Move to Jagran APP

कोरोना को हराएगा ट्रिपल एस का मनोहर मंत्र, सीएम ने महामारी से जंग में दिए खास टिप्‍स

हरियाणा में कोरोना के खिलाफ जंग के बीच मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल ने खास टिप्‍स दिए हैं। उन्‍होंने कोरोना को परास्‍त करने के लिए ट्रिपल एस का मंत्र दिया है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Sun, 05 Apr 2020 12:39 PM (IST)Updated: Sun, 05 Apr 2020 12:39 PM (IST)
कोरोना को हराएगा ट्रिपल एस का मनोहर मंत्र, सीएम ने महामारी से जंग में दिए खास टिप्‍स
कोरोना को हराएगा ट्रिपल एस का मनोहर मंत्र, सीएम ने महामारी से जंग में दिए खास टिप्‍स

चंडीगढ़, जेएनएन। स्टे एट होम (घर पर रहो), सोशल डिस्टेंसिंग ( शारीरिक दूरी बनाकर रखो) और सैनिटाइज युअर सेल्फ (खुद को स्वच्छ रखो)। कोरोना को हराने के लिए युवाओं को ट्रिपल एस का यह मंत्र दिया है मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने। राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) के सूत्र वाक्य 'मुश्किल वक्त कमांडो सख्त' को जीवन में उतारने का संदेश देते हुए सीएम ने कहा कि युवाओं के आत्म निर्माण का यह बढ़िया समय है। मुश्किल वक्त में हमारी सोच भी कमांडो की तरह होनी चाहिए।

loksabha election banner

सीएम का युवाओं से आह्वान - स्टे एट होम, सोशल डिस्टेंसिंग और सैनिटाइज युअर सेल्फ

लॉकडाउन के दौरान आमजन की हौसला अफजाई के लिए रोजाना अलग-अलग वर्गों से मुखातिब हो रहे सीएम ने शनिवार को डिजिटल मोड के जरिए युवाओं के मन की बात जानी। न केवल उनसे सीधा संवाद किया, बल्कि खेल एवं युवा मामले राज्यमंत्री संदीप सिंह से भी उनकी सीधी बात कराई।

मुख्यमंत्री ने कहा कि युवा हर दिन निर्धारित करें कि व्हाट टू डु (क्या करना है)। दिनभर की गतिविधियों जैसे योग, पढ़ाई, व्यायाम और नींद का समय निर्धारित करें। इस समय को छुट्टियां न मानें, बल्कि इसका सदुपयोग करें। अपनी बुरी बातों को छोड़कर हम अच्छी आदतें अपना सकते हैं। स्टेमिना बढ़ाने के लिए कबड्डी, सूर्य नमस्कार, ट्रेडमिल पर दौड़ जैसे काम युवा कर सकते हैं।

एनएसजी के सूत्र वाक्य 'मुश्किल वक्त कमांडो सख्त' को अपनाने का संदेश

मुख्यमंत्री ने अपनी युवावस्था का जिक्र करते हुए बताया कि वह खाना बनाने, बर्तन साफ करने और कपड़े धोने के काम खुद करते थे। युवा भी अपनी माता के साथ उनके काम में मदद कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि उनकी दादी देश विभाजन के किस्से उन्हें बताती थी जिसे सुनकर उनका खून खौल उठता था। इसका नतीजा यह निकला कि उनके दिल और दिमाग में देशप्रेम का भाव बैठ गया और आज तक इसका फायदा मिल रहा है।

बॉक्स

कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती

मनोहरलाल ने सीधे संवाद के दौरान भिवानी की कोमल पवार, बहादुरगढ़ के करण एलावादी और पंचकूला के विशाल मक्कड़ से अपने वार्तालाप का ऑडियो भी युवाओं को सुनाया।  तीनों युवाओं ने बताया कि वह कैसे नई-नई बातें और अनुभव सीख रहे हैं। सीएम ने कहा कि 'लहरों से डरकर नौका कभी पार नहीं होती, कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती।'

खिलाड़ी दूर कर सकते हैं खामियां : संदीप सिंह

भारतीय हॉकी टीम के पूर्व कप्तान और मनोहर मंत्रिमंडल में मंत्री संदीप सिंह ने कहा कि खिलाड़ी अपनी खामियां दूर करने पर फोकस करें। ट्रेनिंग कैंप में जिन खामियों को वह दूर नहीं कर पाते, उन्हें दुरुस्त करने का यह बढ़िया समय है। घरों में रहकर पोछा और योग भी अच्छा अभ्यास है।

उन्‍होंने कहा कि रात को सोने से पहले पांच मिनट जरूर ध्यान लगाएं कि उन्होंने सारा दिन में क्या किया। कोरोना से घबराए नहीं बल्कि ट्रेनिंग पर फोकस रखें। उन्होंने कहा कि सेल्फ कोचिंग पर चलते हुए खिलाड़ी नियमित अभ्यास व खाने-पीने का पूरा ध्यान रखें।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


यह भी पढ़ें: हरियाणा में अब भी छिपे हुए हैं तब्लीगी जमाती, नहीं निकल रहे बाहर, सरकार के लिए

यह भी पढ़ें: उठा बड़ा सवाल, कहीं मजहब के प्रचार से अलग तो नहीं था तब्लीगी जमातियों का मकसद

यह भी पढें: टेस्ट के लिए नहीं करना होगा इंतजार, नए किट RTK कोविड-19 से दो से तीन मिनट में मिलेगी रिपोर्ट



Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.