Move to Jagran APP

नए साल पर खिलाडियों का रखेगी खास ध्‍यान, एशियाई खेलों के पदक विजेता होेंगे सम्मानित

हरियाणा सरकार ने नए साल में खास ध्‍यान दिखाया है। सरकार एशियाई खेलों में पदक जीतने वाले हरियाणा के खिलाडियों को समाराेह आयोजित कर सम्‍मानित करेगी।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Tue, 01 Jan 2019 11:27 AM (IST)Updated: Tue, 01 Jan 2019 11:27 AM (IST)
नए साल पर खिलाडियों का रखेगी खास ध्‍यान, एशियाई खेलों के पदक विजेता होेंगे सम्मानित
नए साल पर खिलाडियों का रखेगी खास ध्‍यान, एशियाई खेलों के पदक विजेता होेंगे सम्मानित

चंडीगढ़, जेएनएन। राष्ट्रमंडल खेलों के पदक विजेताओं को सम्मानित करने के लिए भले ही प्रदेश सरकार राज्य स्तरीय समारोह नहीं कर पाई, लेकिन अब एशियाई खेलों के पदक विजेताओं के लिए पंचकूला में भव्य समारोह होगा। इसमें प्रदेश के सभी राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाडिय़ों को न्योता भेजा जाएगा। हालांकि सम्मान समारोह का दिन अभी फाइनल नहीं हुआ है, लेकिन आला अधिकारी तैयारियों में जुट गए हैं।

loksabha election banner

पंचकूला में सम्मानित होंगे 26 खिलाड़ी, सभी राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय खिलाडिय़ों को न्योता

जकार्ता में अगस्त-सितंबर में हुए एशियाई खेलों में प्रदेश के कुल 84 खिलाड़ी शामिल हुए थे जिनमें से 26 ने पदक जीते। इनमें पांच स्वर्ण, पांच रजत व सात कांस्य पदक थे।  राष्ट्रमंडल खेलों के विजेताओं के लिए अप्रैल में पंचकूला में होने वाला सम्मान समारोह पुरस्कार राशि पर विवाद के चलते ऐन वक्त पर रद करना पड़ा था। इसलिए सरकार इस बार पॉलिसी में संशोधन कर पहले ही विवादित बिंदुओं को खत्म कर चुकी है।

पुरस्कार राशि के विवाद में रद करना पड़ा था राष्ट्रमंडल खेलों के विजेताओं का सम्मान समारोह

खेलमंत्री अनिल विज ने बताया कि एशियाई खेलों के विजेताओं को सम्मानित करने के लिए जल्द ही पंचकूला में भव्य समारोह होगा। खिलाडिय़ों को पुरस्कार राशि समय पर उपलब्ध कराने के लिए संबंधित फेडरेशनों से खिलाडिय़ों का सत्यापन कराना होता है। सभी खिलाडिय़ों को समान अवसर देकर नौकरी प्रदान करने के लिए जॉब चार्ट बनाया गया है जिसमें विभिन्न पदों पर नियुक्ति के लिए जरूरी पदकों का पूरा विवरण है।

यह भी पढ़ें: बड़े बदलाव के साथ कई सौगात लाया नया साल, जानें आपकी जिंदगी पर क्‍या पड़ेगा असर

उन्होंने बताया कि हाल ही 14 खिलाडिय़ों को जूनियर कोच की नौकरी दी गई है जबकि 47 खिलाडिय़ों के नामों की सिफारिश मुख्य सचिव के पास भेजी गई है। इन सभी खिलाडिय़ों को जल्द ही एचसीएस, एचपीएस तथा अन्य ग्रुप-ए, बी तथा सी की नौकरियां दी जाएंगी। 53 अन्य खिलाडिय़ों के आवेदनों की जांच की जा रही है।

गलत इनाम पर केजरीवाल नहीं दे रहे विज की चिट्ठी का जवाब

खेल मंत्री ने कहा कि पिछली कांग्रेस सरकार में दो खिलाडिय़ों ने गलत रिहायशी प्रमाणपत्र देकर दो-दो करोड़ रुपये की पुरस्कार राशि प्राप्त की थी। इनके द्वारा दिल्ली की तरफ से खेलों में भाग लेने की जानकारी मिली थी, जिसकी पुष्टिï के लिए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को पत्र लिखा था, लेकिन अभी तक उनकी तरफ से कोई जवाब नही मिला है। वर्ष 2014 के एशियाई खेलों की स्वर्ण पदक विजेता कबड्डी टीम में शामिल मंजीत सिंह छिल्लर और राकेश कुमार दिल्ली की तरफ से खेले थे। आरोप है कि दोनों खिलाडिय़ों ने हरियाणा का फर्जी डोमिसाइल सर्टिफिकेट देकर सरकार से दो-दो करोड़ रुपये ले लिए।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.