Move to Jagran APP

हरियाणा में 600 खेल नर्सरियों के लिए मांगे आवेदन, ये है पूरी प्रक्रिया, इन बातों का रखें ध्यान

हरियाणा में 600 खेल नर्सरियों के लिए आवेदन मांगे गए हैं। जिन स्कूलों में ओलिंपिक एशियाड और कामनवेल्थ गेमों में खेले जाने वाले खेल शामिल होंगे उन्हें नर्सरियां दी जाएंगी। 20 जनवरी 2022 तक किया जा सकता है आवेदन देनी होगी संस्थान और स्कूलों की डिटेल।

By Rajesh KumarEdited By: Published: Fri, 31 Dec 2021 02:31 PM (IST)Updated: Fri, 31 Dec 2021 02:31 PM (IST)
हरियाणा में 600 खेल नर्सरियों के लिए मांगे आवेदन, ये है पूरी प्रक्रिया, इन बातों का रखें ध्यान
हरियाणा में 600 खेल नर्सरियों के लिए मांगे आवेदन।

अंबाला, जागरण संवाददाता। हरियाणा में छह सौ खेल नर्सरियों को स्कूलों और निजी संस्थानों को देने के लिए सरकार ने तैयारी कर ली है। इसके लिए आवेदन मांगे जा रहे हैं, जबकि इसके लिए 20 जनवरी 2022 तक आवेदन किए जा सकते हैं। इसी को लेकर अब स्कूल भी अपनी तैयारियों में जुट गए है कि वे अपने स्कूल या संस्थान में किस गेम में नर्सरी के लिए आवेदन करेंगे। खास है कि उन गेम्स के लिए ही आवेदन कर सकते हैं, जो ओलिंपिक, एशियाड और कामनवेल्थ गेम्स में शामिल होंगे। इसके लिए विभाग ने तमाम जानकारियां आवेदकों से मांगी है। 

loksabha election banner

उल्लेखनीय है कि सरकार प्रदेश में खेलों को बढ़ावा देने के लिए जहां खेल विभाग के तहत तैनात प्रशिक्षकों को खेल नर्सरियां दी हैं, वहीं अब निजी संस्थानों और स्कूलों को छह सौ नर्सरियां दी जाएंगी। लेकिन इसके साथ ही शर्त यह भी है कि स्कूल कम से कम सेकेंडरी स्तर का होना चाहिए। ऐसे में मिडल और प्राइमरी स्कूल इस रेस से बाहर हो जाएंगे। इन खेल नर्सरियों के लिए चयनित 25 खिलाड़ियों को तमाम सुविधाएं दी जाएंगी। इसके तहत निशुल्क रहेगी, जबकि खेल वर्दी भी निजी संस्थान अथवा स्कूलों को देनी होगी। हालांकि पहले भी सरकार ने स्कूलों में खेल नर्सरियां खोलीं थी, लेकिन यह कुछ समय के बाद ठप पड़ गई, जबकि कोरोना काल के बाद तो कोई भी खेल नर्सरी वर्किंग में नहीं रहीं। अब इसी को आगे बढ़ाने के लिए सरकार प्रदेश में 600 खेल नर्सरियां  निजी हाथों में सौंपने जा रही है। 

यह देनी होगी डिटेल 

- स्कूल का नाम अथवा प्राइवेट खेल संस्थान का नाम

- यह सरकारी है या निजी व उसका पता

- ईमेल एड्रेस, पैन नंबर, संस्थान अथवा स्कूल का रजिस्ट्रेशन नंबर 

- बैंक खाता नंबर, मुखिया का नाम व मोबाइल नंबर

- किस खेल में नर्सरी के लिए आवेदन किया है

- खेल से संबंधित मैदान, उपकरण, संसाधन, फीस में राहत देंगे या  नहीं 

- संस्थान अथवा स्कूल की कोई खेल उपलब्धि

- क्वालीफाइड कोच उपलब्ध है या नहीं, कितने बच्चे खेल से जुड़े हैं


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.