Move to Jagran APP

हरियाणा के स्कूलों में बनेंगे करियर काउंसिलिंग कार्नर, विद्यार्थियों को मिलेगी ये सुविधाएं

हरियाणा में माध्यमिक स्कूलों में एनएमएमएस जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं तथा नवोदय व सैनिक स्कूलों की प्रवेश परीक्षाओं के लिए उपयोगी पुस्तकों तथा उच्च व वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों में सुपर-100 एनडीए इंजीनियरिंग मेडिकल व अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए उपयोगी पुस्तकें उपलब्ध करवाने बारे प्रस्ताव रखा गया।

By Naveen DalalEdited By: Published: Mon, 10 Jan 2022 04:58 PM (IST)Updated: Mon, 10 Jan 2022 04:58 PM (IST)
हरियाणा के सरकारी स्कूलों में विशिष्ट दिवसों का आयोजन करवाए जाएंगे।

अंबाला, जागरण संवाददाता। अंबाला के स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के करियर काउंसिलिंग पर पूरा ध्यान दिया जाएगा। जिसमें विद्यार्थियों के करियर काउंसलिंग के लिए हर स्कूल में विद्यालय के स्तर अनुसार करियर काउंसलिंग कार्नर बनवाए जाएंगे। इसको लेकर लाइब्रेरी बुक्स के लिए आधारभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाने को लेकर सहमति बन गई है। इसका प्रस्ताव बनाया गया कि जिसमें प्राइमरी स्कूलों की लाइब्रेरी में नवोदय एवं सैनिक स्कूलों की प्रवेश परीक्षा के लिए उपयोगी पुस्तकों की उपलब्धता हो।

loksabha election banner

पुस्तकें उपलब्ध करवाने का रखा गया प्रस्ताव

माध्यमिक स्कूलों में एनएमएमएस जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं तथा नवोदय व सैनिक स्कूलों की प्रवेश परीक्षाओं के लिए उपयोगी पुस्तकों तथा उच्च व वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों में सुपर-100, एनडीए, इंजीनियरिंग, मेडिकल व अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए उपयोगी पुस्तकें उपलब्ध करवाने बारे प्रस्ताव रखा गया था।

व्यवसायिक कोर्स करने वालों के लिए आयोजित होंगे प्लेसमेंट ड्राइव

एनएसक्युएफ के अंतर्गत व्यवसायिक कोर्स करने वाले विद्यार्थियों के लिए कैंपस प्लेसमेंट ड्राइव आयोजित करने के प्रस्ताव भेजने पर भी सहमति बन गई है। व्यवसायिक शिक्षा के प्रति रुझान में उत्थान के लिए आगामी सत्र के प्रारंभ से ही विद्यालय स्तर पर सामुदायिक सहयोग से जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। जिसमें विशिष्ट कौशल से संबंधित विशिष्ट दिवसों का विद्यालय स्तर पर आयोजन करवाए जाएंगे। नेशनल स्किल क्वालीफिकेशन फ्रेमवर्क' के अंतर्गत आने वाले सभी कौशलों संबंधी खंड तथा जिला स्तर पर प्रदर्शनी लगाए जाएंगे। 

सेक्टर नौ के सभागार में होंगे कार्यक्रम

जिला स्तर पर होने वाले शिक्षा विभाग के कार्यक्रमों जैसे प्रदर्शनी, मेले व अन्य गतिविधियों के लिए राजकीय माध्यमिक विद्यालय सेक्टर 9 अंबाला शहर में एक सभागार के निर्माण को लेकर सहमति बनी है। आधुनिक शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए प्रत्येक प्राइमरी, माध्यमिक, उच्च एवम वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों में डिजिटल स्मार्ट बोर्ड भी उपलब्ध करवाएं जाएंगे। इसके अतिरिक्त अगले वर्ष में स्कूलों में दिए जाने वाले विभिन्न प्रकार के अनुदानों, विद्यालय स्तर पर होने वाली विभिन्न गतिविधियों में सुधार, विद्यालयों में आवश्यकता अनुसार सिविल वर्क के अंतर्गत आधारभूत सुविधाएं मुहैया करवाने पर भी चर्चा हुई। आवश्यकता अनुसार सिविल वर्क के अंतर्गत आधारभूत सुविधाएं मुहैया करवाने पर भी चर्चा हुई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.