Move to Jagran APP

CRSU Jind ने छात्रों को दी राहत, ऑनलाइन परीक्षा का भी दिया विकल्प

चौधरी रणबीर सिंह विश्‍वविद्यालय जींद ने छात्रों को बड़ी राहत दी है। यूनिवर्सिटी प्रशासन ने पीजी और यूजी छात्रों के लिए ऑनलाइन परीक्षा का विकल्‍प दिया है। इच्छुक छात्रों को 18 तक प्रोफार्मा भर कर विवि की मेल पर भेजना होगा।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Tue, 16 Feb 2021 04:05 PM (IST)Updated: Tue, 16 Feb 2021 04:05 PM (IST)
CRSU Jind ने छात्रों को दी राहत, ऑनलाइन परीक्षा का भी दिया विकल्प
चौ. रणबीर सिंह विश्वविद्यालय ने दी राहत।

जींद, जेएनएन। चौ. रणबीर सिंह विश्वविद्यालय ने विद्यार्थियों को अंडर ग्रेजुएट (यूजी) और पोस्ट ग्रेजुएट (पीजी) की परीक्षाएं ऑनलाइन देने का भी विकल्प दे दिया है। इसी माह विश्वविद्यालय ने परीक्षाओं का शेड्यूल जारी किया था। उस समय केवल ऑफलाइन परीक्षा का ही विकल्प दिया गया था।

loksabha election banner

ऑफलाइन परीक्षाएं 19 फरवरी से शुरू होंगी। लेकिन विद्यार्थियों द्वारा कोविड-19 के चलते ऑनलाइन परीक्षा की मांग कर रहे थे। ऑनलाइन परीक्षाएं 23 फरवरी से शुरू होंगी और पहले से जारी शेड्यूल के अनुसार परीक्षा होंगी। 19 से 22 तक की ऑनलाइन परीक्षाएं बाद में ली जाएंगी। परीक्षा नियंत्रक डा. राजेश बंसल ने बताया कि विद्यार्थी ऑनलाइन और ऑफलाइन में से एक विकल्प चुन सकते हैं।

ऑनलाइन परीक्षा देने के इच्छुक विद्यार्थियों को तीन पेज का प्रोफार्मा भर कर 18 फरवरी तक विश्वविद्यालय की साइट पर ईमेल करना होगा। ऑनलाइन परीक्षाएं लाइव मॉनिटरिंग और वीडियो रिकार्डिंग के साथ होंगी। विश्वविद्यालय और इससे जुड़े जिले के डिग्री कालेजों के 15 हजार से ज्यादा विद्यार्थी तीसरे व पांचवे सेमेस्टर की परीक्षा देंगे। जो अपनी इच्छा अनुसार ऑफलाइन और ऑनलाइन में से कोई भी विकल्प चुन सकते हैं।

हार्डवेयर, इंटरनेट की व्यवस्था खुद करनी होगी

परीक्षार्थी को ऑनलाइन परीक्षा देने के लिए जरूरी हार्डवेयर जिसमें डेस्कटॉप, लैपटॉप या मोबाइल अच्छी कैमरा क्वालिटी के साथ और हाई इंटरनेट स्पीड की व्यवस्था खुद करनी होगी। हार्डवेयर और इंटरनेट के संचालन में कोई दिक्कत आती है, तो उसके लिए परीक्षार्थी खुद जिम्मेदार होगा। हार्डवेयर में किसी खराबी, नेट ना चलने या धुंधली इमेज अपलोड हाेने की स्थिति में विश्वविद्यालय की कोई जिम्मेदारी नहीं होगी। इसकी अंडरटेकिंग परीक्षार्थी को देनी होगी। ऑनलाइन परीक्षा के दौरान विद्यार्थी को पूरा समय कैमरे के सामने रहना होगा। इस दौरान कोई संदिग्ध गतिविधि होती है, तो अनफेयर मीन्स केस यानि यूएमसी बनेगी।

पानीपत की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.