Move to Jagran APP

उपहार सिनेमाघर में हुए अग्निकांड के 22 साल बाद जागा अंबाला, तीन सिनेमाघर सील

अंबाला में प्रकार्रवाई करते हुए प्रशासन ने तीन सिनेमाघरों को सील कर दिया। इसमें कैपिटल निगार और मिनर्वा सिनेमाघर हैं।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Thu, 12 Mar 2020 01:40 PM (IST)Updated: Thu, 12 Mar 2020 04:31 PM (IST)
उपहार सिनेमाघर में हुए अग्निकांड के 22 साल बाद जागा अंबाला, तीन सिनेमाघर सील
उपहार सिनेमाघर में हुए अग्निकांड के 22 साल बाद जागा अंबाला, तीन सिनेमाघर सील

पानीपत/अंबाला, जेएनएन। नई दिल्ली के उपहार सिनेमाघर में हुए अग्निकांड के 22 साल के बाद जिला प्रशासन जग गया है। बुधवार को प्रशासन की टीम ने अंबाला छावनी के कैपिटल, निगार और मिनर्वा सिनेमाघरों को सील कर दिया। कार्रवाई के दौरान सिनेमाघर संचालकों ने कागजात दिखाए और लाइसेंस के लिए अप्लाई करने की बात कही, साथ ही प्रक्रिया में देरी होने का ठीकरा भी प्रशासन पर फोड़ा। लेकिन फायर सेफ्टी नॉर्म्स पूरे न होने के कारण  तीनों सिनेमाघरों को सील कर दिया गया। पूरी कार्रवाई एसडीएम अंबाला छावनी सुभाष चंद्र सिहाग के नेतृत्व में की गई।  इस दौरान टीम के साथ पुलिस बल भी मौजूद रहा।

loksabha election banner

लाइसेंस रिन्यू न होने पर लगाया ताला 

अंबाला छावनी नगर परिषद की टीम राय मार्केट स्थित मिनर्वा सिनेमा में कार्रवाई करने के लिए पहुंची। यहां पर दो सिनेमाघर हैं, जिनमें शो चल रहा था। इस दौरान टीम सिनेमाघर संचालक अश्वनी सरीन के कार्यालय में पहुंची और बातचीत की।  कागजात देखने के बाद टीम ने  कागजात पूरे नहीं होने की बात कही, जबकि साल 2012 के बाद तो लाइसेंस ही रिन्यू नहीं कराया गया है। इस दौरान ताले और चेन भी मंगवाई गई, जिसके बाद टीम ने कार्रवाई करते हुए दो गेट सील कर दिए। 

कैपिटल और निगार सिनेमा किया सील 

प्रशासन की टीम निकलसन रोड पर स्थित निगार सिनेमाघर पहुंची। यहां पर संचालक को शो बंद करने के निर्देश दिए।  यहां पर भी सिनेमा संचालकों ने लाइसेंस तक नहीं दिखाया, जबकि फायर फाइङ्क्षटग सिस्टम तक इंस्टॉल नहीं था। हालांकि संचालकों ने दावा किया उन्होंने लाइसेंस के लिए डीसी को अप्लाई किया है, लेकिन वहीं से लाइसेंस देने में देरी की जा रही है। इसी तरह टीम ने कैपिटल सिनेमाघर को भी कागजातों के अभाव में सील कर दिया। 

दमकल विभाग ने सौंपी थी रिपोर्ट 

छावनी दमकल विभाग की टीम ने कुछ दिन पूर्व तीनों सिनेमाघरों में चेकिंग की थी। स्टेशन फायर ऑफिसर मोहिंदी सिंह ने बताया कि चेकिंग में टीम ने पाया था कि कैपिटल और निगार सिनेमा में फायर फाइटिंग सिस्टम इंस्टॉल नहीं था। विभाग का दावा है कि मिनर्वा सिनेमा में नाम्र्स के अनुसार फायर फाइ‍टिंग सिस्टम इंस्टॉल पाया गया। इसकी रिपोर्ट बनाकर डीसी को भेज दी थी। 

नियमों की अवहेलना पर सीलिंग की कार्रवाई हुई : एसडीएम 

अंबाला छावनी के एसडीएम सुभाष चंद्र सिहाग ने कहा नियमों के आधार पर ही यह कार्रवाई की गई है। सिनेमाघर चलाने के लिए जो लाइसेंस आदि की जरूरत है, वह नहीं पाए गए। दो में फायर फाइङ्क्षटग सिस्टम तक इंस्टॉल नहीं थे। इसी के चलते तीनों सिनेमाघरों को सील कर दिया गया।

स्कूल सील किया, छात्रों की परीक्षा बीच में रोकनी पड़ी

नगर निगम ने प्रॉपर्टी टैक्स जमा नहीं करने पर देव समाज गल्र्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल के प्रधानाचार्य और प्रशासनिक कार्यालय को सील कर दिया है। इससे परीक्षा भी रोकनी पड़ी। हालांकि स्कूल प्रबंधन ने निगम कर्मियों से परीक्षा कराने की बात कही, लेकिन निगम कर्मियों ने एक न सुनी। नगर निगम ने प्रॉपर्टी टैक्स वसूली को लेकर अभियान तेज कर दिया है। शहर के निजी स्कूल संचालकों पर निगम का करीब 2 करोड़ 16 लाख रुपये का प्रॉपर्टी टैक्स बकाया है। पूर्व में हुई बैठक में स्कूल संचालकों को टैक्स जमा कराने के लिए एक सप्ताह का समय दिया गया था। 

14 लाख रुपये का प्रॉपर्टी टैक्स बाकी

बुधवार को निगम दस्ता कपड़ा मार्केट में देव समाज गल्र्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल पहुंच गया। इस पर निगम का करीब 14 लाख रुपये का प्रॉपर्टी टैक्स बकाया हैं। बुधवार को निगम की टीम ने स्कूल में प्रधानाचार्या कार्यालय और प्रशासनिक भवन को सील कर दिया। स्कूल प्रबंधन का कहना है कि भी प्रॉपर्टी टैक्स का नोटिस नहीं भेजा है। अब सीधे दस साल का प्रॉपर्टी टैक्स भेज दिया है। एक साथ 14 लाख रुपये प्रॉपर्टी टैक्स जमा करने में स्कूल संचालक सक्षम नहीं है। 

बुधवार को प्रॉपर्टी टैक्स जमा नहीं करने पर निगम ने स्कूल को सील कर दिया। स्कूल में परीक्षा चल रही थी। परीक्षा भी बीच में रोकना पड़ा। 

विनीत शर्मा, सदस्य  मैनेजमेंट कमेटी, देव समाज स्कूल। 

 

नगर निगम ने स्कूल में प्रधानाचार्या कार्यालय को सील किया है। बच्चों के भविष्य को देखते हुए स्कूल की कक्षा सील नहीं की गई है। वहीं स्कूल संचालकों को पहले भी कई बार नोटिस जारी किया जा चुका है। इसके बावजूद भी स्कूल संचालक ने प्रॉपर्टी टैक्स जमा नहीं किया। 

बलवीर, प्रॉपर्टी लिपिक, नगर निगम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.