Move to Jagran APP

आशा को मिली निराशा, अब आर-पार की भरी हुंकार

जागरण संवाददाता, पानीपत : आशा वर्कर्स यूनियन, हरियाणा के प्रदेश व्यापी आह़्वान पर जिले की लगभग 1000

By JagranEdited By: Published: Sat, 09 Jun 2018 08:26 AM (IST)Updated: Sat, 09 Jun 2018 08:26 AM (IST)
आशा को मिली निराशा, अब आर-पार की भरी हुंकार
आशा को मिली निराशा, अब आर-पार की भरी हुंकार

जागरण संवाददाता, पानीपत : आशा वर्कर्स यूनियन, हरियाणा के प्रदेश व्यापी आह़्वान पर जिले की लगभग 1000 आशा वर्कर्स शनिवार को हड़ताल पर रहीं। दो दिन की हड़ताल के बावजूद सरकार द्वारा समझौते के संबंध में अधिसूचना जारी नहीं करने पर वर्कर्स ने अनिश्चितकालीन हड़ताल का ऐलान कर दिया। कई श्रमिक संगठनों ने भी हड़ताल को समर्थन देने की घोषणा की है।

prime article banner

आशा वर्कर्स ने शुक्रवार को पहले ईएसआई अस्पताल, बाद में सिविल अस्पताल के पार्क में धरना दिया। यूनियन की जिला उप प्रधान आशा कुमारी की अध्यक्षता में हुए धरने में पूर्व राज्य प्रधान सुमन शर्मा ने अधिकारियों पर कुंभकर्णी नींद में होने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि सरकार भी ¨हसक आंदोलन की भाषा ज्यादा समझती है। जिलाध्यक्ष ¨पकी ने कहा कि एक पखवाड़े की हड़ताल के बाद सरकार के साथ 1 फरवरी को समझौता हुआ था। उसमें मानदेय 4 हजार रुपये करने, विभिन्न कार्यों के लिए दिए जाने वाले भत्तों की रकम बढ़ाने और प्रत्येक आशा वर्कर को आलमारी और रजिस्टर मुहैया कराने आदि में सहमति बनी थी। उन्होंने सरकार पर आरोप लगाया कि अधिसूचना जारी नहीं कर, सरकार वादाखिलाफी कर रही है।

उन्होंने प्रदेश कमेटी के निर्देशों का हवाला देकर कहा कि नोटिफिकेशन जारी नहीं होने तक हड़ताल चलती रहेगी। धरने को सीटू जिला प्रधान सुनील दत्त, एसकेएस जिला प्रधान कश्मीर ¨सह, तेजपाल ¨सह और बलवान ¨सह ने भी संबोधित किया। इस मौके पर सुशीला, सविता, मंजीत, किरण, लक्ष्मी और ममता आदि मौजूद रहीं ।

--------

वर्जन :

टीकाकरण, स्तनपान की प्रेरणा, गर्भवती का एएनसी चैकअप, गर्भवती को संस्थागत डिलीवरी के लिए अस्पताल पहुंचाना, जच्चा-बच्चा की मॉनिट¨रग, बच्चों को आयरन व कैल्शियम की टेबलेट खिलाना, टीबी रोगियों को दवा सेवन के लिए कहना सहित अनेक कार्यों में आशा वर्कर्स का सहयोग मिलता है। अधिसूचना जारी करने का काम सरकार का है। नोटिफिकेशन मिलने पर उन्हें सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।

-डॉ. संतलाल वर्मा, सिविल सर्जन, पानीपत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.