Move to Jagran APP

धोखा दे रहा दूसरी लहर का कोरोना, 50 फीसद केस सीटी स्कैन से पकड़ में आए

दूसरी लहर का ये कोरोना वायरस धोखा दे रहा है। कई केस ऐसे आए हैं कि लक्षण वाले मरीजों में आरटीपीसीआर टेस्‍ट में इसकी पुष्टि नहीं हुई लेकिन सीटी स्‍कैन कराने पर संक्रमण मिला है। जांच में उसे कोरोना की पुष्टि हुई तो उसका तुरंत इलाज शुरू हो गया।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Mon, 24 May 2021 05:14 PM (IST)Updated: Mon, 24 May 2021 05:14 PM (IST)
धोखा दे रहा दूसरी लहर का कोरोना, 50 फीसद केस सीटी स्कैन से पकड़ में आए
50 फीसद केस की सीटी स्कैन से पुष्टि।

यमुनानगर, जेएनएन। कोरोना की दूसरी लहर बेहद खतरनाक है। इस बार सीटी स्कैन से संक्रमण पकड़ में आ रहा है। कई मामलों में आरटीपीसीआर टेस्ट में भी संक्रमण नहीं मिला। बाद में मरीज का सीटी स्कैन कराने पर संक्रमित होने की पुष्टि हुई। सिविल अस्पताल में बने सीटी स्कैन सेंटर में अब 50 फीसद केस ऐसे आ रहे हैं। इसके साथ ही अब मरीज रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद भी सीटी स्कैन करा रहा है। जिससे पता लग सके कि कोरोना ने उसके फेफड़ों को कितना नुकसान पहुंचाया है। हालांकि यह सभी के लिए जरूरी भी नहीं है।

loksabha election banner

मार्च माह में कोरोना की दूसरी लहर शुरू हो गई थी। इसके बाद से ही लगातार केस बढ़े। हालांकि करीब एक सप्ताह से कोरोना संक्रमितों की संख्या घट रही है। रोजाना आने वाले मरीजों में भी गिरावट आई है, लेकिन अभी खतरा पूरी तरह से टला नहीं है। इस बार कोरोना के बाहरी तौर पर किसी मरीज में कोई सिमटम नहीं है, लेकिन उसकी चार से पांच दिन में हालत बिगड़ने लगती है। जांच में पता लगता है कि मरीज के फेफड़ों पर कोरोना का असर हुआ है।

मशीन को किया जा रहा सैनिटाइज

सिविल अस्पताल में मणिपाल हेल्थ मैप के सहयोग से सिटी स्कैन सेंटर चल रहा है। यहां पर बाहर के मुकाबले मरीजों से काफी कम पैसे लिए जाते हैं। अब कोरोना के केस बढ़ने के साथ ही यहां पर भी सीटी स्कैन कराने वालों की लाइन लगी रहती है। इसके लिए विभाग की ओर से पूरी सुविधा की गई है। हर मरीज की जांच के बाद तुरंत मशीन को सैनिटाइज किया जाता है। कर्मी भी बचाव काे देखते हुए पीपीई किट, ग्लब्स व मास्क लगाकर ही सीटी स्कैन करते हैं। इसके साथ ही सभी कर्मियों का महीने में एक बार कोरोना टेस्ट किया जाता है।

एक माह में 600 सीटी स्कैन

एक वर्ष की बात करें, तो करीब पांच हजार सीटी स्कैन यहां पर हो चुके हैं। इस बार महीने में करीब 600 सिटी स्कैन हो रहे हैं। इनमें से 50 फीसद सीटी स्कैन छाती के हो रहे हैं। यह भी उन मरीजों के हैं। जिनमें कोरोना के सिमटम हैं। हालांकि यहां पर सीटी स्कैन तभी किया जाता है। जब डॉक्टर रेफर करते हैं, क्योंकि सीटी स्कैन में रेडियेशन होती है। ऐसे में यह जरूरत होने पर ही कराया जाना चाहिए। सिविल अस्पताल में बने सीटी स्कैन सेंटर में कम से कम रेडियेशन हो। इसके लिए भी निगरानी रखती जाती है।

स्कॉरिंग सिस्टम किया गया शुरू 

सीटी स्कैन के रेडियोडाइग्नोसिस डा. वेनी सचदेव ने बताया कि आरटीपीसीआर की रिपोर्ट तीन दिन में आती है। तब तक मरीज पर कोरोना काफी असर कर चुका होता है। सीटी स्कैन से तुरंत पता लग जाता है। कई ऐसे भी मामले आए हैं। जिनमें मरीज पेट का सीटी स्कैन कराने आया था। जांच में उसे कोरोना की पुष्टि हुई, तो उसका तुरंत इलाज शुरू हो गया। इसके साथ ही यहां पर स्कॉरिंग सिस्टम शुरू किया जाता है। शरीर में कोरोना का कितना असर हुआ है। इसके लिए स्कोर दिए जाते हैं। जिससे मरीज का इलाज करने वाले डाक्टर को आसानी रहती है और वह उस हिसाब से ही मरीज का उपचार तुरंत शुरू कर देता है।

पानीपत की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

यह भी पढ़ें: क्रिकेटर शिखर धवन दोस्‍त की कोरोना संक्रमित मां की मदद को आगे आए, सोनू सूद को किया ट्वीट

यह भी पढ़ें: चौंकाने वाला कारनामा, शादी के 24 घंटे बाद दुल्हन फरार, दूल्‍हा ससुराल पहुंचा तो हुई पिटाई

 यह भी पढ़ें: ममता शर्मसार, 3 दिन की नवजात को अस्पताल के बाथरूम में छोड़ गई महिला, सीसीटीवी में कैद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.