Move to Jagran APP

Bharat Bandh: सड़कों से लेकर रेलवे ट्रैक पर किसान, जानिए पानीपत सहित जींद, कैथल, कुरुक्षेत्र का हाल

Bharat Bandh कृषि विधेयक के खिलाफ किसानों के भारत बंद के आह्वान पर पानीपत सहित जींद कैथल और कुरुक्षेत्र में विरोध शुरू हो गया है। किसान सड़कों पर आ गए हैं। हाईवे में किसान बैठ गए जिससे जाम लग गया है।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Fri, 25 Sep 2020 12:42 PM (IST)Updated: Fri, 25 Sep 2020 01:21 PM (IST)
Bharat Bandh: सड़कों से लेकर रेलवे ट्रैक पर किसान, जानिए पानीपत सहित जींद, कैथल, कुरुक्षेत्र का हाल
यमुनानगर में रेलवे ट्रैक पर धरना देते किसान।

पानीपत, जेएनएन। Bharat Bandh कृषि विधेयक के विरोध में शुक्रवार को किसानों, कर्मचारियों व आढ़तियों ने भारत बंद का आह्वान किया हुआ है। इसके तहत किसान और कर्मचारी संगठन प्रदर्शन करते हुए सड़क पर निकल आए हैं। पानीपत सहित कैथल, जींद और कुरुक्षेत्र में हाईवे पर किसान बैठ और जाम लगा दिया है। वहीं कई जगह रेलवे ट्रैक पर भी किसान पहुंच गए हैं।

loksabha election banner

यमुनानगर में किसानों ने रेलवे ट्रैक पर धरना दे रहे

कृषि विधेयक के विरोध में इस समय किसानों का आंदोलन चल रहा है। भाकियू व अन्य किसान संगठनों के बैनर तले किसानों ने शुक्रवार को रेलवे ट्रैक पर धरना दिया। धरने पर आए किसानों से बातचीत के बाद यही निष्कर्ष निकला कि उन्हें भरोसा नहीं है। कृषि विधेयक में कोई राहत किसानों के लिए नहीं है। कृषि विधेयक में एमएसपी की गारंटी नहीं है। इसके लिए कानून बने। किसानों का तर्क है कि यदि बाहर के व्यापारी को माल बेचेंगे, तो उससे पैसों की गारंटी नहीं है। आढ़तियों से जरूरत के समय भी पैसा ले सकते हैं। कृषि विधयेक लागू होने से मंडियां खत्म हो जाएगी। व्यापारी मनमाने दामों पर किसानों की फसल खरीदेगा। दैनिक जागरण ने धरने पर बैठे 20 किसानों से बातचीत की। इनके हिसाब से कृषि विधेयक से आढ़ती व किसानों का संबंध खत्म हो जाएगा। अधिकतर किसान यही बात कह रहे हैं।

अंबाला में हरियाणा पंजाब बॉर्डर शंभू बैरियर पर हजारों की संख्या में पंजाब की तरफ से किसान पहुंचे। इस दौरान किसानों के हाथ में काले झंडे रहे। वहीं पंजाब के मशहूर 20 से 25 गायक भी पहुंचे हैं जिन्हें सुनने के लिए लोग भारी संख्या में पहुंचे। पंजाब के किसानों का यह रोष शाम के 4:00 बजे तक रहेगा। बार्डर को पूरी तरह से सील कर दिया गया है। प्रदर्शनकारी इधर उधर नहीं जा पा रहे हैं।

Bharat Band Ambala

जींद में दिल्‍ली पटियाला हाईवे पर नरवाना के गांव उझाना के पास सड़क पर जाम लगाए लोगों को संबोधित करते स्‍वराज इंडिया पार्टी के नेता योगेंद्र यादव।

Bharat Band Jind

करनाल में बीच सड़क पर बैठे किसान

मेरठ रोड इंटरेस्ट रेट हाईवे पर बीच सड़क में बैठ किसानों ने तीन बिलों का विरोध किया। मौके पर तहसीलदार राजबख्श पहुंचे जिन्हें बैरंग लौटा दिया गया। शाम 4:00 बजे तक रोड पर धरना देने की चेतावनी दी। सड़क के दोनों तरफ वाहनों का लगा जाम।

Bharat Band Karnal

कैथल में किसान और कर्मचारियों का विरोध तेज

कैथल में किसान और कर्मचारी लघुसचिवालय में पहुंचना शुरू हो गए है। किसान एकत्रित होकर शहर को बंद करवा रहे हैं। इसकी अध्यक्षता किसान यूनियन के जिला प्रधान होशियार सिंह गिल कर रहे हैं।

Bharat Band Kaithal

यहां भी किया जाएगा प्रदर्शन

कृषि विधेयक के विरोध में गांव पाई, राजौंद और कलायत के गांव शिमला, राजौंद, ढांड, गुहलाचीका व सीवन में किसान एकत्रित होंगे। ब्लाक स्तर पर भी ज्ञापन सौंपा जाएगा। किसानों का कहना  है कि जब तक सरकार हमारी मांगों को पूरा नहीं करती है, तब तक आंदोलन जारी रहेगा।

Bharat Band Kaithal

20 सितंबर को किसानों ने लगाया था जाम

कृषि विधेयक के विरोध में 20 सितंबर को किसानों ने जाम लगाया था। कृषि विधेयक वापस लेने की मांग की थी, उसके बाद सरकार किसानों की मांगों को पूरा नहीं कर रही है। इससे किसान नाराज है।

Bharat Band Kurukshtera

कुरुक्षेत्र के इस्माईलाबाद में लगाया जाम, शहर में नई अनाज मंडी से प्रदर्शन शुरू

भारतीय किसान यूनियन के आह्वान पर शुक्रवार किसानों ने एकत्रित होकर बाजारों से होते हुए सड़कों की ओर रुख करना शुरू कर दिया है। इस्माईलाबाद और लाडवा में किसानों ने सड़कों पर जाम लगा दिया है, जबकि बाबैन, शाहाबाद और कुरुक्षेत्र में किसान बाजारों से होते हुए सड़कों पर जाम लगाने के लिए निकल पड़े हैं। बाजारों में किसान दुकानदारों से दुकानें बंद करने की अपील कर रहे हैं।

सुबह एकजुट होकर बाजार बंद कराया

इस्माईलाबाद में सुबह की एकजुट हुए किसानों ने पहले बाजार में दुकानें बंद कराई। इसके बाद किसान सड़क पर निकल आए और जाम लगा दिया। लाडवा में मान गुट के समर्थकों ने एकत्रित होकर लाडवा-इंद्री रोड पर हरियाली बाजार के सामने सड़क पर जाम लगा दिया है। पुलिस ने जाम को देखते हुए वाहनों को दूसरे रास्तों पर भेजना शुरू कर दिया है। बाबैन में चढ़ूनी गुट के जिला प्रधान कृष्ण कुमार कलाल माजरा के नेतृत्व में एकत्रित हुए किसानों ने बाजार में पहुंचकर दुकानदारों से बंद की अपील की है। इसके बाद दुकानदारों को साथ लेकर सड़क पर जाम लगाया जाएगा। कुरुक्षेत्र में भी नई अनाज मंडी के सामने एकत्रित हुए किसानों ने दुकानदारों से दुकानें बंद करने की अपील की है। इसके बाद किसान केडीबी रोड पर बीआर इंटरनेशनल पर जाम लगाएंगे।

अंबाला में रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, अंबाला दिल्ली हाइवे पर पुलिस का पहरा

कृषि अध्यादेश के विरोध में किसानों के भारत बंद को देखते हुए कहीं किसी प्रकार की अप्रिय घटना न होने पाए इसके लिए प्रशासन ने पुख्ता प्रबंध किए। सार्वजनिक स्थानों पर पुलिस स्थिति से निपटने के लिए मुस्तैद रही। कृषि विधयेक के विरोध भारत बंद को लेकर पुलिस फिर से अलर्ट मोड़ पर आ गई है। इसके लिए पांच डीएसपी सहित पांच बंटालियन के 500 जवानों के साथ हर मोर्चे पर तैनात रहे। आंदोलन कारियों पर नजर रखने के लिए खुफिया तंत्र भी अलर्ट रहा। ऐसे में भारत बंद की आड़ में किसी को भी कानून व्यवस्था हाथ में लेने वालों से पुलिस सख्ती से निपटेगी। इसके अलावा नजर रखने के लिए पुलिस की गाड़ियां व राइडर्स पेट्रोलिंग करेंगे तथा जगह-जगह नाके लगाए गए।

यहां-यहां तैनात रही फोर्स

भारत बंद को लेकर पुलिस ने पुख्ता इंतजाम किए हैं। इसके लिए पांच बटालियन में 100-100 जवान रहे। इन बटालियन के साथ पांच डीएस रहे। इसमें हेड क्वार्टर डीएसपी सुल्तान सिंह, डीएसपी मदन लाल, डीएसपी मुनीष सहगल, डीएसपी राम कुमार व डीएसपी अनिल कुमार पल पल की गतिविधियों पर नजर रखे रहे। एंबुलेंस और फायर ब्रिगेड की टीम मुस्तैद रही। इसके अलावा क्राइम ब्रांच और सिक्योरिटी ब्रांच को सिविल कपड़ों में आंदोलन कारियों पर नजर रख रही है है।

आंदोलन की वीडियो ग्राफी की व्यवस्था

किसानों विरोध प्रदर्शन के ऐलान को देखते हुए वीडियोग्राफी की व्यवस्था प्रशासन कर रखी है। जिससे आंदोलन करने वालों को चिन्हित किया जा सके। इसके अलावा सभी थाना एसएचओ महापुरुषों की प्रतिमाओं पर विशेष निगरानी रख रहें हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.