Move to Jagran APP

Ayushman Yojana: यमुनानगर में आयुष्मान योजना से लोग अनजान, इन जगहों पर लगाये जाएंगे विशेष शिविर

आयुष्मान पात्रों के कार्ड बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने 15 अक्टूबर तक आयुष्मान आपके द्वार कार्यक्रम शुरू किया है। इसके तहत अटल सेवा केंद्रों व हेल्प डेस्क पर पात्रों के कार्ड बनाए जा रहे हैं। लोगों से अपील की जा रही है कि वह अपना गोल्डन कार्ड बनवाए।

By Rajesh KumarEdited By: Published: Wed, 06 Oct 2021 09:47 AM (IST)Updated: Wed, 06 Oct 2021 09:47 AM (IST)
Ayushman Yojana: यमुनानगर में आयुष्मान योजना से लोग अनजान, इन जगहों पर लगाये जाएंगे विशेष शिविर
आयुष्मान योजना को लेकर यमुनानगर में लगाया जाएगा विशेष शिविर।

यमुनानगर, जागरण संवाददाता। आयुष्मान योजना को लेकर तीन ब्लाकों के लोग जागरूक नहीं है। यहां पर पात्रों के सबसे कम कार्ड बने हैं। स्वास्थ्य विभाग की सूची में सरस्वतीनगर, छछरौली व प्रतापनगर ब्लाक में पात्रों के काफी कम कार्ड बने हैं। इसलिए ही आयुष्मान पखवाड़ा के तहत विभाग इन ब्लाकों में विशेष शिविर लगाएगा। इसके लिए एक सप्ताह का शेड्यूल तैयार किया गया है। जिसके तहत विभाग की टीम गांवों में शिविर लगाएगी। इसके साथ ही सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र व अटल सेवा केंद्रों पर भी कार्ड बनाए जाने को लेकर विशेष अभियान चलेगा।

loksabha election banner

आयुष्मान पात्रों के कार्ड बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने 15 अक्टूबर तक आयुष्मान आपके द्वार कार्यक्रम शुरू किया है। इसके तहत अटल सेवा केंद्रों व हेल्प डेस्क पर पात्रों के कार्ड बनाए जा रहे हैं। पात्रता की सूची में शामिल लोगों से भी अपील की जा रही है कि वह नजदीकी अटल सेवा केंद्रों या अस्पताल में जाकर गोल्डन कार्ड बनवाए। जिससे वह योजना का लाभ उठा सके।

यहां पर लगेंगे विशेष शिविर

प्रतापनगर, छछरौली, नगली, लेदी, भंगेडा, भंगेडी, अराईयावाला, सरस्वतीनगर में विशेष शिविर लगाए जाएंगे। इन क्षेत्रों में पात्रता की सूची के हिसाब से काफी कम कार्ड बने हैं। जिस वजह से स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ी है। वर्ष 2011 के सर्वे के मुताबिक, जिले में चार लाख 24 हजार 50 पात्र आयुष्मान योजना में शामिल हैं। इन सभी के गोल्डन कार्ड बनाए जाएंगे। स्वास्थ्य विभाग ने इनमें से तीन लाख 52 हजार पात्रों को चिहिंत कर लिया है। उनके नाम व पते के हिसाब से पहचान कर ली गई है। इनमें से अभी तक एक लाख 88 हजार पात्रों के कार्ड बन सके हैं।

यह दस्तावेज जरूरी

आयुष्मान की पात्रता सूची में शामिल लोगों को अटल सेवा केंद्र या हेल्प डेस्क पर आधार कार्ड, राशन कार्ड व परिवार पहचान पत्र लेकर आना होगा। जिसके पास इनमें से कोई भी दस्तावेज नहीं है। उसका गोल्डन कार्ड नहीं बन सकेगा, क्योंकि इन दस्तावेजों के आधार पर ही पात्र की पहचान होगी।

आयुष्मान योजना का लाभ लेने के लिए गोल्डन कार्ड आवश्यक

आयुष्मान योजना के नोडल अधिकारी डा. अश्विनी अलमादी ने बताया कि आयुष्मान योजना का लाभ लेने के लिए गोल्डन कार्ड बनवाना जरूरी है। यह पूरी तरह से निशुल्क बनेगा। लोग आयुष्मान मित्र या अटल सेवा केंद्र पर ही रिकार्ड साझा करें। किसी के झांसे में न आए। यह कार्ड केवल 2011 की पात्रता सूची में शामिल लोगों के बनाए जा रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.