Move to Jagran APP

कॉलेज होंगे दिल्ली जैसे शानदार, मिलेंगी नौकरियां

दिल्ली की तरह हरियाणा के कॉलेजों को भी एक्सीलेंट करने के लिए तैयारी शुरू हो गई है। इसके लिए उ'चतर शिक्षा विभाग नैक की तरह एक टीम को फिल्ड में उतारेगा, जो कॉलेज को रे¨टग देगी।

By JagranEdited By: Published: Fri, 07 Sep 2018 01:44 PM (IST)Updated: Fri, 07 Sep 2018 01:44 PM (IST)
कॉलेज होंगे दिल्ली जैसे शानदार, मिलेंगी नौकरियां
कॉलेज होंगे दिल्ली जैसे शानदार, मिलेंगी नौकरियां

जागरण संवाददाता, पानीपत : दिल्ली की तरह हरियाणा के कॉलेजों को भी एक्सीलेंट करने के लिए तैयारी शुरू हो गई है। इसके लिए उच्चतर शिक्षा विभाग नैक की तरह एक टीम को फिल्ड में उतारेगा, जो कॉलेज को रे¨टग देगी। इस कार्य के लिए प्रयास टीम का गठन किया गया है। जो यहां के कॉलेजों में जो कमियां हैं, उन्हें दूर करते हुए व्यवस्था में और अधिक सुधार करने का प्रयास करेगी।

loksabha election banner

नैक टीम की तरह ही होगी वर्किंग : प्रयास टीम की वर्किंग नैक टीम की तरह ही होगी। इसमें भी पहले कॉलेज अपने आप अपनी रे¨टग बताएगा। इसके बाद प्रयास की टीम कॉलेज का निरीक्षण कर कुल 1000 नंबरों में से कॉलेज को रे¨टग देगी। इसके लिए करनाल के सरकारी कॉलेजों में तैयारियां शुरू हो गई हैं।

यह है प्रयास : यह उच्च शिक्षा संस्थानों में गुणवत्ता सुधार के लिए एक ढांचा है जो सभी कॉलेजों पर निरंतर निगरानी रखेगा। इसमें पता चलेगा कि कॉलेजों की अपनी स्थिति क्या है, उनमें कैसे सुधार किया जा सकता है। इसके साथ ही कॉलेज की अपनी पहचान बनाने के लिए वित्तीय और अन्य संसाधनों के उपयोग का मूल्यांकन करने के लिए अकादमिक, प्रशासनिक व शिक्षण में सुधार लाना है। स्टूडेंटस के लिए बढ़ेंगे रोजगार के अवसर : रे¨टग में कुल 1000 नंबर है। इनमें से 100 नंबर केवल रोजगार के हैं। यह अंक कॉलेज को विद्यार्थियों को रोजगार मुहैया करवाने पर मिलेंगे। यानि अब कॉलेजों में विद्यार्थियों के लिए रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे। इसके अलावा पढ़ाना व पढ़ाने की गुणवता के भी 200 अंक हैं। यानि शिक्षा के स्तर में भी सुधार आएगा। इसी तरह रे¨टग के अन्य 10 प्वाइंट से भी विद्यार्थियों का लाभ होगा। अगले सप्ताह प्रयास टीम कर सकती है कॉलेजों का निरीक्षण

गवर्नमेंट वूमेन कॉलेज की ¨प्रसिपल डा. कुल¨वद्र कौर ने बताया कि उच्चतर शिक्षा विभाग की ओर से कॉलेजों में सुधार करने के लिए हर जोन में एक नोडल अधिकारी भी चुना जाएगा। इसी अधिकारी की टीम सभी कॉलेजों की समस्या को दूर करने में मदद करेगी की समस्या को दूर करेगी। सुधार की दिशा में यह अच्छा प्रयास है। संभवतया सितंबर के दूसरे सप्ताह में प्रयास टीम की और से कॉलेज में निरीक्षण किया जा सकता है। कॉलेजों की इस प्रकार होगी रे¨टग

शैक्षिक गुणवत्ता 150 अंक

पढ़ाना व पढ़ने की गुणवत्ता 200 अंक

रिसर्च गुणवत्ता और प्रभाव 150 अंक

सहयोग/सामरिक गठबंधन 50 अंक

मानव संसाधन 40 अंक

रोजगार 100 अंक

आधारिक संरचना 150 अंक

समावेशिता, प्रतिनिधित्व, विविधता 50 अंक

सहायता सेवा और तेज 40 अंक

सामाजिक प्रभाव 20 अंक

प्रशासन और प्रबंधन 50 अंक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.