Move to Jagran APP

हाई कोर्ट ने कहा- मां के प्यार और देखभाल की जगह नहीं ले सकती पैसे से ली गई सुविधा

पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट ने मां के प्‍यार और देखभाल को अनमोल बताया। बच्‍चे की सुपुर्दगी के एक मामले में हाई कोर्ट ने कहा कि पैसे से ली गई सुविधा मां के प्‍यार और देखभाल की जगह नहीं लग सकती।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Tue, 24 Nov 2020 04:28 PM (IST)Updated: Tue, 24 Nov 2020 04:28 PM (IST)
हाई कोर्ट ने कहा- मां के प्यार और देखभाल की जगह नहीं ले सकती पैसे से ली गई सुविधा
हाई कोर्ट ने कहा कि मां के प्‍यार व देखभाल की जगह कोई नहीें ले सकता। (फाइल फोटो)

चंडीगढ़, [दयानंद शर्मा]। मां की ममता का कोई न तो विकल्‍प है और न ही कोई मोल। पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट ने भी एक मामले की सुनवाई में इसे रेखांकित किया। हाई कोर्ट ने एक बच्‍चे की मां की याचिका पर सुनवाई के दौरान कहा कि मां के प्यार और उसके द्वारा की गई देखभाल को कोई मूल्य नहीं है, ऐसे में मां का स्थान कोई नहीं ले सकती। पैसे से ली गई सुविधा मां के प्‍यार और देखभाल की जगह नहीं ले सकती।

prime article banner

कहा- मांं की गोद एक प्राकृतिक पालना ,शिशु के लिए मां का संरक्षण जरूरी

हाई कोर्ट  ने कहा कि शिशु के लिए मां की सुरक्षा अपरिहार्य है और कोई भी सुरक्षा उपाय उसके आगे टिक नहीं सकता। हाई कोर्ट ने यह टिप्पणी एक महिला द्वारा अपने बच्‍चे को सौंपने को लेकर दायर बंदी प्रत्यक्षीकरण की याचिका पर सुनवाई करते हुए की।

एक महिला की बंदी प्रत्यक्षीकरण याचिका पर सुनवाई करते हुए हाई कोर्ट ने की टिप्पणी

म‍हिला ने अपनी याचिका में कहा कि उसकी बच्ची की उम्र पांच साल से कम है। इसलिए उसे बच्‍ची की कस्टडी दी जाए। हाई कोर्ट के जस्टिस एके त्यागी ने मामले की सुनवाई के बाद बच्ची को मां को सौंपने का आदेश दिया। ज‍स्टिस एके त्‍यागी ने कहा कि नाबालिग के कल्याण  के लिए उसे मां को सौंपा जाना जरूरी है।

दंपती के बीच  वैवाहिक विवाद के चलते बच्ची की कस्टडी मां को देने का आदेश

बेंच ने कहा कि वर्तमान  मामले  में नाबालिग बेटी के कल्याण और हित के सवाल पर मां के सहज निस्वार्थ प्रेम को अनदेखा नहीं किया जा सकता। बेंच ने कहा कि मांं की गोद एक प्राकृतिक पालना है, जहां बच्‍चे की सुरक्षा और कल्याण की भावना है। इसका कोई विकल्प नहीं हो सकता। बच्‍चे के लिए मां का संरक्षण जरूरी है और कोई अन्य इसके बराबर नहीं।  पैसे या पैसे से ली गई सुविधा भी मां के प्यार और देखभाल की जगह नहीं ले सकता।  बच्‍चों की स्वास्थ्‍य की वृद्धि के लिए मातृ देखभाल और स्नेह जरूरी  है।

कोर्ट ने कहा कि यह मांता-पिता के कानूनी अधिकारों के बावजूद नाबालिग बच्चे का  कल्याण पर सर्वोपरि है। बठिंडा के एक  दंपति के बीच  वैवाहिक विवाद चल रहा था और उनके कारण बच्ची की कस्टडी   पति के पास थी। बेंच ने कहा कि इसमें कोई शक नहीं, पिता के साथ नाबालिग बेटी की हिरासत को गैरकानूनी नहीं कहा जा सकता है, लेकिन नाबालिग बेटी की उम्र पांच साल से कम होने के कारण उसे मा के पास रहने का  अधिकार है। कोर्ट ने यह भी आदेश दिया कि पिता सप्ताह में एक बार बेटी से मिल सकता है।

यह भी पढ़ें: दोस्‍त की बात चुभ गई तो कनाडा से पंजाब लौट आए चाचा-भतीजा, फिर बदल दी गांव की तस्‍वीर

यह भी पढ़ें: पीएम मोदी संग बैठक के बाद हरियाणा सरकार का बड़ा कदम, अधिक संख्‍या में लोगों के जमा होने पर रोक

यह भी पढ़ें: हरियाणा में महिला IPS अफसरों से ही क्यों होता है विज का पंगा, एसपी मनीषा चौधरी मामले में सियासत तेज


यह भी पढ़ें: बबीता फोगाट के घर जल्द आने वाला है नन्हा मेहमान, बेबी बंप के साथ शेयर की फोटो

यह भी पढ़ें: हरियाणा के शहरी सेक्टरों के लोगों को बड़ी राहत, आवासीय प्‍लॉटों के बढ़ा सकेंगे फ्लोर एरिया रेशो


यह भी पढ़ें: हरियाणा में IAS-IPS के अहम की लड़ाई में बड़ा सवाल- ट्रेनिंग एक संग तो समान काम पर विवाद क्‍यों

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.