Move to Jagran APP

मुख्य पावर हाउस का ट्रांसफार्मर डैमेज, आधे शहर की बिजली आपूर्ति 12 घंटे रही ठप

भीषण गर्मी में बिजली कटों ने शहरवासियों का छुड़ाया पसीना।

By JagranEdited By: Published: Thu, 21 Jun 2018 09:56 AM (IST)Updated: Thu, 21 Jun 2018 09:56 AM (IST)
मुख्य पावर हाउस का ट्रांसफार्मर डैमेज, आधे शहर की बिजली आपूर्ति 12 घंटे रही ठप
मुख्य पावर हाउस का ट्रांसफार्मर डैमेज, आधे शहर की बिजली आपूर्ति 12 घंटे रही ठप

फोटो नं. 23 और 24

loksabha election banner

सबहेड

भीषण गर्मी में बिजली कटों ने शहरवासियों का छुड़ाया पसीना

------

नंबर गेम

-04 घंटे के कट मेंटेनेंस के नाम पर लग रहे

-132 केवी गोहाना रोड पावर हाउस में आई खराबी

--------

हाईलाइटर

-बिजली नहीं होने से पानी की आपूर्ति भी बाधित

-12 घंटे बाद दोपहर ढाई बजे ट्रांसफार्मर किया गया ठीक

-ओवरलोड के कारण आपूर्ति हो रही बाधित

--------

जागरण संवाददाता, पानीपत :

132 केवी गोहाना रोड पावर हाउस का टी-6 ट्रांसफार्मर डैमेज होने के कारण बुधवार को आधे शहर की बिजली आपूर्ति 12 घंटे ठप रही। बिजली आपूर्ति बाधित रहने से कई क्षेत्रों में पानी की सप्लाई भी नहीं हो सकी। भीषण गर्मी में लोग दिनभर परेशान रहे। कई क्षेत्रों की बिजली देर रात तक सुचारू नहीं हो पाई थी।

मंगलवार रात दो बजे मुख्य पावर हाउस में टी-6 ट्रांसफार्मर खराब हो गया। इस कारण शेड एरिया, डाहर, खन्ना रोड और वर्धमान फीडर से संबंधित क्षेत्र में बिजली आपूर्ति बाधित हो गई। 12 घंटे बाद बुधवार दोपहर ढाई बजे ट्रांसफार्मर ठीक हुआ। देर शाम तक गोशाला मंडी के आसपास क्षेत्र में बिजली आपूर्ति नहीं हो सकी।

-------

मेंटेनेंस के लिए लग रहे कट

रोजाना अलग-अलग फीडर पर दो से तीन घंटे तक मेंटेनेंस के लिए कट लगाए जा रहे हैं। जिससे लोगों को परेशानी झेलनी पड़ रही है। उसके अतिरिक्त ओवरलोड कट भी लग रहे हैं। शिकायत के कई-कई घंटे तक बिजली निगम कर्मचारी फाल्ट ठीक करने नहीं पहुंचते। बाहरी कॉलोनी, किशनपुरा क्षेत्र और कच्चा कैंप क्षेत्र में लो और हाई वोल्टेज के कारण बिजली उपकरण जल चुके हैं।

-----

यह पड़ा असर

बिजली निगम के अधीक्षण अभियंता पीके गोयल ने बताया कि ट्रांसफार्मर टी-6 खराब होने से अधिक परेशानी रही। लाइनों की मेंटेनेंस के लिए कट लगाने पड़ रहे हैं। अनाज मंडी के आसपास शिवनगर और विकास नगर में ओवरलोड की समस्या है। जिसके लिए अनाज मंडी में नया पावर हाउस लगाने का प्रस्ताव है। पावर हाउस लगाने के लिए मार्के¨टग बोर्ड से जमीन मांगी गई है। जैसे ही जमीन मिलती है नया पावर हाउस बनाने का काम शुरू कर दिया जाएगा। एक्सईएन टीएस विनय जैन ने बताया कि मंगलवार रात को ट्रांसफार्मर खराब हो गया था। बुधवार दोपहर 2:30 बजे चालू कर दिया गया।

-------

सुबह गई थी बिजली शाम आठ बजे तक नहीं आई

फोटो 23

गोहाना रोड के साथ जीटी रोड पर दुकान चला रहे रमेश शुक्ला ने बताया कि सुबह दुकान खोलते समय बिजली बंद थी। शाम आठ बजे तक बिजली चालू नहीं हो पाई।

------

रात तक नहीं आई बिजली

फोटो 24

गोशाला मंडी के प्रमोद बंसल ने बताया कि सुबह से बिजली नहीं आई है। पानी की आपूर्ति भी नहीं हो रही है। बिजली निगम में शिकायत की तो ट्रांसफार्मर खराब होने के बात कही गई। पिछले कई दिन से कट लग रहे हैं। रात को चैन से सो भी नहीं पा रहे।

-------

5000 से अधिक उपभोक्ताओं के आए गलत बिल

सिटी डिविजन में पांच हजार से अधिक उपभोक्ताओं का बिल गलत आ गया है। ज्यादातर उपभोक्ताओं को बिजली बिल नहीं मिल रहे हैं। जो बिल मिले हैं उनमें री¨डग गलत होने के कारण बिल अनाप-शनाप बने हुए हैं। उपभोक्ता इन्हें ठीक कराने के लिए निगम के चक्कर काट रहे हैं। टीम आवाज सोसाइटी के प्रधान अजय ¨सगला ने इसकी शिकायत निगम के सीएमडी शत्रुजीत कपूर को भी की है।

एसई ने बुलाई बैठक

बिजली बिल न बांटे जाने तथा गलत बिल आने की समस्या को लेकर अधीक्षण अ¨भयता पीके गोयल ने देर शाम निगम के अधिकारियों की बैठक बुलाकर समस्या पर विचार किया। बैठक में सभी एमसीओ की एंट्री करने के आदेश दिए। साथ ही री¨डग गलत लाने अथवा बिल न बांटने वाले जिम्मेदारी तय करने का फैसला भी लिया। सिटी डिविजन में हजारों मीटर बदले गए हैं, कुछ बाहर लगाए गए हैं लेकिन उनका एमसीओ रिकॉर्ड में दर्ज नहीं किया गया है। जिस कारण यह समस्याएं आ रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.