Move to Jagran APP

थर्मल में नौकरी छोड़ 1991 में पहली बार विधायक बना, अब जनता की सेवा बनाया ध्येय

थर्मल से 1991 में नौकरी छोड़कर राजनीति में उतरे परिवहन मंत्री कृष्णलाल पंवार सातवीं बार मैदान में हैं। वे हलके में विकास कराने के दावे के साथ प्रदेश व केंद्र सरकार की नीतियों को साथ लेकर आगे बढ़ रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Fri, 18 Oct 2019 09:20 AM (IST)Updated: Sat, 19 Oct 2019 06:20 AM (IST)
थर्मल में नौकरी छोड़ 1991 में पहली बार विधायक बना, अब जनता की सेवा बनाया ध्येय
थर्मल में नौकरी छोड़ 1991 में पहली बार विधायक बना, अब जनता की सेवा बनाया ध्येय

जागरण संवाददाता, पानीपत : थर्मल से 1991 में नौकरी छोड़कर राजनीति में उतरे परिवहन मंत्री कृष्णलाल पंवार सातवीं बार मैदान में हैं। वे हलके में विकास कराने के दावे के साथ प्रदेश व केंद्र सरकार की नीतियों को साथ लेकर आगे बढ़ रहे हैं। उनका नरम व्यवहार और राजनीति के क्षेत्र में कुशलता हलके के लोगों के साथ चलने का बड़ा कारण है। दैनिक जागरण के विशेष साक्षात्कार की सीरीज में वरिष्ठ संवाददाता जगमहेंद्र सरोहा ने भाजपा के इसराना से प्रत्याशी कृष्णलाल पंवार से बातचीत की।

loksabha election banner

-----------------

सवाल : आप किस आधार पर वोट मांग रहे हैं?

जवाब : पांच साल तक हलके में काम कराए हैं। गांवों में विकास कार्यों की कमी नहीं रहने दी। अगले पांच साल में बाकी बचे काम कराने का लक्ष्य है।

सवाल : आपने शिक्षा के क्षेत्र में क्या योगदान दिया है?

जवाब : मतलौडा में लड़कियों का सरकारी कॉलेज, आइटीआइ बनवाया और सिठाना, सौदापुर, वैसर, मतलौडा, नौल्था व उरलाना कलां में स्कूलों को अपग्रेड कराया है। हलके में स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्र में काम करने का खाका इस बार भी खींचा है।

सवाल : महिलाओं के उत्थान के लिए क्या करेंगे?

जवाब : महिलाओं के लिए शिक्षित होने के साथ रोजगार पाना जरूरी है। सरकार ने हर जिले में नए कॉलेज शुरू किए हैं। गांवों से आने वाली लड़कियों के लिए बस सेवा शु़रू की हैं।

सवाल : युवाओं के कौन से मुद्दे पर आवाज उठाए और क्या हुआ है?

जवाब : युवाओं को बिना पर्ची और खर्ची सरकारी नौकरियां दी हैं। यह उनके लिए बड़ी चुनौती थी। सरकार ने 74 हजार नौकरियां पारदर्शिता के साथ दी हैं।

सवाल : पर्यावरण के क्षेत्र में क्या करेंगे?

जवाब : जल शक्ति अभियान में जिले में सार्थक परिणाम सामने आए हैं। आने वाले समय में पर्यावरण और जल के क्षेत्र में बेहतर काम किया जाएगा।

सवाल : आप राजनीति क्यों करते हैं और विधायक ही क्यों बनें?

जवाब : जयपुर से टेक्निकल एजुकेशन में डिप्लोमा लेकर थर्मल में नौकरी शुरू की। 1991 में असंध हलके से टिकट लेकर राजनीति में आए। यहां के लोगों ने मुझे विधानसभा में भेजा। अब इसराना विधानसभा से लगातार दो बार विधानसभा में भेजा है। अब तीसरी बार विस में जाने की तैयारी है।

सवाल : घर में आपकी क्या भूमिका है?

जवाब : मैं परिवार के मुखिया की भूमिका में काम करता हूं। मेरे दोनों छोटे भाई और बेटा हर काम मुझसे सलाह करने के बाद ही करते हैं। मेरे लिए इससे बड़ी खुशी की कोई बात नहीं है।

प्रश्न : विधानसभा क्षेत्र के लिए क्या प्लान बनाया है?

उत्तर : इसराना और मतलौडा में बस स्टैंड बनवाना है। इनके लिए क्षेत्र में जमीन देखी जा रही है। इसराना में मतलौडा की तर्ज पर हाउसिग बोर्ड कॉलोनी लाई जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.