Move to Jagran APP

शिक्षा बोर्ड में वित्तीय गोलमाल की होगी विजिलेंस जांच

हरियाणा सरकार विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी में वित्तीय गोलमाल के आरोपों की जांच विजिलेंस से कराई जाएगी।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Fri, 16 Mar 2018 10:15 AM (IST)Updated: Fri, 16 Mar 2018 11:13 AM (IST)
शिक्षा बोर्ड में वित्तीय गोलमाल की होगी विजिलेंस जांच
शिक्षा बोर्ड में वित्तीय गोलमाल की होगी विजिलेंस जांच

चंडीगढ़, [सुधीर तंवर]। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी में वित्तीय गोलमाल के आरोपों की जांच विजिलेंस से कराई जाएगी। इसके साथ ही एक्सटेंशन लेक्चरर्स और गेस्ट टीचरों को पक्की नौकरी के लिए सरकार अदालत में पुख्ता पैरवी करेगी। वहीं, बुजुर्ग नंबरदारों पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने साफ किया कि किसी नंबरदार को हटाया नहीं जाएगा। नंबरदारों की आयु की रिपोर्ट सिर्फ रिकॉर्ड के लिए मांगी गई है। 

loksabha election banner

विधानसभा में गूंजा हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड में अनियमितताओं का मुद्दा

विधानसभा में बृहस्पतिवार को शून्यकाल के दौरान विपक्ष ने तीनों मुद्दों पर सरकार को घेर लिया। इनेलो विधायक परमिंदर सिंह ढुल ने हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड में अनियमितताओं का मसला उठाते हुए कहा कि हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा (एचटेट) में भारी धांधलियां हुईं। एचटेट-1, 2 और लेवल तीन की परीक्षा के लिए कुल 543 सेंटर बनाए गए थे। हर सेंटर में 16 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए जिसमें प्रत्येक सीसीटीवी के लिए छह हजार रुपये का भुगतान किया गया।

ढुल ने कहा कि भ्रष्टाचार के कारण कैमरे लगाने वाली एजेंसी को तीन बार अलग-अलग इंस्टालेशन चार्ज दिया गया, जबकि नियमानुसार इस खर्च की अदायगी एक बार ही की जानी चाहिए थी। एजेंसी को कुल सात करोड़ रुपये भुगतान हुआ। इसी तरह उत्तरपुस्तिकाओं की जांच के लिए निजी कंपनियों को 12.61 रुपये प्रति कॉपी दिए गए, जबकि एनआइसी यही काम 65.43 पैसे में करती थी। इतना ही नहीं, शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन ने हिसार में कैंप हाउस के किराये के नाम पर मोटी राशि सरकारी खजाने से ली। इस पर शिक्षा मंत्री राम बिलास शर्मा ने कहा कि सरकार पूरे मामले की जांच विजिलेंस से कराएगी।

गेस्ट टीचरों पर शिक्षा मंत्री ने कांग्रेस को लपेटा

कांग्रेस विधायक करण सिंह दलाल ने नंबरदारों का मसला उठाते हुए कहा कि सरकार समाज के जिम्मेदार पद पर काबिज नंबरदारों को हटाने पर तुली है। चिट्ठी जारी कर सभी से उम्र का ब्योरा मांगा गया है। इस पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि किसी नंबरदार को नौकरी से नहीं हटाया जाएगा। इनेलो विधायक बलवान सिंह दौलतपुरिया ने गेस्ट टीचरों और पूर्व शिक्षा मंत्री गीता भुक्कल ने एक्सटेंशन लेक्चरर का मुद्दा उठाते हुए कहा कि सरकार इन्हें तुरंत पक्का करे।

शिक्षा मंत्री राम बिलास शर्मा ने पलटवार करते हुए कहा कि पूर्व सरकार ने तो हाई कोर्ट में अतिथि अध्यापकों को 322 दिन में हटाने का शपथपत्र दे दिया था। हमारी सरकार अतिथि अध्यापकों को पक्का करने के लिए कोर्ट में लड़ाई लड़ रही है। इसी तरह एक्सटेंशन लेक्चरर का मानदेय 18 हजार से बढ़ाकर 25 हजार किया गया है। 

नौकरियों में भ्रष्टाचार पर इनेलो आक्रामक

इनेलो विधायक रविंद्र बलियाला और विधायक दल के उपनेता जसविंद्र सिंह संधू ने नौकरियों में भ्रष्टाचार का मसला उठाया। बलियाला ने कहा कि जब अगस्त में पंचकूला हिंसा की आग में जल रहा था, तब मौके का फायदा उठाकर रिकॉर्ड में हेराफेरी की गई। तीन कर्मचारियों ने धांधली करते हुए एक कर्मचारी के बेटे को फायदा पहुंचाया जिससे वह मेरिट में आ गया।

बोर्ड प्रशासन हर जांच को तैयार

एचटेट में वित्तीय गोलमाल मामले में हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन डॉ. जगबीर ङ्क्षसह ने कहा कि बोर्ड प्रशासन हर तरह की जांच के लिए तैयार है। एचटेट के आयोजन में जो भी कार्य करवाए गए हैं, उनके वर्क ऑर्डर से पहले प्री ऑडिट करवाया गया है और कार्य होने के बाद भी ऑडिट करवाया गया है। लोकतंत्र में कोई भी व्यक्ति आरोप लगा सकता है। विजिलेंस जांच होगी तो दूध का दूध और पानी का पानी हो जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.