Move to Jagran APP

सबसे कम वेक्सीनेशन : 76 लोगों को पहला टीका, किसी को नहीं दूसरी डोज

होली पर अवकाश होने के बावजूद स्वास्थ्य विभाग ने लाभार्थियों की सुविधा के लिए तीन केंद्रों में वैक्सीनेशन किया। विभाग की यह रणनीति भी फेल हो गई। मात्र 76 लोगों ने पहली डोज लगवाई।

By JagranEdited By: Published: Sun, 28 Mar 2021 09:02 PM (IST)Updated: Sun, 28 Mar 2021 09:02 PM (IST)
सबसे कम वेक्सीनेशन : 76 लोगों को पहला टीका, किसी को नहीं दूसरी डोज
सबसे कम वेक्सीनेशन : 76 लोगों को पहला टीका, किसी को नहीं दूसरी डोज

जागरण संवाददाता, पानीपत : होली पर रविवार का अवकाश होने के बावजूद स्वास्थ्य विभाग ने लाभार्थियों की सुविधा के लिए तीन केंद्रों में वैक्सीनेशन किया। विभाग की यह रणनीति भी फेल हो गई। मात्र 76 लोगों ने पहली डोज लगवाई। दूसरी डोज लगवाने एक भी लाभार्थी नहीं पहुंचा।

prime article banner

वैक्सीनेशन के नोडल अधिकारी डा. मनीष पासी ने बताया कि रविवार को तीन केंद्रों में 600 लाभार्थियों को टीका लगाने का लक्ष्य तय किया था। इनमें से मात्र 12.66 फीसद ही टीका लगवाने पहुंचे। सिविल अस्पताल में सुबह नौ से शाम चार बजे तक 50, मतलौडा में चार और हैदराबादी अस्पताल में 22 लाभार्थियों ने पहला टीका लगवाया। दूसरी डोज लगवाने कोई नहीं पहुंचा। हेल्थ वर्कर्स ने भी अवकाश के दिन टीकाकरण से परहेज किया।

डा. पासी के मुताबिक मंगलवार को वैक्सीनेशन का मेगा ड्राइव होगा। सिविल अस्पताल, समालखा स्थित सब डिविजनल अस्पताल सहित 29 सरकारी और 10 से अधिक निजी अस्पतालों में लाभार्थियों को पहली और दूसरी डोज लगाई जाएगी।

इसलिए कम वैक्सीनेशन

वैक्सीन की डोज लगने के बाद हल्का बुखार, सिर दर्द,सुई लगने वाले स्थान पर चुभन जैसी दिक्कत हो सकती है। डा. पासी की मानें तो त्योहार के दिन दिक्कत न हो, इसलिए लाभार्थियों ने टीका नहीं लगवाया। मंगलवार को टीका लगवाने वालों की संख्या बढ़ सकती है।

कम टीकाकरण की दूसरी वजह

इस समय लाभार्थियों को कोविशील्ड की डोज दी जा रही है। इस वैक्सीन के संबंध में कई तरह की भ्रांतियां इंटरनेट मीडिया पर वायरल हुई थी। यही कारण है कि पहली और दूसरी डोज लगवाने वालों की संख्या में कमी आई है।

कम टीकाकरण की तीसरी वजह

जिला में को-वैक्सीन की डोज लगभग खत्म हो चुकी हैं। लगभग सात हजार लोगों को पहली डोज लगी है। इनमें से लगभग ढ्राई हजार लाभार्थी ऐसे हैं, जिनके 28 दिन पूरे हो चुके हैं। वैक्सीन नहीं होने के कारण दूसरी डोज नहीं लग रही है। को-वैक्सीन के इच्छुक लाभार्थियों को पहली डोज भी नहीं लग रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.