Move to Jagran APP

केयू में गर्माई राजनीति, मुख्यमंत्री और राज्यपाल तक पहुंचा मामला

कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के अनुबंधित शिक्षक न्यूनतम वेतन के लिए प्रदर्शन कर रहे हैं। शिक्षकों ने कुलपति पर धमकाने के आरोप लगाते हुए राज्यपाल और मुख्यमंत्री तक को शिकायत भेजी है। कुवि प्रशासन की दो सदस्यीय कमेटी के जवाब में 12 सदस्यीय कमेटी का गठन किया गया है।

By Umesh KdhyaniEdited By: Published: Fri, 05 Mar 2021 05:21 PM (IST)Updated: Fri, 05 Mar 2021 05:21 PM (IST)
केयू में गर्माई राजनीति, मुख्यमंत्री और राज्यपाल तक पहुंचा मामला
कर्मचारियों ने न्यूनतम वेतन न मिलने तक प्रदर्शन जारी रखने का ऐलान किया है।

पानीपत/कुरुक्षेत्र, जेएनएन। कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय में अनुबंधित शिक्षकों को न्यूनतम वेतन न मिलने का मामला लगातार गर्माता जा रहा है। इस मामले में अनुबंधित शिक्षकों की ओर से कुलपति पर धमकाने के आरोप लगाते हुए राज्यपाल और मुख्यमंत्री तक को शिकायत भेजी गई है और माफी मांगने की मांग को लेकर लंच टाइम में प्रदर्शन जारी है। मामला गर्माने पर दो दिन पहले कुवि प्रशासन ने बातचीत के लिए दो सदस्यीय कमेटी का गठन किया और बातचीत के लिए बुधवार की शाम छह बजे का समय दिया। इस दिन अनुबंधित शिक्षकों और कुवि प्रशासन में बातचीत तो नहीं हो पाई, लेकिन वीरवार को अनुबंधित शिक्षकों ने इसके जवाब में बातचीत के लिए 12 सदस्यीय कमेटी गठित कर दी है। इसके साथ ही नौ सूत्रीय मांग पत्र भी तैयार कर लिया गया है।

loksabha election banner

अनुबंधित शिक्षकों ने की न्यूनतम वेतन की मांग

गौरतलब है कि कुवि के विभिन्न विभागों में पिछले कई सालो से 172 के करीब अनुबंधित शिक्षक सेवाएं दे रहे हैं। इन शिक्षकों को अभी तक कुवि की ओर से सातवें वेतन आयोग के अनुसार न्यूनतम वेतन नहीं मिल पाया है। करीब छह माह पहले कुवि प्रशासन ने अनुबंधित शिक्षकों को न्यूनतम वेतन दिए जाने पर सहमति जताई थी। इसके बाद भी आज तक उन्हें न्यूनतम वेतन जारी नहीं किया गया है। प्रदेश भर के अन्य सभी विवि में शिक्षकों को न्यूनतम वेतनमान दिया जा रहा है।

इस तरह गर्माया मामला

अनुबंधित शिक्षकों ने अपनी मांगों को लेकर पिछले दिनों प्रदर्शन किया था। उसके अगले ही दिन तीन महिला शिक्षक कुलपति से मिलने पहुंची थी। इन महिला शिक्षकों ने कुलपति पर उन्हें प्रदर्शन करने पर धमकाने का आरोप लगाया था। इसके बाद से ही मामला गर्माया हुआ है। इस मामले को लेकर सर्व कर्मचारी संघ की ओर से राज्यपाल और मुख्यमंत्री को भी पत्र लिखा गया था। अब शिक्षक कुलपति की ओर से माफी मांगने की मांग को लेकर पांच दिनों से प्रदर्शन कर रहे हैं। अभी तक उनकी मांग पर सुनवाई नहीं हो पाई है।

पानीपत की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

यह भी पढ़ें: महिला सशक्तिकरण की अजब मिसाल, कोरोना काल में दिखाया ऐसा जज्‍बा, हर कोई कर रहा सलाम

यह भी पढ़ें: हरियाणा का एक गांव ऐसा भी, जहां हर युवा को है सेना में भर्ती का नशा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.