Move to Jagran APP

'Rafale Fighter Jet in India: राफेल के पार्ट्स की जांच के उपकरण बनाना चाहती हैं अंबाला की कंपनियां

Rafale Fighter Jet in Indiaअंबाला एयरबेस पर राफेल के आगमन के बाद यहां की कंपनियों इसके पार्ट्स कर जांच के लिए उपकरण बनाना चाहती हैं। ये अन्‍य विमानों के लिए ऐसे उपकरण बना रही हैं।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Fri, 31 Jul 2020 08:23 AM (IST)Updated: Fri, 31 Jul 2020 10:03 AM (IST)
'Rafale Fighter Jet in India: राफेल के पार्ट्स की जांच के उपकरण बनाना चाहती हैं अंबाला की कंपनियां
'Rafale Fighter Jet in India: राफेल के पार्ट्स की जांच के उपकरण बनाना चाहती हैं अंबाला की कंपनियां

अंबाला शहर, [अवतार चहल]। सुपरसोनिक युद्धक विमान राफेल के अंबाला एयरबेस पर आगमन के बाद अब यहां का विज्ञान उपकरण उद्योग इससे जुड़ना चाहता है। साइंस कंपनियां राफेल के पार्ट्स की गुणवत्‍ता जांलचने के उपकरण बनाना चाहती हैं। अभी तक अंबाला की साइंस मार्केट में मिराज, जगुआर, लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट, ब्रह्मोस और अग्नि मिसाइल के पाट्र्स की गुणवत्ता जांचने के लिए उपकरा बनाए जाते रहे हैं। ऐसे में अब यहां की कंपनियों की राफेल के पाट्र्स की गुणवत्ता जांच पर भी नजरें टिकी गई हैं। इसके चलते फ्रांस की डैसॉल्ट एविएशन लिमिटेड की ओर से देश में चुनी 70 कंपनियों में से नौ से संपर्क साधा जा चुका है।

loksabha election banner

लड़ाकू विमानों के पार्ट्स की गुणवत्ता की अंबाला में होती है जांच

साइंस उद्यमी डा. अनिल जैन ने बताया कि फ्रांस से राफेल को लेकर डील हुई थी। खास बात यह है कि इसके पार्ट्स भारत में ही बनेंगे। इसके लिए फ्रांस ने देश की 72 कंपनियों को सक्षम होने पर चुना था, जो अलग पार्ट्स बनाएंगी। इन कंपनियों ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है।

फ्रांस की डैसॉल्ट एविएशन लिमिटेड की चुनी 70 कंपनियों में से कई से साधा जा रहा संपर्क

अंबाला की कंपनी वैशेषिका इलेक्ट्रॉन डिवाइसेस ने भी सक्षम नौ कंपनियों से संपर्क साधा है, जिन्हें  इलेक्ट्रॉनकि इंस्ट्रूमेंट और स्टैंडर्ड सप्लाई किए जाएंगे। जो आने वाले समय में राफेल के कंपोनेंट बनाएंगे या टेस्ट करेंगे।

अभी तक यह बनाए गए ये उपकरण

अंबाला की वैशेषिका इलेक्ट्रॉन डिवाइसेस की ओर से अभी तक डिजिटल इमेज कैप्चरिंग एंड एनालिसिस सिस्टम, एयरक्राफ्ट  के  कॉकपिट में गेज के लिए तापमान  अंशांकन मानक, 250 टन तक की  लोड सेल के लिए बल अंशांकन  क्षमता और लोड सेल स्टेटिक टेस्ट बेड फेसिलिटी के लिए मेकेनिकल कंपोनेंट बनाए जा चुके हैं।

इन कंपनियों से संपर्क

ब्रह्मोस एयरोस्पेस लिमिटेड, त्रिवेंद्रम, तनेजा एयरोस्पेस एंड एविएशन लिमिटेड, श्रीपेरंबुदूर में विशय प्रिसिजन लिमिटेड, बेंगलुरु में हनीवेल लिमिटेड, जीई प्रौद्योगिकी केंद्र, भारतीय वायुसेना के बेस रिपेयर डिपो की केंद्रीय अंशांकन प्रयोगशाला (केलीब्रेशन लेबोरेटरी), भारत के रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठनों की चार प्रयोगशालाओं, बेंगलुरु स्थित एयरक्राफ्ट डिजाइन एंड डेवलपमेंट सेंटर, हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड की कोरवा और मिसाइल स्टैटिक टेस्ट बेड।

यह‍ भी पढ़ें: गुरमीत राम रहीम ने रोहतक जेल से फिर मां और समर्थकों को लिखी चिट्ठी, जानें क्या दी नसीहत


यह‍ भी पढ़ें:  हरियाणा के पूर्व लड़ाके बाेले- राफेल ने बढ़ाया हौसला, दो फ्रंट वॉर के लिए हम पूरी तरह तैयार

यह‍ भी पढ़ें:  राफेल की लैंडिंग से जोश हुआ हाई, जश्‍न मनाया; रोक के बावजूद भी लोगों ने बनाया वीडियो

यह‍ भी पढ़ें: चौतरफा विरोध के कारण फिर होगा फरीदाबाद-गुरुग्राम मेट्रो रेल रूट का सर्वे

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.