Move to Jagran APP

146 बसें रोड पर, रूल ताक पर, पैसेंजर की जान असुरक्षित

: हरियाणा रोडवेज की बसें नियमों की धज्जियां उड़ाने के लिए मशहूर है। वहीं पानीपत डिपो की बसें इस काम में सबसे आगे निकलती दिखाई दे रही है।

By Edited By: Published: Sun, 18 Feb 2018 01:53 AM (IST)Updated: Sun, 18 Feb 2018 02:32 PM (IST)
146 बसें रोड पर, रूल ताक पर, पैसेंजर की जान असुरक्षित
146 बसें रोड पर, रूल ताक पर, पैसेंजर की जान असुरक्षित
जागरण संवाददाता, पानीपत : हरियाणा रोडवेज की बसें नियमों की धज्जियां उड़ाने के लिए मशहूर है। वहीं पानीपत डिपो की बसें इस काम में सबसे आगे निकलती दिखाई दे रही है। अधिकारियों का दावा है कि समय-समय पर बसों के चालकों व परिचालकों को छोटे व बड़े हादसे से निपटने के लिए ट्रेनिंग दी जाती है, लेकिन शायद उपकरणों के अभाव के चलते ट्रेनिंग का भी कोई फायदा नहीं होने वाला। पानीपत बस स्टैंड में खड़ी अधिकतर छोटे व लंबे रूट की बसों में आग बुझाने के यंत्र, फ‌र्स्ट एड किट, कंप्लेंट बुक नहीं मिले। जिन बसों में फायर फाइटिंग सिलेंडर थे, वो या तो खाली थे या फिर वे जंग लगा हुआ था। इसके अलावा अधिकतर बसों में चालकों ने स्पीड गर्वनर से छेड़छाड़ करवाकर बसों की स्पीड भी बढ़वा रखी है। अधिकारियों के साथ मिलीभगत के चलते आरोपित बस चालकों पर कोई कार्रवाई भी नहीं होती। ऐसे में यदि कोई हादसा होता है और कई यात्रियों की जान भी चली जाती है तो विभागीय अधिकारी चालक व परिचालक के ऊपर लापरवाही के आरोप लगाकर खानापूर्ति करते हुए नजर आते है। प्रेशर हॉर्न है चालकों की पहली पसंद, मिस्त्री बोले कहां है? बस स्टैंड पर खड़ी पानीपत डिपो की अधिकतर बसों में प्रेशर हॉर्न लगा हुआ था। लगातार वर्कशाप में मेंटेनेंस के लिए जाने के बाद भी शायद वर्कशाप के मैकेनिकों की नजर हॉर्न के ऊपर नहीं जाती। इस बारे जब हेड मैकेनिक से बातचीत की गई तो बोले कि बसों में प्रेशर हॉर्न कहां है? प्रेशर हॉर्न तो पहले ही हटाए जा चुके है। फायर फाइटिंग सिलेंडर से नहीं बुझती है आग - कर्मचारी वर्कशाप में तैनात कर्मचारियों के मुताबिक फायर फाइटिंग सिलेंडर की साफ सफाई न होने के कारण उनमें पड़े-पड़े जंग लग जाता है। ऐसा अधिकतर लंबे रूट पर जाने वाली बसों में लगे सिलेंडरों में होता है। खाली सिलेंडरों बारे पूछने पर उनके पास एक ही जवाब था - चालक फायर फाइटिंग सिलेंडर से आग पर काबू नहीं पा सकते। वर्जन जल्द ही सभी बसों में फायर फाइटिंग सिलेंडर लगवा दिए जाएंगे। सर्विस पर बस आते ही उनमें से प्रेशर हॉर्न हटाए जा रहे हैं। कंप्लेंट मीडिया व सोशल मीडिया के माध्यम से मिलने लगी है। जल्द ही कंप्लेंट बुक भी रखवा दी जाएगी। रामकुमार, जीएम पानीपत डिपो।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.