Move to Jagran APP

कोरोना अलर्ट: निजी अस्पतालों को हरियाणा सरकार का फरमान, अगर नहीं किया ये काम तो होगी कार्रवाई

हरियाणा में कोरोना का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। इसे लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड में आ गया है। विभाग ने निजी अस्पतालों को फरमान जारी किया है। जिसके तहत अब निजी अस्पतालों को आक्सीजन प्लांट लगाना अनिवार्य कर दिया गया है।

By Rajesh KumarEdited By: Published: Tue, 18 Jan 2022 12:54 PM (IST)Updated: Tue, 18 Jan 2022 12:54 PM (IST)
कोरोना अलर्ट: निजी अस्पतालों को हरियाणा सरकार का फरमान, अगर नहीं किया ये काम तो होगी कार्रवाई
हरियाणा में निजी अस्पतालों में लगाने होगें आक्सीजन प्लांट।

कुरुक्षेत्र, जागरण संवाददाता। कोरोना की तीसरी लहर में 50 बेड से बड़े प्राइवेट अस्पतालों के लिए आक्सीजन प्लांट जरूरी कर दिया है। सभी निजी अस्पताल संचालकों को इनकी पालना करनी होगी। स्वास्थ्य विभाग अस्पतालों में सुविधाओं पर नजर रखेगा। किसी तरह की कमी मिलने पर प्रशासन सख्त कार्रवाई भी कर सकता है।

loksabha election banner

कोरोना की तीसरी लहर में लगातार केस आ रहे हैं। सोमवार को 196 पाजिटिव केस आए और एक व्यक्ति की कोरोना से मौत हो गई। ऐसे में कोरोना को गंभीरता से लेने की जरूरत है। स्वास्थ्य विभाग कोरोना की चेन को तोड़ने के लिए निजी अस्पतालों को साथ लेकर मैदान में उतरा है। अधिकारी लोगों को सुरक्षा चक्र देने की दिशा में लगे हुए हैं। अस्पतालों में आइसीयू बेड, नान आइसीयू बेड, शिशु वार्ड, आक्सीजन की उपलब्धता और दवाइयों के स्टाक को लेकर अस्पतालों को अलर्ट किया गया है। निजी अस्पताल के संचालकों को सरकार की गाइडलाइन के अनुसार 50 बेड से अधिक वाले अस्पतालों में आक्सीजन प्लांट लगाया जाना आवश्यक है।

लोगों को जागरूक करेंगे

स्वास्थ्य विभाग कोरोना को हराने के लिए इलाज करने के साथ लोगों को जागरूक भी करेगा। इसमें सबसे जरूरी टीकाकरण है। अब लोगों का दूसरी डोज न लगवाना बड़ी चुनौती है। जिले में करीब 95 हजार लोग दूसरी डोज लगाने के लिए आगे नहीं आ रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग के हर बार के प्रयास फेल साबित रहते हैं। लोगों को अब जागरूक कर आगे लाया जाएगा।

आमजन शारीरिक दूरी अपनाएं

कुरुक्षेत्र डीसी मुकुल कुमार ने बताया कि लोगों को अफवाहों पर ध्यान नहीं देना है और समय-समय पर सरकार और जिला प्रशासन द्वारा जारी किए गए दिशा निर्देशों और एसओपी की पालना कर स्वयं व अपने परिवार को इस महामारी के प्रकोप से बचाना है। आमजन शारीरिक दूरी को अपनाएं, मुंह पर मास्क पहन कर रखें और स्वच्छता का विशेष ध्यान रखें ताकि इस वायरस के संक्रमण से बचा जा सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.