Move to Jagran APP

बॉलीवुड स्‍टार सोनू सूद ने अब गरीब विद्यार्थियों का हाथ थामा, हरियाणा में भी देंगे छात्रवृत्ति

बॉलीवुड स्‍टार सोनू सूद ने अब गरीब बच्‍चों और विद्यार्थियों का हाथ थामा है। सोनू सूद ऐसे बच्‍चों को छात्रवृत्ति देंगे। हरियाणा में भी उनकी यह मुहिम शुरू होगी।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Tue, 15 Sep 2020 09:52 AM (IST)Updated: Tue, 15 Sep 2020 09:56 AM (IST)
बॉलीवुड स्‍टार सोनू सूद ने अब गरीब विद्यार्थियों का हाथ थामा, हरियाणा में भी देंगे छात्रवृत्ति
बॉलीवुड स्‍टार सोनू सूद ने अब गरीब विद्यार्थियों का हाथ थामा, हरियाणा में भी देंगे छात्रवृत्ति

करनाल, [पवन शर्मा]। बॉलीवुड स्टार सोनू सूद ने जरूरतमंद लाेगों की मदद करने के साथ ही अब गरीब बच्‍चों व विद्यार्थियों का हाथ थामा है। उनकी गरीब व असहाय परिवारों के बच्चों को उच्च शिक्षा दिलाने के लिए मुहिम शुरू की गई है। इसमें सोनू सूद के करीबी व करनाल के प्रमुख समाजसेवी प्रवेश गाबा सहित अन्य सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधि सक्रिय भागीदारी करेंगे।

loksabha election banner

सोनू की माता के नाम पर ऐसे बच्चों को छात्रवृत्ति दी जाएगी, जो प्रतिभावान होने के बावजूद संसाधनों की कमी के कारण पढ़ नहीं पा रहे। उनके लिए उच्च शिक्षण संस्थानों में पढ़ाई-लिखाई से लेकर रहने व खाने तक का इंतजाम किया जाएगा। इस संदर्भ में हरियाणा की सभी प्रमुख यूनिवर्सिटी सहित अन्य शिक्षण संस्थानों से संपर्क साधा जा रहा है। आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है।

हरियाणा में भी विश्वविद्यालयों से संपर्क में है सोनू की टीम

लॉकडाउन के दौरान फिल्म अभिनेता सोनू सूद का मानवीय चेहरा बखूबी उभरकर आया। अनेक प्रवासी कामगारों की भरपूर मदद करने वाले सोनू ने हाल में गंभीर रोगों से जूझते असहाय लोगों की मदद के लिए पूरे देश में मुफ्त इलाज करने वाले चिकित्सकों का पैनल तैयार किया है तो अब गरीब बच्चों को बेहतर शिक्षा मुहैया कराने आगे आए हैं।

सोनू के करीबी प्रवेश गाबा ने बताया कि सोनू की टीम के अहम सदस्य गोविंद अग्रवाल के साथ मिलकर उन्होंने पूरे हरियाणा में प्रोजेक्ट पर काम शुरू कर दिया है। इसके तहत सभी विश्वविद्यालयों से संपर्क किया जा रहा है। सबसे अच्छा रिस्पांस मिला है। व्यक्तिगत रूप से भी इसके लिए ईमेल एड्रेस स्कॉलरशिप्सएटदरेटसोनूसूद.मी पर आवेदन कर सकते हैं।

मुफ्त पढ़ाई से लेकर रहने-खाने तक की जाएगी भरपूर मदद

सोनू की टीम के सक्रिय सदस्य गोविंद अग्रवाल ने जागरण को बताया कि सोनू की मां पंजाब के मोगा में असहाय बच्चों को मुफ्त शिक्षा देती थीं और उन्हें भी सदा इसके लिए प्रेरित किया। कोरोना काल में तंगी से जूझते लोगों को देख उन्हें लगा कि ऐसा करने के लिए यही सही समय है। इसी के साथ सोनू ने मां प्रोफेसर सरोज सूद के नाम से मुहिम शुरू कर दी।

कैसे और किन्हें मदद         

हिंदुस्तान बढ़ेगा तभी-जब पढ़ेंगे सभी नारे के साथ शुरू हुई मुहिम में उन परिवारों के बच्चों को मदद मिलेगी, जिनकी वार्षिक आय दो लाख रुपये से कम है। उनका शैक्षिक रिकार्ड अच्छा होना जरूरी है। चयनित बच्चों के शिक्षण-अध्ययन से लेकर हास्टल और खाने तक की जिम्मेदारी टीम उठाएगी। मेडिसिन, इंजीनियरिंग, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, रोबोटिक्स एंड ऑटो-मोशन साइबर सिक्योरिटी, डाटा साइंस, फैशन और बिजनेस स्टडीज जैसे कोर्स में मदद मिलेगी।

किया जा रहा डाटा तैयार

प्रवेश गाबा ने बताया कि करनाल में ऐसे कई परिवार चिन्हित किए गए हैं, जिनकी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है लेकिन उनके बच्चों में प्रतिभा है। ऐसे बच्चों का डाटा तैयार करके सोनू की टीम को भेजा जा रहा है। इनमें झुग्गी-झोंपडि़यों के बच्चे भी शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: नौकरी ढूंढ रहे चंडीगढ़ के युवक से बोली युवती- मैं तुमसे संबंध बनाना चाहती हूं, ...और फिर ऐसे गंवा दिए लाखों

यह भी पढ़ें: हरियाणा IAS अशोक खेमका का एक और ट्वीट, पूछा-आढ़तियों को दो हजार करोड़ के कमीशन क्‍यों

यह भी पढ़ें: फर्जी लेटर से लाखों रेलकर्मियों में जगी बोनस की उम्मीद, बाद में रेलवे ने बताई असलियत

यह भी पढ़ें: मिलिए हरियाणा के 'चाइल्‍ड स्पाइडरमैन' से, दीवार पर चढ़ जाता है तीन साल का विराट

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.