Move to Jagran APP

कुरुक्षेत्र में बर्ड फ्लू को लेकर अलर्ट, 36 रैपिड एक्शन टीमों का गठन

कुरुक्षेत्र के 249 पोल्ट्री फार्म पर प्रशासन की नजर है। सभी मुर्गी पालकों को पशुपालन विभाग ने गाइडलाइंस जारी कीं। पशुपालन विभाग ने कंट्रोल रूम गठित किया। एसडीएम अपने-अपने क्षेत्र में नजर रखेंगे। उपायुक्त ने अधिकारियों की बैठक लेकर निर्देश दिए।

By Umesh KdhyaniEdited By: Published: Tue, 19 Jan 2021 02:51 PM (IST)Updated: Tue, 19 Jan 2021 08:37 PM (IST)
कुरुक्षेत्र में बर्ड फ्लू को लेकर अलर्ट, 36 रैपिड एक्शन टीमों का गठन
कुरुक्षेत्र में 249 पोल्ट्री फार्म हैं। इन पोल्ट्री फार्म में 38.68 लाख मुर्गियां हैं।

पानीपत/कुरुक्षेत्र, जेएनएन। कुरुक्षेत्र जिला अभी तक बर्ड फ्लू से सुरक्षित है। जिले में बर्ड फ्लू से बचाव के लिए 36 रैपिड एक्शन टीमों का गठन किया गया है। ये टीमें लगातार कुरुक्षेत्र के 249 पोल्ट्री फार्म पर नजर रखे हुए हैं। इन पोल्ट्री फार्म में 38.68 लाख मुर्गियां हैं। प्रशासन की तरफ से सभी मुर्गी पालकों को बर्ड फ्लू से बचाव करने के लिए गाइडलाइंस जारी कर दी गई हैं।

loksabha election banner

डीसी शरणदीप कौर बराड़ ने अपने कार्यालय में बर्ड फ्लू से बचाव को लेकर कमेटी की बैठक ली। इससे पहले पशुपालन विभाग की तरफ से डा. जसबीर पवार ने बर्ड फ्लू को लेकर पशुपालन विभाग की तरफ से किए गए प्रबंधों पर रिपोर्ट प्रस्तुत की। उन्होंने कहा कि कुरुक्षेत्र में 249 पोल्ट्री फार्म हैं। इनमें 114 लेयर फार्म हैं। इनमें 27.66 लाख बर्ड हैं। 133 बॉयलर फार्म हैं। इनमें 10.54 लाख मुर्गियां हैं। इसी तरह 2 हैचरी फार्म में 48 हजार मुर्गियां हैं। इन 249 पोल्ट्री फार्म में से 101 थानेसर, 84 पिहोवा, 33 लाडवा और 31 शाहबाद में हैं। इन सभी पोल्ट्री फार्म पर प्रशासन द्वारा गठित 36 रैपिड एक्शन टीमें नजर रखे हुए हैं। इन टीमों के सदस्य नियमित रूप से रिपोर्ट भेज रहे हैं।

सोनीपत और भोपाल भेजे जा रहे सैंपल

इसके अलावा सरकार द्वारा प्रदेश स्तरीय बर्ड फ्लू एच5एन8 की जांच के लिए सोनीपत और राष्ट्रीय स्तर पर भोपाल में लैब गठित की है। इसके अलावा जालंधर में भी एक लैब का गठन किया गया है। इसमें से भोपाल की बर्ड फ्लू की नमूनों की जांच रिपोर्ट आने के बाद ही बर्ड फ्लू की पुष्टि की जाएगी और बकायदा नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा।

एसडीएम वाट्सएप ग्रुप बनाकर रखेंगे नजर

डीसी ने पशुपालन विभाग द्वारा किए गए प्रबंधों के बाद अधिकारियों को आदेश दिए कि सभी एसडीएम अपने-अपने क्षेत्र में मुर्गी पालकों की नियमित रूप से बैठक लेंगे और एक वॉट्सएप ग्रुप बनाकर नियमित रुप से एक-दूसरे के संर्क में रहेंगे। यह बर्ड फ्लू बहुत तेजी के साथ फैलता है। इसलिए प्रशासन की तरफ से पहले से ही पूरी सतर्कता बरतनी होगी। अगर किसी क्षेत्र में पोल्ट्री फार्म में मुर्गिंयों की असामान्य मृत्यु होती है तो उस क्षेत्र के एक किलोमीटर एरिया में संक्रमित जोन बना दिया जाएगा। उसके 10 किलोमीटर के क्षेत्र में अलर्ट जोन बनाया जाएगा। इस क्षेत्र में सरकार द्वारा जारी गाइडलाइंस का सख्ती से पालन करना होगा।

इन सरकारी महकमों को सौंपी जिम्मेदारी

डीसी ने कहा कि बर्ड फ्लू बचाव के लिए पंचायत विभाग, पुलिस विभाग, स्वास्थ्य विभाग सहित अन्य विभाग मिलकर कार्य करेंगे। इसमें सबसे अहम रोल पशुपालन विभाग का रहेगा। इस विभाग के अधिकारी लगातार दूसरे विभागों से सम्पर्क में रहेंगे और जरुरत के अनुसार कार्य करेंगे। इस मामले को गम्भीरता से लेना है और सभी एसडीएम अपने-अपने क्षेत्र में पैनी निगाहे रखेंगे। इस मौके पर एसडीएम अखिल पिलानी, एसडीएम लाडवा कपिल शर्मा, एसडीएम शाहबाद डा. विनेश कुमार, डीएसपी रविन्द्र तोमर, सीएमओ डा. सुखबीर सिंह, डीडीपीओ प्रताप सिंह, वन अधिकारी शमशेर सिंह मौजूद रहे।

24 घंटे एक्टिव रहेगा कंट्रोल रुम

बर्ड फ्लू से सम्बन्धित सूचना देने के लिए लघु सचिवालय के नए भवन में पशुपालन विभाग में एक कंट्रोल रुम स्थापित कर दिया गया है। इस कंट्रोल रुम के नम्बर 01744-220126 पर सम्पर्क किया जा सकता है। इस कंट्रोल रुम में अधिकारियों और कर्मचारियों की ड्यूटियां लगा दी गई हैं।

जू के जीव जंतुओं को चिकन खिलाने पर पाबंदी

पशुपालन विभाग से डा. जसबीर पंवार ने सरकार द्वारा जारी गाइडलाइंस पर प्रकाश डालते हुए कहा कि जू के जीव-जंतुओं को मुर्गियां का मीट परोसने पर पाबंदी लगा दी गई है। इसलिए जू के अधिकारी जानवरों को अल्टरनेट फीड देना सुनिश्चित करें। इसके अलावा सरकार द्वारा जारी गाईडलाईंस के अनुसार जानवरों को बर्ड फ्लू से बचाने के प्रबंध भी करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.