Move to Jagran APP

साइबर सुरक्षा पर शिक्षकों को मिलेगा आनलाइन प्रशिक्षण, शुरुआत 15 से

21वीं सदी में इंटरनेट के द्वारा हम विभिन्न डिजिटल गैजेट्स के साथ पूरी दुनिया से जुड़े हैं। हमारी छोटी सी गलती से हैकर्स और अन्य नापाक पात्र हमारी जानकारी तक पहुंच बना सकते हैं। ऐसे में महत्वपूर्ण जानकारी की सुरक्षा के लिए साइबर सुरक्षा की आवश्यकता है। इसको लेकर सीबीएसई ने एक पहल की है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 13 Jul 2021 07:43 AM (IST)Updated: Tue, 13 Jul 2021 07:43 AM (IST)
साइबर सुरक्षा पर शिक्षकों को मिलेगा आनलाइन प्रशिक्षण, शुरुआत 15 से
साइबर सुरक्षा पर शिक्षकों को मिलेगा आनलाइन प्रशिक्षण, शुरुआत 15 से

जागरण संवाददाता, पानीपत : 21वीं सदी में इंटरनेट के द्वारा हम विभिन्न डिजिटल गैजेट्स के साथ पूरी दुनिया से जुड़े हैं। हमारी छोटी सी गलती से हैकर्स और अन्य नापाक पात्र हमारी जानकारी तक पहुंच बना सकते हैं। ऐसे में महत्वपूर्ण जानकारी की सुरक्षा के लिए साइबर सुरक्षा की आवश्यकता है। इसको लेकर सीबीएसई ने एक पहल की है। शिक्षकों के लिए 15 जुलाई से साइबर सिक्योरिटी कोर्स शुरू कर रहा है।

loksabha election banner

सीबीएसई की सिटी कोर्डिनेटर विनीता तोमर ने बताया कि सीबीएसई शिक्षकों आनलाइन प्रशिक्षण पाठ्यक्रम में अब साइबर सुरक्षा पर एक आनलाइन प्रशिक्षण पाठ्यक्रम शुरू कर रहा है। पाठ्यक्रम में शामिल पाठ्यक्रम सामग्री और गूगल कक्षा का उपयोग मूल्यांकन वेबिनार आयोजित किया जाएगा। कोर्स को बेहतर ढंग से समझने के लिए 10 अलग अलग भाषाओं में वेबिनार होगा। वेबिनार बोर्ड के यूट्यूब चैनल पर स्ट्रीम किया गया है। इसमें विशेषज्ञ लाइव रहेंगे। कोरोना काल में बढ़ा उपयोग

सरकार ने भी डिजिटल व्यवस्था को बढ़ावा देने पर जोर दिया। कोविड-19 के प्रभाव से कंप्यूटर व स्मार्टफोन उपकरण हम सभी के लिए जीवन रेखा बन गए। काफी हद तक लोग आनलाइन व्यवस्था का उपयोग करने लगे हैं। चाहे पैसे का लेन देन हो या कुछ ओर। ये नेटवर्क कनेक्शन हमारे उपकरणों को क्षति के प्रति अधिक संवेदनशील बनाते हैं। ऐसे में साइबर और नेटवर्क सुरक्षा इस समस्या को हल करने में मदद करती है। पाठ्यक्रम और इसकी बारीकियों का विवरण

--अपनी पसंद और भाषा की सुविधा के अनुसार, बेहतर समझ के लिए वेबिनार में शामिल हों। साइबर सुरक्षा पाठ्यक्रम के लिए दिए गए संबंधित लिक पर क्लिक करें। पंजीकरण की कोई आवश्यकता नहीं है।

--पाठ्यक्रम सामग्री और मूल्यांकन संबंधित कक्षाओं में उपलब्ध होगा।

--कक्षाओं का लिक 15 तारीख से द्धह्लह्लश्चह्य//ष्4ढ्डद्गह्मह्यद्गष्ह्वह्मद्बह्ल4ष्ढ्डह्यद्ग.ढ्डद्यश्रद्दह्यश्चश्रह्ल.ष्श्रद्व पर उपलब्ध होगा।

--एक कोड भरने पर उपरोक्त डोमेन पर कक्षाओं का लिक बदल दिया जाएगा।

--प्रतिभागी केवल एक समूह में शामिल हों और उस समय उपलब्ध वर्तमान लिक का उपयोग करें।

--प्रतिभागी केवल अपनी @ष्ढ्डह्यद्गस्त्रद्बद्दद्बह्लड्डद्यद्गस्त्रह्व.द्बठ्ठ आईडी का उपयोग करके कक्षा और मूल्यांकन में शामिल हो सकते हैं।

--मूल्यांकन के सफल समापन पर प्रतिभागियों को ई-प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा।

--संबंधित कक्षा में मूल्यांकन लिक प्रतिभागियों के लिए उपलब्ध होगा। जोकि 2 अगस्त 2021, सुबह 10:00 बजे से 31 अगस्त 2021 शाम 4:00 बजे तक।

--प्रतिभागी मूल्यांकन फार्म को अत्यंत सावधानी से भरें।

--एक प्रतिभागी केवल एक बार मूल्यांकन जमा करें।

--असेसमेंट सबमिट करते समय नाम और ईमेल आईडी की स्पेलिग की जरूर जांच ले।

--प्रतिभागी सीबीएसई से 06 सितंबर 2021 से अपने प्रमाण पत्र डाउनलोड कर सकेंगे।

--प्रशिक्षण पोर्टल द्धह्लह्लश्चह्य//ष्ढ्डह्यद्गद्बह्ल.द्बठ्ठ/ष्ढ्डह्यद्ग/ह्लह्मड्डद्बठ्ठद्बठ्ठद्द है।

--पाठ्यक्रम सामग्री और मूल्यांकन का माध्यम केवल अंग्रेजी होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.