Move to Jagran APP

दीवाना के पास फाटक पर तैनात प्वाइंटमैन से मारपीट कर केबिन में की तोड़फोड़

दिल्ली-अंबाला रेलवे ट्रैक पर दीवाना रेलवे स्टेशन के पास फाटक नंबर 47 ए पर तैनात प्वाइंटमैन के साथ कार सवार तीन बदमाशों ने मारपीट कर केबिन में जमकर तोड़फोड़ की। प्वाइंटमैन ने भाग कर जान बचाई और मामले से अधिकारियों को अवगत कराया। बाद में सूचना मिलने पर जीआरपी और आरपीएफ की टीम मौके पर पहुंची। उधर, केबिन में तोड़फोड़ के कारण सिग्नल सिस्टम फेल हो गया, जिसके कारण शताब्दी और एक्सप्रेस समेत दर्जनों गाड़ियां लेट हो गई। घटना मंगलवार सुबह पौने छह बजे के करीब की है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 26 Sep 2018 07:50 AM (IST)Updated: Wed, 26 Sep 2018 07:50 AM (IST)
दीवाना के पास फाटक पर तैनात प्वाइंटमैन से मारपीट कर केबिन में की तोड़फोड़
दीवाना के पास फाटक पर तैनात प्वाइंटमैन से मारपीट कर केबिन में की तोड़फोड़

जागरण संवाददाता, समालखा : दिल्ली-अंबाला रेलवे ट्रैक पर दीवाना रेलवे स्टेशन के पास फाटक नंबर 47 ए पर तैनात प्वाइंटमैन के साथ कार सवार तीन बदमाशों ने मारपीट कर केबिन में जमकर तोड़फोड़ की। प्वाइंटमैन ने भाग कर जान बचाई और मामले से अधिकारियों को अवगत कराया। बाद में सूचना मिलने पर जीआरपी और आरपीएफ की टीम मौके पर पहुंची। उधर, केबिन में तोड़फोड़ के कारण सिग्नल सिस्टम फेल हो गया, जिसके कारण शताब्दी और एक्सप्रेस समेत दर्जनों गाड़ियां लेट हो गई। घटना मंगलवार सुबह पौने छह बजे के करीब की है।

loksabha election banner

समालखा के शहरमालपुर निवासी नीरज कुमार ने बताया कि वह दीवाना स्टेशन के अंतर्गत फाटक नंबर 47-ए पर बतौर गेटमैन ड्यूटी देता है और सोमवार रात को आठ बजे ड्यूटी पर आया था। मंगलवार सुबह पौने छह बजे के करीब स्टेशन मास्टर ने पैसेंजर गाड़ी आने की सूचना दी और साथ में बताया कि डब्ल्यूडी साइट पर भी स्टंट चल रहा है। जहां से एक पावर गाड़ी बाहर आएगी और फिर अंदर जाएगी। उसने सूचना के आधार पर फाटक बंद कर दिया। तभी जीटी रोड की तरफ से एक कार में 3-4 लोग आए। इनमें से एक दीवाना निवासी उसके पास आया और फाटक खोलने को कहा। उसने गाड़ियों के आने का हवाला देकर गेट खोलने से इन्कार कर दिया, जिसके बाद वह गाली-गलौज करने लगा। कुछ देर बाद उसने मारपीट शुरू कर दी और किसी तेजधार चीज से उसके हाथ पर हमला कर दिया। उसने कार में बैठे अपने साथियों को भी बुला लिया, जिन्होंने उसे मारने की भी धमकी दी।

केबिन में की तोड़फोड़

कार सवार बदमाशों ने प्वाइंटमैन के बच निकलने के बाद केबिन में घुसकर जमकर तोड़फोड़ की। बदमाशों ने इंडिगेशन, गेट कंट्रोलिंग पैनल, दो सेट टेलीफोन, केएलसीआर रिले को तोड़ने के साथ साथ उसकी गाड़ी का शीशा भी तोड़ दिया।

गेटमैन चल रहा है गैरहाजिर

नीरज ने बताया कि फाटक नंबर 47-ए पर दो गेटमैन की ड्यूटी थी। लेकिन पिछले तीन महीने से एक गेटमैन गैरहाजिर चल रहा है। जिसके चलते उसकी जगह पर उसकी ड्यूटी है। वे दोनों 12-12 घंटे की ड्यूटी देते है। सोमवार रात आठ बजे से मंगलवार सुबह आठ बजे तक उसकी ड्यूटी थी।

अधिकारियों में मचा हड़कंप

कार सवार युवकों द्वारा फाटक के केबिन में तोड़फोड़ करने पर सिग्नल सिस्टम फैल हो गया। फाटक नंबर 47 ए से आगे सिग्नल नहीं मिल पाने के कारण अप और डाउन ट्रैक पर सुबह के वक्त गुजरने वाली गाड़ियों के पहिये थम गए। मामले की सूचना रेलवे अधिकारियों तक पहुंची तो हड़कंप मच गया। आनन फानन में विभाग की टैक्नीकल टीम मौके पर पहुंची और सिग्नल सिस्टम को दुरूस्त होने पर गाड़ियों को बाईपास किया। इस दौरान फाटक को पूरी तरह से बंद रखा गया।

पहले भी हो चुकी है मारपीट

नीरज ने बताया कि उक्त फाटक पर रेलवे कर्मियों के साथ मारपीट की पहले भी वारदात की जा चुकी हैं। करीब तीन माह पहले गेटमैन हंसराज के साथ भी कुछ युवकों ने मारपीट की थी। जिसके बारे में आरपीएफ को अवगत कराया गया था। उनका कहना है कि सुरक्षा न होने के कारण अक्सर लोग उनके साथ दु‌र्व्यवहार करते रहते हैं।

दीवाना गांव जाता है रास्ता

जिस फाटक पर कार सवार युवकों ने प्वाइंटमैन के साथ मारपीट की। उक्त रास्ता पुलिस लाइन के नजदीक से नेशनल हाईवे से होकर दीवाना गांव को जाता है। इस रास्ते पर दिन भर आवाजाही लगी रहती है। उसके साथ में ही एक तरफ जहां दीवाना रेलवे स्टेशन है, वहीं दूसरी ओर कंटेनर यार्ड भी बना हुआ है। वहां से गाड़ियों में कंटेनर से माल लोड होकर जाता है।

ये गाड़ियों हुई प्रभावित

-दिल्ली से अंबाला की तरफ जाने वाली स्वराज एक्सप्रेस 2471

-बरौनी 5707, मालवा

-एक्सप्रेस 2919,

-दादर 11057

-पैसेंजर 64536,

-शान-ए-पंजाब 2497

-शताब्दी 2029,

-शताब्दी 2011

-अंबाला से दिल्ली जाने वाली महिला पैसेंजर

वर्जन

रेलवे कर्मी नीरज के बयान पर वेदप्रकाश निवासी दीवाना और तीन अन्य के खिलाफ विभिन्न धाराओं के तहत केस दर्ज कर लिया है। आरोपितों को जल्द ही गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

राजकुमार, प्रभारी, जीआरपी थाना, पानीपत।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.