Move to Jagran APP

गांवों को लाल डोरा से मुक्त बनाने के सीएम के सख्त निर्देश, करनाल के इतने गांवों को फायदा

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने उपायुक्तों के साथ वीरवार को चंडीगढ़ से वीडियो कांफ्रेंसिंग की। स्वामित्व योजना जमाबंदी और जल जीवन मिशन योजना को लेकर समीक्षा की। सीएम मनोहर ने कहा कि बिना आइडी के कोई भी प्रॉपर्टी लंबित न रहे।

By Umesh KdhyaniEdited By: Published: Thu, 01 Apr 2021 03:59 PM (IST)Updated: Thu, 01 Apr 2021 03:59 PM (IST)
गांवों को लाल डोरा से मुक्त बनाने के सीएम के सख्त निर्देश, करनाल के इतने गांवों को फायदा
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने ने अच्छा कार्य करने वाले अधिकारियों की सराहना की

करनाल, जेएनएन। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने वीरवार को चंडीगढ़ से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से स्वामित्व योजना, जमाबंदी और जल जीवन मिशन योजना को लेकर उपायुक्तों के साथ समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि लाल डोरा मुक्त बनाने के कार्य में तेजी लाएं, बिना आइडी के कोई भी प्रॉपर्टी न रहे और निर्धारित लक्ष्य को जल्द से जल्द पूरा किया जाए, इस कार्य में किसी प्रकार की ढिलाई न बरतें।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री ने कहा कि लाल डोरा मुक्त बनाने को लेकर निशानदेही, ड्रोन मैपिंग के कार्य में तेजी लाएं और प्रत्येक दिन पांच गांव अवश्य कवर करें। इन कार्य को जल्द पूरा करने के लिए अन्य विभाग जैसे खनन, वन, पुलिस में उपलब्ध ड्रोन कैमरों का सहयोग लिया जाए। स्वामित्व योजना की हर सप्ताह समीक्षा होगी। उन्होंने आशा व्यक्त की कि कार्य में प्रगति आएगी। उन्होंने अच्छा कार्य करने वाले अधिकारियों की सराहना की और जिनका कार्य धीमा है, उसमें सुधार लाने के निर्देश दिए।

किसी भी प्रॉपर्टी की जमाबंदी न रहे लंबित

मुख्यमंत्री ने ऑनलाइन जमाबंदी की समीक्षा के दौरान अधिकारियों को निर्देश दिए कि किसी भी प्रॉपर्टी की जमाबंदी लंबित नहीं रहनी चाहिए और ग्राम पंचायत से विचार-विमर्श करके ही चकबंदी का कार्य किया जाना चाहिए ताकि भविष्य में कोई वाद-विवाद उत्पन्न न हो। एफसीआर संजीव कौशल ने बताया कि जमाबंदी को लेकर प्रदेश के सभी जिलों में बड़ी तेज गति से कार्य हो रहा है। जल्दी ही निर्धारित लक्ष्य को पूरा किया जाएगा।

पानी की एक भी बूंद को न जाने दें व्यर्थ 

जल जीवन मिशन योजना की समीक्षा के दौरान सीएम ने संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि स्कूल, आंगनबाड़ी केंद्र तथा स्वास्थ्य विभाग के सामान्य अस्पताल, स्वास्थ्य सामुदायिक केन्द्र व प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में पानी का कनेक्शन दिया जाए बल्कि पानी की उपलब्धता सुनिश्चित हों। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का मिशन है कि वर्ष 2022 तक ग्रामीण क्षेत्र में हर घर तक नल से जल पहुंचाना है। सभी इस पर गंभीरता से कार्य करें, पानी की एक भी बूंद को व्यर्थ न जाने दें, पानी का सही उपयोग करने के लिए आमजन को जागरूक करें।

115 नए गांव होंगे लाल डोरा मुक्तः उपायुक्त

उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने बताया कि जिले में कुल 436 गांव हैं इनमें से 397 गांवों को लाल डोरा मुक्त बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है, शेष गांवों में लाल डोरा की जमीन उपलब्ध नहीं है। इनमें से 393 गांवों में ड्रोन मैपिंग का कार्य पूरा हो चुका है तथा 328 गांवों की प्रथम मैप रिसीव हो चुका है, 228 गांवों का डाटा सर्वे ऑफ इंडिया को भेजा गया है। इसके अलावा 100 गांवों का सर्वे जारी है। उन्होंने बताया कि करनाल जिले में राज्य मुख्यालय से प्राप्त लक्ष्य को हरसंभव पूरा किया जाएगा।

करनाल में 29 गांव लाल डोरा मुक्त

जिले में 29 गांव लाल डोरा मुक्त हो चुके हैं। 115 गांवों को पंचायती राज दिवस के मौके पर 24 अप्रैल को लाल डोरा मुक्त बनाया जाएगा। इससे करीब 50 हजार लोगों को डीड वितरित की जाएगी। इस अवसर पर करनाल के एसडीएम आयुष सिन्हा, घरौंडा की एसडीएम डा. पूजा भारती, इंद्री के एसडीएम सुमित सिहाग, शुगर मिल एमडी एवं असंध की कार्यवाहक एसडीएम अदिति उपस्थित रहीं। 

पानीपत की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.