Move to Jagran APP

लॉकडाउन में नहीं मिल पा रहा पीएमएवाइ का लाभ, कैथल में लाभार्थी परिवारों का घर बनाने का सपना अटका

हरियाणा के कैथल में लॉकडाउन की वजह से पीएमएवाई का लाभ नहीं मिल पा रहा है। लाभार्थी परिवारों का घर बनाने का सपना अटका है। करीब 80 लाभार्थियों को लॉकडाउन के कारण प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं मिला है।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Mon, 17 May 2021 01:56 PM (IST)Updated: Mon, 17 May 2021 01:56 PM (IST)
लॉकडाउन में नहीं मिल पा रहा पीएमएवाइ का लाभ, कैथल में लाभार्थी परिवारों का घर बनाने का सपना अटका
प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा।

कैथल, जेएनएन। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लाभार्थी परिवारों को तीन किस्तों में ढाई लाख रुपये नया घर बनाने के लिए दिए जा रहे हैं। कोरोना के कारण लॉकडाउन लगा हुआ है, जिसका असर योजना के लाभार्थी परिवारों पर भी पड़ रहा है।

loksabha election banner

नगर परिषद की तरफ से परिवारों को योजना का लाभ दिया जा रहा है। मई माह में नप की तरफ से 80 परिवारों को योजना के तहत पहली, दूसरी और तीसरी किस्त जारी की जानी थी। इसमें 50 परिवारों को तीसरी, 20 परिवारों को दूसरी और दस परिवारों को पहली किस्त दी जानी है। सभी कागजी प्रक्रिया पूरी की जा चुकी है, लेकिन लॉकडाउन लगा होने के कारण काम बीच में ही अटक गया है। नप ने अब तक 460 परिवारों को पहली, 400 परिवारों को दूसरी और 170 परिवारों को तीसरी किस्त दी है।

योजना के तहत करीब नौ करोड़ रुपये की राशि खर्च की जा चुकी है। मकान का निर्माण पूरा होने पर ही तीसरी किस्त खाते में डाली जाती है। बता दें कि कोरोना के कारण इस योजना के तहत काम प्रभावित हो रहा है। योजना के नोडल अधिकारी विशाल गुप्ता ने बताया कि नए घर बनाने वालों को जल्द ही योजना का लाभ दिया जाएगा। सभी कागजी कार्रवाई पूरी की जा चुकी है।     

घर के बाहर लगाया जाता है पत्थर

योजना के तहत जिस लाभार्थी को तीनों किस्तें मिल जाती थी उसके घर के आगे दीवार पर पेंट करके नाम पता लिखा जाता था। कई परिवार ऐसे पाए गए थे, जिन्होंने योजना का लाभ लेकर पेंट को साफ कर दिया था। अब नगर परिषद की तरफ से एक पत्थर घर के बाहर लगवाया जा रहा है। अब पात्र परिवार अपनी पहचान नहीं छुपा पाएंगे। बता दें कि सरकार की तरफ से इस योजना के तहत जिले में करीब 36 करोड़ रुपये का बजट भेजा जा चुका है। इसमें से करीब 32 करोड़ रुपये लाभार्थी लोगों को जारी हो चुके हैं। नगर परिषद और नगर पालिकाओं की ओर से यह राशि जारी की जाती है।  

नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी बलबीर सिंह ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 80 परिवारों को पहली, दूसरी और तीसरी किस्त जारी की जानी है। कोरोना के कारण लगे लॉकडाउन से काम प्रभावित हो रहा है।  

 पानीपत की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

यह भी पढ़ें: क्रिकेटर शिखर धवन दोस्‍त की कोरोना संक्रमित मां की मदद को आगे आए, सोनू सूद को किया ट्वीट

यह भी पढ़ें: चौंकाने वाला कारनामा, शादी के 24 घंटे बाद दुल्हन फरार, दूल्‍हा ससुराल पहुंचा तो हुई पिटाई

 यह भी पढ़ें: ममता शर्मसार, 3 दिन की नवजात को अस्पताल के बाथरूम में छोड़ गई महिला, सीसीटीवी में कैद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.