Move to Jagran APP

समालखा में 11 पंचायतें महिलाओं के लिए आरक्षित, 17 जनरल

रिजर्व पंचायत और वार्डों के ड्रा निकाले गए। समालखा खंड के 32 पंचायतों में 17 अनारक्षित यानी जनरल 8 महिलाओं 4 अनुसूचित जाति और 3 एससी महिलाओं के लिए आरक्षित किए।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Tue, 30 Jun 2020 03:23 PM (IST)Updated: Tue, 30 Jun 2020 03:23 PM (IST)
समालखा में 11 पंचायतें महिलाओं के लिए आरक्षित, 17 जनरल
समालखा में 11 पंचायतें महिलाओं के लिए आरक्षित, 17 जनरल

पानीपत, जेएनएन। पंचायत राज चुनाव की तैयारियां शुरू हो गई हैं। उम्मीदवारों की धड़कनें बढ़ चुकी हैं। एसडीएम साहिल गुप्ता ने बीडीपीओ दफ्तर के सभागार में रिजर्व पंचायत और वार्डों के ड्रा निकाले। समालखा खंड के 32 पंचायतों में 17 अनारक्षित यानी जनरल, 8 महिलाओं, 4 अनुसूचित जाति और 3 एससी महिलाओं के लिए आरक्षित किए। इसी तरह पंचायत समिति के 27 वार्डों में 14 अनारक्षित सहित 7 महिलाओं, 3 एससी, 2 एससी महिलाओं व एक पिछड़े वर्गों के लिए आरक्षित किए। पंचों के 419 सीटों में भी दो से अधिक वार्ड आरक्षित किए गए। महिलाओं के 33 प्रतिशत आरक्षण का पालन किया गया।

loksabha election banner

पंचायतीराज में सरपंच, पंच और पंचायत समिति सदस्यों का चुनाव लडऩे वाले महिलाओं, एससी महिलाओं, एससी और पिछड़े वर्गों को प्रतिनिधित्व देने के लिए सभी की उपस्थिति में पंचायतों और वार्डों के ड्रॉ बारी-बारी से निकाले गए। बीडीपीओ रवि कुमार ने सभी को नियम के बारे में जानकार दी। लोगों के हस्ताक्षर भी करवाए गए।

अनारक्षित पंचायत 

ढिंडार, देहरा, बिहौली, बसाड़ा, बुढऩपुर, चुलकाना, डिकाडला, ढोडपुर, करहंस, मच्छरौली, महावटी, मनाना, नरायणा, पट्टीकल्याणा, पावटी, राक्सेड़ा और वजीरपुर टिटाना।

महिला आरक्षित पंचायत : सिंबलगढ़, हल्दाना, गढ़ीछाज्जू, शहरमालपुर, कारकौली गढ़, जौरासी खालसा, किवाना और नामुंडा।

एससी आरक्षित पंचायत : हथवाला, छदिया युसुफपुर, आट्टा और गढ़ीत्याग्यान।

एससी महिला आरक्षित : जौरासी सर्फ खास और भोड़वाल माजरी।

पंचायत समिति के लिए आरक्षित वार्ड  

वार्ड 1, 4, 15, 16, 21, 22 और 23 महिला आरक्षित। 7, 3 और 9 एससी आरक्षित, 25, 6 एससी महिला आरक्षित, 12 पिछड़ा वर्ग आरक्षित और शेष 14 सामान्य वार्ड हैं। इसी तरह पंचों के वार्डों को भी सभी गांवों में आबादी के हिसाब से आरक्षित किया गया है।

जिला परिषद के आठ वार्ड सामान्य कैटेगरी के घोषित

तीन माह बाद जिला परिषद के 17 वार्डों में चुनाव कराए जाएंगे। चुनाव से पहले सोमवार को लघु सचिवालय में आरक्षित सीटों के लिए ड्रा निकाला गया। आठ वार्डों में सामान्य श्रेणी के उम्मीदवार चुनाव लड़ सकेंगे। 20 मिनट में ड्रा निकालने की कार्रवाई पूरी हो गई। 

ये रहेगा नया परिषद 

ड्रा के अनुसार वार्ड नंबर 2, 6, 9, 13 व 14 को महिला के लिए आरक्षित कर दिया गया है। वार्ड नंबर 11 बीसी के लिए रिजर्व है। वार्ड नंबर 3, 4, 5, 7, 8, 10, 12 व वार्ड नंबर 15 सामान्य के लिए ओपन रहेगा। वार्ड नंबर 16 व 17 पहले एससी कैटेगरी के लिए रिजर्व था। अब वार्ड नंबर 17 महिला (एससी) के लिए आरक्षित कर दिया गया है । वार्ड नंबर एक पहले एससी महिला के लिए रिजर्व था। अब यहां से पुरुष (एससी) भी चुनाव में खड़े हो सकते हैं।    

ड्रा पर लेंगे कानूनी सलाह 

वार्ड नंबर 2 से पार्षद विनय गुप्ता ने ड्रा पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि मीडिया से दूरी बना कर यह कार्य नहीं होना चाहिए। दस से पंद्रह मिनट में ड्रा निपटा दिया गया। अधिकारियों ने पंचायती राज के किस नियम के तहत ड्रा निकाला इसका कोई उल्लेख नहीं किया गया। पार्षद ने बताया कि पांच वर्षों तक अपने वार्ड में मेहनत कर विकास कराया है। अब इसे महिलाओं के लिए रिजर्व कर दिया गया है। वे इस तरह ड्रा निकाले जाने पर कानूनी सलाह भी लेंगे। 

ड्रा रद करने की मांग 

वार्ड नंबर 14 से पार्षद देव मलिक ने डीसी को ई-मेल से पत्र भेज कर वार्डों में किए रिजर्वेशन ड्रा को रद करने की मांग की है। पत्र में लिखा है कि ड्रा से पहले नियम नहीं बताए गए। एडीसी ने जब ड्रा निकाला तो मैंने उस ड्रा की वैधता पर सवाल पूछना चाहा। एडीसी इस पर ड्रा प्रक्रिया को छोड़ कर चली गईं। उपस्थिति पंजिका के कॉलम में मैंने इस तरह के ड्रा प्रक्रिया विरोध जताया है। दोबारा इस ड्रा को पारदर्शी तरीके से कराया जाए।  

पंचायत समितियों के अध्यक्ष पद का ड्रा 

हरियाणा पंचायती राज निर्वाचन नियम 1994 के नियम 5 में किए गए प्रावधान के अनुसार मंगलवार को स्थानीय लघु सचिवालय के द्वितीय तल सभागार में पंचायत समितियों के अध्यक्ष के पद के लिए अनुसूचित जाति, पिछड़ी जाति व महिला के आरक्षण के लिए ड्रा निकाला जाएगा। यह जानकारी अतिरिक्त उपायुक्त प्रीती ने दी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.