Move to Jagran APP

कोरोना हुआ खतरनाक, हरियाणा के कुरुक्षेत्र, सोनीपत और रोहतक सहित इन जिलों में हुई कई मौतें

हरियाणा में कोरोना जनवरी में जनलेवा हो गया है। हरियाणा के कुरुक्षेत्र कैथल सोनीपत में कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत हुई है। कुरुक्षेत्र सोनीपत और कैथल में इस महीने 5 लोगों की मौत हुई है। वहीं रोहतक में ओमिक्रोन से बीते 2 दिनों में 5 लोगों की मौत हुई है।

By Rajesh KumarEdited By: Published: Mon, 17 Jan 2022 08:26 PM (IST)Updated: Mon, 17 Jan 2022 08:26 PM (IST)
कोरोना हुआ खतरनाक, हरियाणा के कुरुक्षेत्र, सोनीपत और रोहतक सहित इन जिलों में हुई कई मौतें
हरियाणा में कोरोना हुआ खतरनाक, हो रही मौतें।

कुरुक्षेत्र, जागरण संवाददाता। कोरोना (Corona) का कहर जारी है। जनवरी में कोरोना जानलेवा हो गया है। हरियाणा के सोनीपत, रोहतक और कुरुक्षेत्र सहित कई जिलों में कोरोना के कारण लोग काल के ग्रास में जा रहे हैं। सोनीपत, कैथल और अंबाला में अब तक कोरोना से 5 लोगों की मौत हुई है। इसके अलावा पीजीआइ (PGI) रोहतक में बीते दो दिनों में ओमिक्रान (Omicron) के कारण 5 लोगों की मौत हो चुकी है। 

loksabha election banner

कुरुक्षेत्र में 21वें दिन हुई मौत

वहीं कुरुक्षेत्र में कोरोना के कारण एक व्यक्ति की मौत हो गई। कोरोना पाजिटिव 55 वर्षीय मरीज की मौत हो गई। यह मौत 21वें दिन हुई है। इससे पहले 17 दिसंबर 2021 को सवा माह के बच्चे की मौत हुई थी। इसके साथ ही विदेश से लौटे 13 यात्रियों समेत 196 नए कोरोना पाजिटिव मरीज मिल गए। वहीं 143 मरीजों को ठीक होने के बाद डिस्चार्ज कर दिया गया। इधर, उपायुक्त मुकुल कुमार ने कोरोना की तीसरी लहर के चलते सोमवार को लघु सचिवालय सभागार में सरकारी व निजी अस्पताल प्रबंधकों की बैठक ली। साथ ही निजी अस्पताल संचालकों को बेड, आक्सीजन, वेंटिलेटर व दवाओं की उपलब्धता की प्रतिदिन रिपोर्ट स्वास्थ्य विभाग के साथ सांझा करने की हिदायत दी। उन्होंने 50 बेड से ज्यादा के हर अस्पताल में आक्सीजन प्लांट लगाने के आदेश भी दिए।

27 विद्यार्थी, दो शिक्षक मिले कोरोना पाजिटिव

विदेश से लौटे 13 यात्रियों समेत 196 लोगों को कोरोना पाजिटिव पाया गया। इनमें तीन आस्ट्रेलिया, एक केनेडा, इटली से तीन, पुर्तगाल से दो, यूएसए से एक, स्वीट्जरलैंड से एक और जर्मनी से लौटे यात्रियों को कोरोना पाजिटिव पाया गया। इनका सैंपल लेकर ओमिक्रोन जांच के लिए लैब में भेजा गया है। वहीं लाडवा सीएचसी के हेल्थ इंस्पेक्टर, एलएनजेपी अस्पताल में कार्यरत एक कंसलटेंट चिकित्सक समेत तीन चिकित्सक पाजिटिव मिले हैं। वहीं अलग-अलग स्कूलों व कालेजों में शिक्षा प्राप्त करने वाले 27 विद्यार्थियों और दो शिक्षकों भी कोरोना पाजिटिव पाया गया है।

656 कोरोना के एक्टिव केस जिले में

जिला सिविल सर्जन डा. सुखबीर सिंह ने बताया कि 13 जनवरी को लाडवा निवासी 55 वर्षीय एक व्यक्ति को मोहाली के निजी अस्पताल में दाखिल कराया गया था। जहां उसे कोरोना पाजिटिव पाया गया था। उसे उच्च रक्तचाप, हृदय रोग भी था। उपचार के दौरान उसकी मौत हो गई थी। रविवार को 196 व्यक्तियों की कोविड रिपोर्ट पाजिटिव आई है। वहीं 143 मरीजों को रिकवर होने पर डिस्चार्ज किया गया है। जिले में अब तक 23532 पाजिटिव केस सामने आ चुके हैं। इनमें से 22517 मरीज ठीक होकर घर जा चुके हैं। अब तक कोरोना पाजिटिव 359 मरीजों की मृत्यु हो चुकी है। वहीं 599 मरीजों को होम आइसोलेट और 57 मरीजों को अस्पताल में दाखिल किया गया है। अभी तक लिए गए 645852 में से 629090 सैंपलों की रिपोर्ट नेगेटिव आ चुकी है। जिले में पाजिटिव केसों का रिकवरी रेट 95.69 है और सैंपल पाजिटिव रेट घटकर 3.65 पर पहुंच गया है। जिले में कोरोना एक्टिव केसों की संख्या 656 है। जिले में अलग-अलग स्वास्थ्य केंद्रों पर आरटीपीसीआर और रैपिड एंटीजन के 1400 सैंपल लिए गए हैं।

अलर्ट रहें सरकारी व निजी अस्पताल

कोरोना की तीसरी लहर के चलते उपायुक्त मुकुल कुमार ने सोमवार को लघु सचिवालय के सभागार में सरकारी व निजी अस्पताल के प्रबंधकों व चिकित्सकों की बैठक ली। उन्होंने सरकारी व निजी अस्पताल प्रबंधकों व चिकित्सकों को अलर्ट पर रहने के आदेश दिए। साथ ही बेड, आक्सीजन, वेंटिलेटर व दवाओं की उपलब्धता को प्रतिदिन स्वास्थ्य विभाग के साथ सांझा करने के लिए भी कहा। उन्होंने निजी अस्पताल के संचालकों को यह भी निर्देश दिए कि सरकार की गाइडलाइन के अनुसार 50 बेड से अधिक वाले अस्पतालों में आक्सीजन प्लांट लगाया जाए। उन्होंने आमजन से अपील की कि वे कोरोना को लेकर लापरवाही न बरतें और ना ही ओमिक्रोन वैरिएंट को हल्के में लें। इस मौके पर नगर परिषद के सीईओ सतबीर सिंह कुंडू, एसडीएम सोनू राम, एसडीएम अनुभव मेहता, एसडीएम कपिल शर्मा, नगराधीश चंद्रकांत कटारिया, अंडर ट्रेनिंग आइएएस अधिकारी जया शारदा, सीएमओ डा. सुखबीर सिंह मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.