Move to Jagran APP

कोरोना के दिखने लगे साइड इफेक्ट, युवाओं के बाल-दाढ़ी में ये लक्षण दिखे, तो डाक्टर को मिलाएं काल

कोरोना के साइड इफेक्ट अब दिखने लगे हैं। खासकर युवाओं के बाल-दाढ़ी में इसके लक्षण नजर आ रहे हैं। इस रिपोर्ट से जानें कि वे लक्षण क्या हैं और अगर आपमें भी ये लक्षण दिखें तो इस रिपोर्ट में बताई बातों का खास ख्याल रखें।

By Rajesh KumarEdited By: Published: Sun, 16 Jan 2022 01:47 PM (IST)Updated: Sun, 16 Jan 2022 01:47 PM (IST)
कोरोना के दिखने लगे साइड इफेक्ट, युवाओं के बाल-दाढ़ी में ये लक्षण दिखे, तो डाक्टर को मिलाएं काल
युवाओं में कोरोना के दिखने लगे साइड इफेक्ट।

अंबाला, मनीष श्रीवास्तव। कोरोना की पहली लहर में संक्रमण का शिकार हुए युवा वर्ग यानी पोस्ट कोविड मरीजों के शरीर में तरह तरह के बदलाव देखे जा रहें हैं। संक्रमण की वजह से शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है और कई पोस्ट कोविड मरीजों के हारर्मोंस में असमय बदलाव देखा गया है। जिन युवाओं में संक्रमण की वजह से डायरेंट एक्टिव हो गए और हारर्मोंस में बदलाव देखने को मिला। इनमें असमय सिर के बाल और दाढ़ी का सफेद होने के अलावा ब्लड प्रेशर के सहित शुगर की समस्या भी उत्पन्न हो गई है। ऐसे अंबाला छावनी के 6 से अधिक युवाओं में देखने को मिला है। जो सरकारी अस्पताल से लेकर निजी चिकित्सालयों में असमय बाल सफेद होने से लेकर शुगर और बीपी का इलाज करा रहें हैं।

loksabha election banner

प्री मेच्योर केनाइटिस की बढ़ी समस्या

रोटरी अस्पताल के डा. वनीत आनंद बताते हैं कि लखनऊ बाबा राघव दास मेडिकल कालेज के चर्म रोग के विभागाध्यक्ष डा. संतोष सिंह दावा कर चुके हैं कि समय से पहले बाल सफेद होने की समस्या बढ़ रही है। इसे प्री मेच्योर केनाइटिस कहतें हैं। पोस्ट कोविड मरीजों में बाल झड़ने से लेकर असमय सफेद होने की समस्या अधिक सामने आ रही है। इसको टैलोजोन एफ्लूवियम भी कहा जाता है। यह शरीर में पौष्टिक तत्वों की कमी से आती है। अगर समय से इलाज करा लिया जाए तो गंभीर समस्या से निजात मिल सकती है।

क्या कहते हैं डाक्टर

नागरिक अस्पताल के फिजीशियन डा. रविंदर नाथ ने बताया कि कोरोना के वायरस ने अगर मरीज के फेफड़े को प्रभावित किया होता है तो उसमें कफ बनने की समस्या होती है। पोस्ट कोविड के आ रहे मरीजों के फालोअप में असमय बाल सफेद होने की भी समस्याएं देखने को मिल रही है। क्योंकि पोस्ट कोविड मरीज में रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है और अगर पहले से ही डायरेंट एक्टिव है तो उसमें त्वचा के साथ हारर्मोंस भी प्रभावित हो सकता है।

केस एक: 6 महीने बाद सफेद हो गए सिर के बाल

हाउसिंग बोर्ड कालोनी छावनी के निवासी मनीष नागपाल बताते हैं कि मेरी उम्र 23 वर्ष है, कोरोना की पहली लहर में मुझे कोरोना हो गया, हालांकि होम आइसोट होकर कोविड गाइडलाइन का पालन करने के बाद स्वस्थ हुआ। इसके करीब छह महीने बाद अचानक मेरे सिर के बाल सफेद होने लगे, जब अस्पताल में डाक्टरों से संपर्क किया तो बताया गया कि आप पोस्ट कोविड हो, इस वजह से हो सकता है। अब त्वचा रोग विशेषज्ञ से इलाज करा रहा हूं।

केस दो: शुगर, बीपी के साथ बाल भी हुए सफेद

गांव तेपला की सुधा बताती हैं मेरी उम्र 30 वर्ष है, कोरोना की दूसरी लहर में मेरे परिवार में सास और ससुर को कोरोना हुआ, संपर्क में रहने की वजह से मैं भी संक्रमित हो गई। सास और ससुर का इलाज अस्पताल में और मेरा घर पर ही। सभी स्वस्थ हो गए। अब करीब छह महीने से मुझे शुगर, बीपी के साथ सिर के बाल सफेद होने लगे हैं। नागरिक अस्पताल में इलाज करा रहीं हूं।

केस तीन: शरीर में दर्द हो रहा है और बाल सफेद भी सफेद हुए

अंबाला छावनी चूना चौक निवासी मनप्रीत कौर ने बताया कि कोरोना की दूसरी लहर में मेरा पूरा परिवार संक्रमित हुआ, लेकिन सभी स्वस्थ हो गए। अब तो बाल सफेद होने के साथ शरीर में दर्द की समस्या से ग्रस्त हो चुकी हूं। जब डाक्टर से संपर्क किया तो बताया गया यह पोस्ट कोविड मरीजों में अधिक देखने को मिल रहा है। अभी निजी अस्पताल में इलाज करा रहीं हूं।

केस चार:  मेरे बाल झड़ने लगे हैं

अंबाला छावनी दयालबाग के निवासी प्रियांशु ने बताया कि मैं बीएससी की छात्रा हूं, पिछली बार कोरोना की लहर में मम्मी और पापा के साथ मैं भी संक्रमित हुई थी। मम्मी और पापा को शुगर और बीपी की समस्या हो गई, मेरे बाल झड़ने लगे। करीब छह महीने से इलाज करा रहीं हूं, डाक्टरों ने बताया कि पोस्ट कोविड मरीजों में यह समस्या देखने को मिल रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.