Move to Jagran APP

Black Fungus Alert : करनाल में ब्लैक फंगस से 2 की मौत, 4 नए मामले आए

कोरोना के साथ-साथ ब्‍लैक फंगस से मरीजों की जान जा रही हैं। मंगलवार को करनाल में दो ब्‍लैक फंगस से संक्रमित मरीजों की मौत हो गई। वहीं कोरोना से चार की मौत हो गई। जबकि 367 मरीजों ने दी कोरोना को मात।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Tue, 25 May 2021 11:27 PM (IST)Updated: Tue, 25 May 2021 11:27 PM (IST)
Black Fungus Alert : करनाल में ब्लैक फंगस से 2 की मौत, 4 नए मामले आए
करनाल में ब्‍लैक फंगस से दो मरीजों की मौत।

करनाल, जेेेेेेएनएन। एक तरफ देहात में कोरोना संक्रमण को लेकर स्थिति संवेदनशील हो रही है तो दूसरी तरफ ब्लैक फंगस का शिकंजा कसता जा रहा है। मंगलवार को ब्लैक फंगस से दो लोगों की मौत हुई जबकि कोरोना से चार की जान चली गई। प्रशासनिक दावों और धरातल की हकीकत में अंतर का नतीजा है कि कंटेनमेंट जोन घोषित गांवों में स्वास्थ्य विभाग की ओर से कोरोना सैंपलिंग को लेकर हालात बेहतर नहीं दिखाई पड़ रहे हैं।

loksabha election banner

इंद्री के डेरा हलवाना जैसे गांवों में संक्रमितों की संख्या सौ से अधिक हो गई है। राजकीय कल्पना मेडिकल कालेज अस्पताल के निदेशक डा. जगदीश दुरेजा ने बताया कि ब्लैक फंगस से मंगलवार को दो मरीजों ने दम तोड़ा है जबकि चार नए मामले सामने आए हैं। कैथल निवासी महिला को संदिग्ध ब्लैक फंगस मरीज मानते हुए दाखिल किया गया। उनकी आंखों में दर्द, सूजन और लाल होने की शिकायत थी।

197 लोग संक्रमित, 367 स्वस्थ

कोरोना से पीडि़त 367 मरीज ठीक होकर घर गए जबकि 197 लोग संक्रमित हुए हैं। मंगलवार को चार कोरोना संक्रमितों की मौत हुई है। उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने सिविल सर्जन की रिपोर्ट के अनुसार बताया कि मंगलवार को कोरोना से पीडि़त 367 मरीज ठीक होकर घर गए जबकि 197 लोग संक्रमित हुए। अब तक लिए गए 355026 में से 316673 सेंपलों की रिपोर्ट नेगेटिव आ चुकी है। जिले में अब तक 38498 पॉजिटिव केस सामने आए थे जिनमें से 35766 मरीज ठीक होकर घर चले गए। पॉजिटिविटी रेट 8.49 फीसद, रिकवरी रेट 92.90 फीसद, मृत्यु दर 1.24 फीसद है। 2254 एक्टिव केस हैं।

महामारी रोकने में वैक्सीनेशन कारगर : डा. योगेश

सिविल सर्जन डा. योगेश शर्मा ने कहा कि कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए टीकाकरण एक सशक्त माध्यम है। करीब तीन लाख लोगों का टीकाकरण हो गया है। 18 वर्ष से 44 वर्ष आयु वर्ग के करीब 4 लाख युवा हैं, उनका टीकाकरण जारी है। 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों को टीकाकरण करवाने के लिए क्षेत्र में स्थाई कैंप लगाने की व्यवस्था की जाएगी। ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए सैंपलिंग बढ़ाई गई है।

टोल फ्री नंबर-1950 पर 363 शिकायतों का समाधान

कोरोना महामारी से बचाव के लिए टोल फ्री नंबर-1950 व मोबाइल-9817701572 पर ऑक्सीजन सिलेंडर, एम्बुलेंस, होम आइसोलेशन किट, वैक्सीनेशन सेंटर, टेस्टिंग सेंटर, बेड की उपलब्धता तथा डाक्टरों से परामर्श से संबंधी अब तक 333 शिकायतों का समाधान किया जा चुका है। स्टेट कंट्रोल रूम के टोल फ्री नम्बर-1075 पर 30 शिकायतों का समाधान किया गया। उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने बताया कि सुबह 6 बजे से दोपहर 2 बजे तक, दोपहर 2 बजे से रात्रि 10 बजे तक तथा रात्रि 10 बजे से प्रात: 6 बजे तक कॉल अटेंड की जाती हैं। जैसे ही टोल फ्री एवं मोबाईल नम्बर पर कॉल आती है। इसके तुरंत बाद समस्या के समाधान के लिए संबंधित को फोन किया जाता है और मरीज को सुविधा उपलब्ध करवाई जाती है।

गांव-गांव स्क्रीनिंग,अस्पताल में मरीज घटे

गांव में घर-घर जाकर टीमों द्वारा स्क्रीनिंग की जा रही है। स्क्रीनिंग के बाद करीब 77 मरीज ऐसे मिले जिनकी स्थिति खराब थी और जो केसीजीएमसी में दाखिल होना चाहते थे, परंतु उन्हें पहले ही सीएचसी स्तर पर दाखिल करवाया जिससे कल्पना चावला मेडिकल कालेज अस्पताल में 77 ऑक्सीजन बेड की उपलब्धता बनी रही। जिले में करीब 94 फीसद होम आइसोलेटिड मरीजों को घर पर ही बेहतरी चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से प्रशासन द्वारा करीब 6500 हजार स्वास्थ्य किट वितरित की गई हैं।

ये भी जानें

ब्लैक फंगस के आज कितने केस मिले - 04

ब्लैक फंगस के अब तक कितने केस मिले - 28

ब्लैक फंगस से आज कितनी मौत - 02

ब्लैक फंगस से अब तक कितनी मौत - 06

मृतक की केस हिस्ट्री - डायबिटीज, कोरोना

 

पानीपत की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

यह भी पढ़ें: क्रिकेटर शिखर धवन दोस्‍त की कोरोना संक्रमित मां की मदद को आगे आए, सोनू सूद को किया ट्वीट

यह भी पढ़ें: चौंकाने वाला कारनामा, शादी के 24 घंटे बाद दुल्हन फरार, दूल्‍हा ससुराल पहुंचा तो हुई पिटाई

 यह भी पढ़ें: ममता शर्मसार, 3 दिन की नवजात को अस्पताल के बाथरूम में छोड़ गई महिला, सीसीटीवी में कैद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.