Move to Jagran APP

को-वैक्सीन खत्म, डोज के लिए लाभार्थियों को करना होगा इंतजार

कोविशील्ड का भरपूर स्टाक 15000 डोज मिली जागरण संवाददाता पानीपत जिला वैक्सीन स्टोर सहि

By JagranEdited By: Published: Sat, 27 Mar 2021 08:58 AM (IST)Updated: Sat, 27 Mar 2021 08:58 AM (IST)
को-वैक्सीन खत्म, डोज के लिए लाभार्थियों को करना होगा इंतजार
को-वैक्सीन खत्म, डोज के लिए लाभार्थियों को करना होगा इंतजार

कोविशील्ड का भरपूर स्टाक, 15000 डोज मिली

prime article banner

जागरण संवाददाता, पानीपत : जिला वैक्सीन स्टोर सहित वैक्सीनेशन केंद्रों में को-वैक्सीन की डोज लगभग खत्म हैं। इस वैक्सीन की पहली और दूसरी डोज लगवाने के इच्छुक लाभार्थियों को इंतजार करना पड़ सकता है। शुक्रवार को भी दूसरी डोज लगवाने केंद्रों में पहुंचे लाभार्थी निराश लौटे। उधर, कोविशील्ड का भरपूर स्टाक है, शुक्रवार को भी 15 हजार डोज मिली हैं।

वैक्सीनेशन के नोडल अधिकारी डा. मनीष पासी ने बताया कि को-वैक्सीन की 8000 डोज मिली थी। 16 फरवरी से अब तक करीब सात हजार लाभार्थियों को इस वैक्सीन की डोज दी जा चुकी है।इनमें से करीब 2200 ऐसे हैं, जिन्हें दूसरी डोज लगनी है। हमने 20000 डोज की डिमांड भेजी हुई है,को-वैक्सीन का इंतजार है। वैक्सीन खत्म होने के कारण शुक्रवार को किसी लाभार्थी को को-वैक्सीन नहीं दी गई। कोविशील्ड की 8000 डोज बुधवार को मिली थी। 15 हजार शुक्रवार को मिल गई है। अब सभी को कोविशील्ड वैक्सीन की डोज दी जा रही है। हालांकि, दोनों वैक्सीन की दूसरी डोज छह से आठ सप्ताह के भीतर लगवाई जा सकती है। इसलिए पहली डोज लगवा चुके लाभार्थी वैक्सीन आने का इंतजार कर सकते हैं।

डा. पासी के मुताबिक शुक्रवार को वैक्सीनेशन के 21 सत्रों में 2100 का लक्ष्य था। 1417 ने पहली, 12 ने दूसरी डोज लगवाई है। 31 हेल्थ, 32 फ्रंटलाइन वर्कर्स, 831 सीनियर सिटीजन टीका लगवाने पहुंचे। 45 से 60 साल आयु के 535 (सूचीबद्ध 20 बीमारियों में से किसी एक से ग्रस्त)लाभार्थियों ने भी पहली डोज लगवाई।

पीएम ने लगवाई, तब से अधिक मांग

कोरोना वैक्सीनेशन की शुरुआत में लाभार्थियों को कोविशील्ड की डोज दी जा रही थी। को-वैक्सीन का स्टाक आने के बाद भी इसकी डोज कम लगवा रहे थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहली डोज के रूप में को-वैक्सीन लगवाई। पीएम के प्रति विश्वास ही कहेंगे कि एकाएक लाभार्थी को-वैक्सीन की मांग कर रहे हैं।

रविवार को भी टीकाकरण

डा. पासी के मुताबिक शनिवार को अधिकाधिक केंद्रों में वैक्सीनेशन होगा।रविवार को होली है,इसके बावजूद सिविल अस्पताल और समालखा के सब डिविजनल अस्पताल में टीका लगाया जाएगा। लाभार्थियों से अपील है कि छुट्टी का सदुपयोग करते हुए टीकाकरण कराएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.