Move to Jagran APP

Bharat Band : 12 घंटे बाद खुला बंद, ट्रेन और बस सेवाएं रहीं बाधित, परेशान हुए यात्री

Bharat Band संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर शुक्रवार को भारत बंद के लिए किसान संगठन सुबह से ही हाईवे पर उतर आए हैं। कई जगहों पर बीच हाईवे में किसान नेता बैठ गए। पुलिस कर्मी भी लगातार अलर्ट है। करनाल में वंदे मातरम ट्रेन ट्रेन रोकी गई।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Fri, 26 Mar 2021 08:12 AM (IST)Updated: Fri, 26 Mar 2021 07:03 PM (IST)
Bharat Band : 12 घंटे बाद खुला बंद, ट्रेन और बस सेवाएं रहीं बाधित, परेशान हुए यात्री
करनाल में खड़ी वंदे मातरम ट्रेन और परेशान यात्री।

पानीपत, जेएनएन। संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर शुक्रवार को किसान संगठनों ने भारत बंद किया। किसान संगठनों के समर्थन में हरियाणा प्रदेश व्यापार मंडल ने बाजार बंद रखने का फैसला किया था। वहीं अनाज मंडियों में आढ़ती भी हड़ताल पर रहे। भारत बंद के आह्वान को देखते हुए रोडवेज ने भी शुक्रवार को बसें न चलाने का फैसला लिया था। ट्रेनें भी बंद रहीं। शाम 6 बजे यातायात सुचारू हुआ। वहीं, सुबह से किसान नेता हाईवे जाम करने के लिए पहुंच गए।

loksabha election banner

करनाल में वंदे मातरम ट्रेन रद्द किए जाने की वजह से स्टेशन पर यात्रियों ने हंगामा किया। यात्रियों का कहना है कि ट्रैक खुलने के बाद ट्रेन को चलाया जाए इस पर स्टेशन अधीक्षक एमएस मीणा ने यात्रियों को खुलने के बाद ट्रेन को गंतव्य की ओर रवाना कर दिया जाएगा।

Bharat band in Haryana

किसानों के भारत बंद के आह्वान पर रेलवे स्टेशन कुरुक्षेत्र पर सुबह 6:40 बजे पहुंची ऊंचाहार एक्सप्रेस ट्रेन के पहिए थम गए। बता दे कि रेलवे स्टेशन मोहड़ी से अंबाला के बीच में पड़ने वाले साहा हाल्ट स्टेशन पर किसान सुबह 6:15 बजे से बैठे गए। जिस कारण उचाहार एक्सप्रेस ट्रेन को कुरुक्षेत्र रेलवे स्टेशन पर रोकना पड़ा। ट्रेन में लगभग 550 से अधिक यात्री ट्रेन में मौजूद है। जीआरपी थाना प्रभारी जोगिंदर सिंह ने बताया कि रेलवे स्टेशन की सुरक्षा को देखते हुए पुलिस बल तैनात है। रेलवे स्टेशन की स्थिति पीसफुल है। वही सुबह 6:40 बजे से ट्रेन रेलवे स्टेशन कुरुक्षेत्र में रुकी हुई है। रेलवे स्टेशन कुरुक्षेत्र की ओर से सभी यात्रियों के लिए खाने का इंतजाम करवाया जा रहा है। किसी भी यात्री को कुरुक्षेत्र रेलवे स्टेशन पर परेशानी नहीं आने दी जाएगी।

कैथल में तितरम मोड़ नेशनल हाइवे किया जाम

तितरम मोड पर अम्बाला हिसार रोड पर किसानों ने जाम लगा दिया। किसान शुक्रवार को जिले में करीब 20 जगह पर जाम और धरना प्रदर्शन कर रहे हैं। सुबह नौ बजे से जाम लगाने की घोषणा थी, मगर किसानों ने 7 बजे से सड़कें जाम कर दी।

कैथल में 22 से 25 जगह जाम का ऐलान

भारत बंद के आह्वान पर तीन कृषि कानूनों के विरोध में तितरम मोड सहित 22 से 25 जगह पर संयुक्त मोर्चा के सदस्यों द्वारा सुबह नौ से शाम पांच बजे तक जाम लगाएंगे। संयुक्त मोर्चा के सदस्य होशियार गिल व सुनील ने बताया कि तीनों कानूनों को लेकर किसान, आढ़ती, मजदूर व कर्मचारी संघर्ष कर रहे है, लेकिन उनकी कोई सुनवाई नहीं हो रही है। दिल्ली के चारों ओर संयुक्त मोर्चा के सदस्य बैठे हुए हैं। उन्होंने कहा कि जब तक तीनों कानून वापस नहीं होते हैं, तब तक किसानों का प्रदर्शन जारी रहेगा। संदीप भाल का कहना है कि गुहला-चीका, राजौंद, पाई, सीवन, पूंडरी, ढांड, कौल सहित कई गांवों में जाम लगाया जाएगा।

Bharat band in Haryana

अंबाला में रेलवे भी अलर्ट

किसानों द्वारा भारत बंद को लेकर जीआरपी और आरपीएफ ने अलर्ट जारी कर दिया है। किसानों को रेलवे परिसर में घुसने न दिया जाए। इससे पहले ही जवानों को अलर्ट कर दिया गया है। अंबाला डिवीजन के विभिन्न रेलवे स्टेशनों पर करीब 80 जवान तैनात किए गए है। जीआरपी एसएचओ विलायती राम का कहना है कि अंबाला छावनी समेत सभी स्टेशनों पर जवानों को तैनात किया गया है। ताकि किसानों को रेलवे परिसर में आने से रोका जा सकें।

कुरुक्षेत्र में  10 रूटों को किया डायवर्ट

किसान संगठनों के भारत बंद के आह्वान पर पुलिस ने यातायात सुचारु रखने के लिए रोड मेप जारी किया है। पुलिस अधीक्षक हिमांशु गर्ग ने लोगों ने रोड मेप पर ही चलने की अपील की है। पुलिस ने दस मुख्य मार्गों को जाम लगाने की स्थिति में डायवर्ट किया है। यहां-यहां से निकल सकते हैं।

1. पिहोवा-कैथल मार्ग पर स्थित टोल प्लाजा गांव थाना गुजरां : कैथल व इससे आगे के स्थानों पर जाने के लिए सभी वाहन पिहोवा बाईपास से वाया ढांड, पुडरी व कैथल के रास्ते से होकर जा सकते हैं।

2. पिहोवा-चीका मार्ग पर कराह साहब बस अड्डा : पिहोवा से भागल, चीका व इससे आगे के स्थानों पर जाने के लिए वाहन चालक पिहोवा बाईपास से वाया गुमथला, स्योंसर च भागल चीका के रास्ते से होकर जा सकते हैं।

3. पिहोवा-पटियाला मार्ग पर टोल प्लाजा ट््यूकर : पटियाला व इससे आगे के स्थानों पर जाने के लिए वाहन चालक वाया इस्माईलाबाद व कुम्हार माजरा के रास्ते से होकर जा सकते हैं।

4. पिहवा-कुुरुक्षेत्र मार्ग पर मन्नत पैलेस के सामने : कुरुक्षेत्र से पिहोवा व इससे आगे जाने के लिए ढांड रोड से वाया मिर्जापुर, कमोदा, पिंडारसी व ढांड के रास्ते से जा सकते हैं।

5. ड्रेन मोड गांव मोरथली पिहोवा : पिहोवा शहर को आने वाले वाहन जुरासी की तरफ से होकर जा सकते हैं।

6. लोहार माजरा चौक पिहोवा रोड : पिहोवा की तरफ से आने वाले सभी वाहन लोहार माजरा से कैथल रोड की तरफ से होकर जा सकते हैं।

7. लाड़वा-यमुनानगर मार्ग बसंल अस्पताल :  कुरुक्षेत्र, लाडवा से रादौर-यमुनानगर व इससे आगे जाने के लिए वाहन चालक वाया लाडवा, सरस्वती नगर (मुस्तफाबाद) व अन्य ग्रामीण रास्तों से होकर जा सकते हैं।

8. उमरी-इंद्री मार्ग नेशनल हाईवे नंब-44 (जीटी रोड) से उमरी गांव के मार्ग : कुरुक्षेत्र, पिपली से शाहाबाद व इससे आगे जाने के लिए सभी वाहन वाया पिपली मथाना, मथाना, अंटेहड़ी, खैरी, बाबैन, लाडवा और अन्य ग्रामीण रास्तों से होकर जा सकते हैं।

9. दिल्ली-चंडीगढ़ मार्ग पर गांव रतनगढ़ नेशनल हाईवे नंबर-44 (जीटी रोड) : शाहाबाद व अंबाला और इससे आगे के स्थानों पर जाने के लिए सभी वाहन पिपली, मथाना से बाईं तरफ मुड़कर गांव अनटेहड़ी, खैरी व बाबैन के रास्ते से होकर जा सकते हैं।

10.  पिपली, कुरुक्षेत्र, करनाल व इससे आगे : ऐसे वाहन बराडा चौक शाहाबाद से बराडा के रास्ते वाया बाबैन, लाडवा व इंद्री करनाल के रास्ते से होकर जा सकते हैं।

जींद प्रशासन ने जारी की एडवाइजरी

भारत बंद के दौरान शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस प्रशासन ने आमजन को एडवाइजरी जारी कर जाम के दौरान विभिन्न सड़कों व राजमार्गों पर यात्रा न करने की सलाह दी है। व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस के साथ डीएसपी अपने-अपने इलाकों में गश्त करेंगे और इलाकों पर नजर बनाए रख रहे। जींद में संवदेनशील स्थानों पर पैरामिलिट्री फोर्स को तैनात किया गया है। 1200 के लगभग पुलिस कर्मी व अधिकारी भारत बंद को देखते हुए तैनात किए गए हैं। डीआइजी ओमप्रकाश नरवाल ने पुलिस अधिकारियों को बंद के दौरान ड्यूटी पर सतर्कता बरतने के निर्देेश दिए हैं। प्रत्येक डीएसपी, थाना प्रभारी के साथ एक-एक ड्यूटी मजिस्ट्रेट को नियुक्त किया गया है। इसके अलावा जिले की सभी फायर ब्रिगेड, एंबुलेंस, क्रेनों को भी नजदीकी स्थल पर तैयार रहने के आदेश दिए हैं। पेट्रोल पंप मालिकों को किसी को बोतल व कैनी में तेल ना देने के आदेश दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें: पानीपत के एक घर में कई दिनों से निकल रहे थे कीड़े, खोदाई कराई तो निकले तीन नरकंकाल

यह भी पढ़ें: दिल्ली के आनंदा योगाश्रम के अध्यक्ष को 1.30 करोड़ दान देने के लिए पानीपत बुलाया, 22.25 लाख ठगे

यह भी पढ़ें: पानीपत में गायब हो रहे बच्चे, कहीं तस्करी तो नहीं हो रही, सीबीआइ करेगी जांच

यह भी पढ़ें: यमुनानगर में दर्दनाक हादसा, लोग चीखते रहे, छह साल की मासूम के ऊपर से गुजर गया स्‍कूली बस का पहिया


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.