
Haryana Coronavirus Vaccine Theft News: कोरोना वैक्‍सीन चोर सीसीटीवी में कैद, जींद में 22 मिनट में बैगों में भरकर ले गए
जींद में वैक्‍सीन चोरी की जांच करते पुलिस अधिकारी।

जींद, जेएनएन। नागरिक अस्पताल के पीपी सेंटर से 1710 कोरोना वैक्सीन चोरी की घटना ने सुरक्षा व्यवस्था पर सवाल खड़े कर दिए हैं। पोस्टपार्टम सेंटर के भवन में ही कोरोना वैक्सीन का मुख्य भंडारण कक्ष होने के बावजूद अस्पताल प्रशासन ने न तो वहां पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं और न ही रात के समय वहां पर गार्डों की तैनाती की गई है।

loksabha election banner

अस्पताल के पुराने भवन पर लगे सीसीटीवी कैमरे की फुटेज देखने पर सामने आया कि वैक्सीन चोरी दो व्यक्तियों द्वारा चोरी की गई है। पुराने भवन पर लगे सीसीटीवी कैमरा से बचने के लिए चोर पीसी सेंटर तक पहुंचने के लिए पार्क की ग्रिल से 12:44 बजे आते हैं और 1:06 बजे वैक्सीन को पिट्ठू बैग में भरकर उसी रास्ते से निकल जाते हैं। सीसीटीवी कैमरा दूर होने के कारण चोरों के चेहरे पहचान में नहीं आ रहे हैं। चोरी की घटना का पता वीरवार सुबह उस समय लगा जब स्वीपर सुरेश कुमार सफाई करने के लिए पीसी सेंटर में पहुंचा तो उसे ताले टूटे हुए थे।

स्वीपर की सूचना स्वास्थ्य निरीक्षक राममेहर वर्मा मौके पर आकर देखा तो मुख्य दरवाजे की कुंडे को उखाड़ा हुआ था। इसके बाद उसके अंदर के दो दरवाजों के भी कुंडों को तोड़ा हुआ। जब अंदर जाकर देखा तो कोरोना वैक्सीन जिस फ्रीज में रखी थी वह खुला पड़ा था और बच्चों को लगने वाली बीसीजी, पोलियो वैक्सीन, हिपेटाइटिस बी के इंजेक्शन खुले में पड़े थे, जबकि उसमें रखी 1270 कोविशील्ड व 440 कोवैक्सीन गायब थी। जब दूसरे कमरे को देखा तो उसका भी ताला टूटा हुआ था और अलमारी के दरवाजे खुले पड़े थे। जहां पर जांच से संबंधित रखी दो फाइल गायब थी। बाद में डीएसपी धर्मबीर खर्ब, सिविल लाइन थाना प्रभारी राजेंद्र मोर व एसएफएल की टीम ने घटना स्थल से साक्ष्य जुटाए।

मंदिर के भंडारे के लिए रखे 50 हजार की नकदी छोड़ गए चोर

चोरों ने जिस अलमारी से दो फाइल चोरी की है उनके साथ ही  अस्पताल परिसर में स्थित पीर के मंदिर के भंडारे के लिए 50 हजार रुपये की नकदी भी रखी हुई थी। चोरों ने नकदी के बैग को छेड़ा हुआ है, लेकिन उसको चोरी करके नहीं लेकर गए। चोरों द्वारा नकदी को छोड़कर वैक्सीन के साथ जांच संबंधित दो फाइल चोरी करके लेकर जाने के बाद संदेह को गहरा दिया है। पुलिस प्राथमिक दृष्टि से चोरी की वारदात में अस्पताल के किसी कर्मचारी का हाथ मान रही है। कोरोना वैक्सीन के अलावा बच्चों को लगने वाली वैक्सीन भी रखी हुई थी, लेकिन चोर उनको छोड़ गए।

डीआइजी बोले, किसी जानकार का ही काम

वैक्सीन चोरी की घटना का पता चलते ही डीआइजी ओपी नरवाल मौके पर पहुंचे। जहां पर उन्होंने घटना स्थल का बारिकी से जांच की गई। जांच करने के बाद डीआइजी ने वहां पर मौजूद स्वास्थ्य अधिकारियों को कहा कि चोरी की घटना में किसी जानकार का ही हाथ है। इसलिए स्वास्थ्य अधिकारी भी अपने स्तर पर इसकी जांच करें। इस दौरान उन्होंने वैक्सीन केंद्र पर सीसीटीवी कैमरे नहीं लगने पर सवाल उठाए और कहा कि यहां पर तुरंत प्रभाव से सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएं और रात को सुरक्षा कर्मी तैनात होने चाहिए।

पानीपत की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

यह भी पढ़ें: हरियाणा में कोरोना वैक्‍सीन चोरी होने का पहला मामला, जींद के सरकारी अस्‍पताल से 1710 डोज ले गए चोर


यह भी पढ़ें: बेटी पूरे कर रहे टैक्सी चालक पिता के ख्‍वाब, भाई ने दिया साथ तो कामयाबी को बढ़े हाथ

यह भी पढ़ें: पानीपत में बढ़ रहा कोरोना, बच्‍चों को इस तरह बचाएं, जानिये क्‍या है शिशु रोग विशेषज्ञ की सलाह

यह भी पढ़ें: चोट से बदली पानीपत के पहलवान की जिंदगी, खेलने का तरीका बदल बना नेशनल चैंपियन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.