Move to Jagran APP

स्टार फारवर्ड खिलाड़ी नवनीत कौर की काम आई ये टेक्निक,न्यूजीलैंड के खिलाफ पेनल्टी शूट आउट को बदला गोल में

हाकी की स्‍टार फारवर्ड खिलाड़ी नवनीत कौर ने एक बार फिर विनिंंग गोल किया। कुरुक्षेत्र की रहने वाली नवनीत कौर ने पेनल्टी शूट आउट को गोल में बदला। सेमिफाइनल में पेनल्टी शूटआउट से आस्ट्रेलिया से हार की टीस मन मे थी।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Mon, 08 Aug 2022 11:25 AM (IST)Updated: Mon, 08 Aug 2022 11:25 AM (IST)
स्टार फारवर्ड खिलाड़ी नवनीत कौर की काम आई ये टेक्निक,न्यूजीलैंड के खिलाफ पेनल्टी शूट आउट को बदला गोल में
भारतीय महिला हाकी टीम की नवनीत कौर।

कुरुक्षेत्र (शाहाबाद), [जतिंद्र सिंह चुघ]। कामनवेल्थ खेलों में भारतीय महिला हाकी टीम की स्टार फारवर्ड खिलाड़ी नवनीत कौर ने एक बार फिर अपनी हाकी का जादू दिखाते हुए पेनल्टी शूट आउट में न्यूजीलैंड के खिलाफ विजयी गोल दागकर देश की झोली में कांस्य पदक डाला है।

loksabha election banner

नवनीत कौर ने कहा कि आस्ट्रेलिया के साथ सेमिफाइनल मैच में पेनल्टी शूट आउट में मिली हार की टीस मन में थी। इसलिए जब न्यूजीलैंड के खिलाफ भी मैच पेनल्टी शूट आउट पर आ फंसा तो शूट आउट लगाते समय खिलाडिय़ों ने सेमिफाइनल मैच की गलती को नहीं दोहराया। भारतीय गोलकीपर ने चीन की दीवार की तरफ कमाल का प्रदर्शन किया और प्रतिद्वंद्वी टीम के शूट आउट को असफल किया।

गोल को जीत में बदला

नवनीत ने कहा कि पेनल्टी शूट आउट में जब दोनों टीमें एक-एक की बराबरी पर थी तो अगला शूट आउट मुझे लगाना था, जिससे पहले मैंने दो घूंट पानी पीया और एकाग्रचित होकर पेनल्टी शूट आउट को गोल में बदला। जिस पर भारतीय टीम दो-एक के अंतर से जीत गई।

सेमिफाइनल में कुछ निर्णय हमारे खिलाफ थे

नवनीत कौर ने कहा कि भारतीय टीम का सपना गोल्ड लेना था लेकिन सेमिफाइनल मैच में कुछ निर्णय भारतीय टीम के खिलाफ और आस्ट्रेलिया के पक्ष में लिए गए थे जिस कारण टीम डेमोरेर्लाइज हुई थी लेकिन फिर भी भारतीय टीम ने आस्ट्रेलिया को कांटे की टक्कर दी।

मानसिक रूप से मजबूत किया

नवनीत ने कहा कि मैच से पहले उनकी कोच ने टीम को मानसिक रूप से इतना मजबूत किया कि भारतीय टीम पहले क्षण से अंतिम क्षण तक अटैकिंग मोड में रही और जीत का इतिहास लिखा। नवनीत ने कहा कि स्वतंत्रता दिवस के मौके पर यह जीत बलिदानियों और देशवासियों को अर्पित की गई है। नवनीत ने कहा कि वह जीत का श्रेय कोच बलदेव सिंह को देती हैं जिनकी बदौलत उन्होंने हाकी स्टिक थामी।

जूनियर वर्ल्‍ड कप में भी शूट आउट में भी नवनीत ने किया था विजयी गोल

बता दें कि ओलंपियन नवनीत कौर ने न्यूजीलैंड के खिलाफ शूटआउट में विजयी गोल करके एक बार फिर इतिहास को दोहराया है, क्योंकि जूनियर वर्ल्‍ड कप में भी नवनीत ने जापान के खिलाफ शूट आउट में विजयी गोल करके देश की टीम को जीत दिलाई थी।

128 से अधिक अंतरराष्ट्रीय मैच खेल चुकी नवनीत

उल्लेखनीय है कि भारतीय महिला हाकी टीम की धुरंधर खिलाड़ी नवनीत कौर अभी तक 128 अंतरराष्ट्रीय मैच खेल चुकी हैं। नवनीत के खेल को देखते हुए हाकी प्रेमियों का यही कहना है कि आने वाले समय में नवनीत कौर ओलंपिक का गोल्ड देश की झोली में डालने के लिए अहम भूमिका निभाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.