Move to Jagran APP

राज्यसभा चुनाव : चंद्रा नहीं पहुंचे तो एकतरफा फैसला !

राज्यसभा चुनाव में धांधली के आरोपों को लेकर चुनाव आयोग में शनिवार को फिर से सुनवाई होगी लेकिन अगर चंद्रा नहीं पहुंचते हैं तो एकतरफा फैसला हो सकता है।

By Test1 Test1Edited By: Published: Fri, 24 Jun 2016 07:45 PM (IST)Updated: Fri, 24 Jun 2016 08:27 PM (IST)
राज्यसभा चुनाव : चंद्रा नहीं पहुंचे तो एकतरफा फैसला !

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। हरियाणा के राज्यसभा चुनाव में धांधली के आरोपों की सुनवाई चुनाव आयोग में शनिवार को फिर से होगी। कांग्रेस व इनेलो समर्थित उम्मीदवार आरके आनंद तमाम दस्तावेजों के साथ चुनाव आयोग के पास आपत्तियां दर्ज कराएंगे।

loksabha election banner

शनिवार को सुभाष चंद्रा के भी चुनाव आयोग पहुंचने की संभावना है लेकिन अगर वे नहीं पहुंचते हैं तो एकतरफा फैसला हो सकता है। बता दें कि भाजपा के समर्थन से राज्यसभा चुनाव जीत चुके डा. सुभाष चंद्रा के विदेश में होने की वजह से पिछली तारीख पर भी सुनवाई नहीं हो सकी थी।

पढ़ें : सीएलयू मामला : जमानत के लिए हाईकोर्ट पहुंचे रोशनलाल

आनंद को शपथ पत्र दे चुकी है कांग्रेस औऱ इनेलो

आरके चंद्रा कांग्रेस के 13 और इनेलो के 18 विधायकों से शपथ पत्र हासिल कर चुके हैैं। हालांकि हुड्डा का शपथ पत्र आनंद के पास नहीं आया है। इन विधायकों ने अपने-अपने हाईकमान के निर्देश पर आनंद को यह लिखकर दिया है कि उन्होंने वोट आनंद को ही दिया था। राज्यसभा चुनाव में 14 वोट रद हो गए, जो कि कुल मतों का 15 प्रतिशत है।

रिकॉर्डिंग और शपथ पत्र समेत आपत्ति दर्ज कराएंगे आनंद

आनंद की आपत्ति के बाद चुनाव आयोग उन्हें मतदान प्रक्रिया की वीडियो रिकॉर्डिंग दिखा चुका है। वीडियो रिकॉर्डिंग का बारीकी से आकलन करने के बाद आनंद 31 विधायकों के शपथ पत्रों और अन्य दस्तावेजों के साथ शनिवार को चुनाव आयोग के पास आपत्ति दर्ज कराएंगे।

पढ़़ें : हरियाणा सरकार ने लगाया एस्मा, लेकिन बिजलीकर्मी हड़ताल पर अड़े

छुट्टी के दिन होगी सुनवाई

शनिवार को हालांकि अवकाश होता है, लेकिन राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी विजय सिंह दहिया और राज्यसभा चुनाव के रिटर्निंग अधिकारी आरके नांदल विधानसभा में आपत्तियां हासिल करने के लिए मौजूद रहेंगे।

चौटाला ने की एकतरफा फैसले की मांग

विपक्ष के नेता अभय सिंह चौटाला के सिरसा जिले में व्यस्त होने के कारण शनिवार को आनंद के साथ कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अशोक तंवर चुनाव आयोग जाएंगे। तंवर शुक्रवार को ही चंडीगढ़ पहुंच गए। चौटाला ने कहा है कि अगर शनिवार को भी चंद्रा चुनाव आयोग के पास सुनवाई प्रक्रिया के दौरान नहीं पहुंचते तो एकतरफा फैसला दिया जाना चाहिए।

पढ़ें : प्रकाश सिंह कमेटी रिपोर्ट : विरोध की आशंका से सरकार नहीं कर रही अफसरोंं पर कार्रवाई

पिछली सुनवाई पर भी नहीं थे चंद्रा

सुभाष चंद्रा के वकील ने पिछली सुनवाई पर कहा था कि वे विदेश गए हुए हैैं, लिहाजा 29 जून की तारीख तय की जाए। आनंद और चौटाला के आपत्ति जताने पर मुख्य चुनाव अधिकारी विजय सिंह दहिया ने 29 जून की बजाय सुनवाई के लिए 25 जून निर्धारित कर दी थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.