Move to Jagran APP

134ए नियम: शिक्षा विभाग ने पहले ड्रा में शामिल 302 विद्यार्थियों के दाखिले किए रद्​द, जानें वजह

134ए नियम के तहत शिक्षा विभाग ने पहले ड्रा में शामिल कैथल के 302 विद्यार्थियों के दाखिले रद्​द कर दिए हैं। खामियां मिलने पर रद्द किए गए दाखिले इन्हें दूसरे ड्रा में भी नहीं मिलेगा मौका। दाखिला नहीं लेने वाले विद्यार्थियों की जानकारी जुटाने के बाद लिया निर्णय।

By Rajesh KumarEdited By: Published: Mon, 24 Jan 2022 04:45 PM (IST)Updated: Mon, 24 Jan 2022 04:45 PM (IST)
134ए नियम: शिक्षा विभाग ने पहले ड्रा में शामिल 302 विद्यार्थियों के दाखिले किए रद्​द, जानें वजह
कैथल में 302 विद्यार्थियों के दाखिले किए रद्​द।

कैथल, जागरण संवाददाता। नियम 134ए के तहत दाखिले लेने वाले छात्रों के एडमिशन की राह में एक और पेंच फंस गया है। आर्थिक रुप से कमजोर विद्यार्थियों को दाखिला देने के 134-ए नियम के पहले ड्रा में शामिल विद्यार्थियों को दाखिला देने का समय 15 जनवरी को समाप्त हो चुका है। यह समय समाप्त होने के बाद विभाग ने हले ड्रा में शामिल विद्यार्थियों की दाखिले की स्थिति को जांच की थी। इस प्रक्रिया के तहत खामियां मिलने पर विभाग ने  पहले ड्रा में शामिल 302 विद्यार्थियाें के दाखिले रद्द कर दिए हैं। वहीं, अभी तक दूसरे ड्रा को लेकर विद्यार्थियों की सूची जारी भी नहीं की गई है। ऐसे दाखिले से वंचित विद्यार्थियों को दूसरे ड्रा के जारी होने का इंतजार है। 

loksabha election banner

पहले ड्रा में शामिल थे 2299 विद्यार्थी

बता दें कि शिक्षा विभाग की तरफ से जारी किए गए पहले ड्रा में कुल 2299 विद्यार्थियों के नाम शामिल रहे थे। इसमें से महज 1100 विद्यार्थियों ने ही नियम 134-ए के तहत दाखिला लिया गया है। अब विभाग की ओर से बाकी बची हुई सीटों को खाली माना जाएगा। इससे पहले ही विभाग ने कुल 302 विद्यार्थियों के नाम रिजेक्ट कर दिए हैं। 

इस बार स्कूल बंद होने की स्थिति में कम हुए हैं दाखिले

इस बार पहले की अपेक्षा स्कूल बंद होने की स्थिति में 134-ए के दाखिला प्रक्रिया के तहत कम दाखिले हुए हैं। पिछले महीने ही कोरोना महामारी के कारण सभी शिक्षण संस्थानों को बंद करने का निर्णय लिया गया था। जिस कारण ही स्कूलों की छुट्टियां होने के कारण भी 134-ए नियम के तहत दाखिला प्रक्रिया धीमी रही है। 

302 विद्यार्थियों के दाखिले रद्द

कैथल जिला शिक्षा अधिकारी अनिल शर्मा ने बताया कि 134-ए नियम के तहत पहले ड्रा में शामिल जिन विद्यार्थियों ने दाखिला नहीं लिया है। उनकी सूची बनाई गई थी। खामियां मिलने की स्थिति में अब इन विद्यार्थियों की सीटों को खाली समझा गया है। कुल 302 विद्यार्थियों के दाखिले रद्​द किए गए हैं।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.