Move to Jagran APP

कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी से जुड़ी बड़ी खबर, कांट्रेक्‍ट शिक्षकों का मानदेय बढ़ा, छात्रों को पीजी कोर्सों के लिए 28 अक्टूबर तक मौका

कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी से जुड़ी बड़ी दो खबरें हैं। एक तो शिक्षकों के लिए तो दूसरी छात्रों के लिए। कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी के कांट्रेक्ट शिक्षकों का बढ़ा मानदेय और एसएफएस की पदोन्नति के रास्ते खुल गए हैं। पिछले लंबे समय से ये मांग अटकी थी।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Wed, 23 Sep 2020 01:21 PM (IST)Updated: Wed, 23 Sep 2020 01:21 PM (IST)
कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी से जुड़ी बड़ी खबर, कांट्रेक्‍ट शिक्षकों का मानदेय बढ़ा, छात्रों को पीजी कोर्सों के लिए 28 अक्टूबर तक मौका
कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी से जुड़ी दो बड़ी खबरें हैं।

पानीपत/कुरुक्षेत्र, जेएनएन। कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय में शिक्षकों के हित में मंगलवार को दो बड़े फैसले हुए हैं। सालों से लंबित पड़े इन मामलों पर कुलपति के फैसले से सैकड़ों शिक्षकों को राहत मिली है।

loksabha election banner

कुलपति डा. नीता खन्ना ने मंगलवार को कांट्रेक्ट पर नियुक्त शिक्षकों का मानदेय बढ़ाकर 57,700 रुपये कर दिया है। इससे पहले इन्हें 27 हजार रुपये मिल रहे हैं। इस फैसले से 190 के करीब शिक्षकों को फायदा मिलेगा। दूसरे फैसले में एसएफएस के तहत नियुक्त शिक्षकों की पदोन्नति के लिए आवेदन मांग लिए हैं। इस फैसले से 20 शिक्षकों को फायदा मिलेगा।

कुवि लोक संपर्क विभाग के उप-निदेशक डा. दीपक राय ने बताया कि एसएफएस शिक्षकों की बहुत पुरानी मांग को पूरा करते हुए उनकी पदोन्नति का रास्ता साफ कर दिया गया है। कुवि की ओर से जारी हुई अधिसूचना के अनुसार जो एसएफएस शिक्षक एपीआइ स्कोर को पूरा करते हैं। वह करियर एडवांसमेंट स्कीम के अनुसार एसोसिएट प्रोफेसर के पद पर पदोन्नति के लिए अपने आवेदन 15 अक्टूबर तक स्थापना शाखा को भेज सकते हैं। इन दोनों फैसलों के लिए कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के एसएफएस शिक्षकों व कांट्रेक्ट पर लगे शिक्षकों ने कुलपति डा. नीता खन्ना व कुलसचिव प्रो. भगवान ङ्क्षसह चौधरी का आभार प्रकट किया है।

पीजी कोर्सों में ऑनलाइन दाखिले के लिए 28 अक्टूबर तक का मौका

कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय ने पीजी पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए अंतिम तिथि को 15 से बढ़ाकर 20 अक्टूबर कर दी है। एमए, एमकॉम, एमएससी, पीजी डिप्लोमा व सर्टिफिकेट कोर्सों सहित सभी पाठ्यक्रमों में विद्यार्थी ऑनलाइन आवेदन कर सकता है।

कुवि लोक संपर्क विभाग के उप-निदेशक डा. दीपक राय ने बताया कि पहले कई पाठ्यक्रमों में दाखिले प्रवेश परीक्षा के आधार पर होते थे, लेकिन कोरोना महामारी के कारण इन सभी पाठ्यक्रमों में दाखिले इस सत्र में मेरिट के आधार पर होंगे। विद्यार्थियों को पहले लॉगइन करना होगा व फार्म भरने के साथ-साथ दाखिले से संबंधित सर्टिफिकेट भी अपलोड करने होंगे। उन्होंने बताया कि एमए, एमएससी, एमकॉम आदि कोर्सों के लिए पहली सूची नौ नवंबर, दूसरी 18 को, तीसरी 23 नवंबर को लगाई जाएगी। इसके बाद भी कोई सीट खाली रहती है तो उसके लिए अंतिम सूची दो दिसंबर को लगाई जाएगी।

उन्होंने बताया कि पीजी डिप्लोमा व सर्टिफिकेट कोर्स के लिए पहली सूची सात दिसंबर को दूसरी सूची 11 को लगाई जाएगी। इसके बाद भी कोई सीट खाली रहने पर अंतिम सूची 22 दिसंबर को लगाई जाएगी। एमएड, सर्टिफिकेट कोर्स ऑफ स्पोट््र्स डायटिशियन तथा सर्टिफिकेट कोर्स इन जिम एंड एरोबिक इंस्ट्रक्टर में दाखिले का शेड्यूल अलग से विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.