Move to Jagran APP

हरियाणा में 19 और 20 को फिर होगा सीरो सर्वे, पता चलेेेेगा कितने और लोगों में है कोरोना से लड़ने की क्षमता

हरियाणा में एक बार फिर सीरो सर्वे कराया जाएगा। यह सर्वे 19 और 20 अक्टूबर को होगा। प्रत्येक जिले के ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों के 720 लोगों के सैंपल लिए जाएंगे। पहले सीरो सर्वे में आठ फीसद लोगों में एंटी बाडी मिली थी।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Fri, 16 Oct 2020 12:40 PM (IST)Updated: Fri, 16 Oct 2020 12:40 PM (IST)
हरियाणा में 19 और 20 को फिर होगा सीरो सर्वे, पता चलेेेेगा कितने और लोगों में है कोरोना से लड़ने की क्षमता
हरियाणा में सीरो सर्वे फिर होगा। सांकेतिक फोटो

जेएनएन, चंडीगढ़। कोरोना के प्रसार का पता लगाने के लिए 19 और 20 अक्टूबर को हरियाणा में दूसरा सीरो सर्वे होगा। प्रत्येक जिले के ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों के 720 लोगों के सैंपल लिए जाएंगे। स्वास्थ्य, आयुष एवं गृहमंत्री अनिल विज ने दूसरे दौर के अभियान की वर्चुअल शुरुआत की। इस अभियान को पीजीआइएमएस रोहतक के सामुदायिक चिकित्सा विभाग के सहयोग से पूरा किया जाएगा। जिला स्तर पर नोडल अधिकारी नियुक्त कर दिए गए हैं जो सर्वे संबंधी गतिविधियों पर निगरानी रखेंगे। सर्वेक्षण करने वाली टीमों में एक चिकित्सा अधिकारी, स्टॉफ नर्स तथा एलटी सहित तीन सदस्य शामिल होंगे।

loksabha election banner

विज ने पानीपत में स्थापित नई कोविड-19 आणविक (मॉलिक्यूलर) प्रयोगशाला का वीडियो कांफ्रेंसिंग से उद्घाटन किया। यमुनानगर तथा भिवानी में भी ऐसी लैब स्थापित की जाएगी। इस दौरान स्वास्थ्य मंत्री ने एनएचएम हरियाणा नामक मासिक पत्रिका का भी अनावरण किया। साथ ही स्वास्थ्य मंत्री ने कोविड-19 सीरो सर्वे मोबाइल एप का भी शुभारंभ किया।

विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा ने कहा कि रैंडम प्रक्रिया से लोगों के सैंपल लिए जाएंगे। इससे पहले प्रदेश में अगस्त में पहला सीरो सर्वे कराया गया था। तब आठ फीसद लोग ऐसे मिले थे जिनमें एंटी बाडी विकसित हो चुकी थी। यानी कि इनमें कोरोना आकर जा चुका था।

पहले आए थे सुखद नतीजे 

हरियाणा में इससे पहले भी सीरो सर्वे कराया जा चुका है। जिसमें आठ फीसद लोगों में कोरोना वायरस आकर जा चुका है, लेकिन उन्हें पता ही नहीं चला। न उनमें इस बीमारी का कोई लक्षण दिखे और न उन्होंने कोई जांच कराई। हरियाणा में इससे पहले हुए सीरो सर्वे में यह जानकारी सामने आई। हरियाणा के हर जिले में 850 लोगों के रैंडम सैंपल लिए गए थे। सभी जिलों में शहरी क्षेत्र के 350 और ग्रामीण क्षेत्र के 500 लोगों को इस सर्वे में शामिल किया गया।

क्या होता है सीरो सर्वे

दरअसल, सीरो सर्वे से यह पता लगाने में मदद मिलती है कि किस अनुपात में आबादी कोरोना वायरस से संक्रमित हुई है। सीरो सर्वे में किसी क्षेत्र में रहने वाले कई लोगों के सीरम की जांच होती है। लोगों के शरीर में कोरोना वायरस से लड़ने के एंटीबाडी मौजूद हैं या नहीं, इसका भी पता चलता है। साथ ही इसकी भी जानकारी होती है कि कौन व्यक्ति कब संक्रमित हुआ और कब ठीक हो गया। हरियाणा में सीरो सर्वे के तहत कलस्टर बनाकर घर-घर जाकर लोगों के सैंपल लिए गए। सेंट्रल सर्वर के तहत टीमों पर पूरी नजर रखी गई कि कौन सी टीम कहां गई और किसके सैंपल लिए गए।

खेलों में शामिल होंगे योग

हरियाणा में योग को बढ़ावा देने के लिए योगासनों को प्राथमिकता के आधार पर खेलों की सूची में शामिल करने के लिए स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने सैद्धांतिक स्वीकृति दे दी है। हरियाणा योग परिषद की बैठक की अध्यक्षता करते हुए विज ने कहा कि प्रदेश को योग में एक माडल स्टेट बनाया जाएगा। योग को शिक्षा के पाठ्यक्रम में भी शामिल करने तथा प्रदेश में विश्व स्तरीय ध्यान योग केंद्र स्थापित करने पर भी विचार किया जा रहा है। सभी शहरों में योगशालाओं के निर्माण को प्राथमिकता दी जाएगी।

योग परिषद के चेयरमैन डॉ. जयदीप आर्य ने कहा कि प्रदेश में इस समय 594 योग एवं व्यायामशालाएं स्थापित हो चुकी हैं। हरियाणा योग परिषद का नाम बदल कर हरियाणा योग आयोग करने पर भी विचार किया जा रहा है। इसके साथ ही 26 जनवरी और 15 अगस्त पर राज्य के सभी सरकारी कार्यक्रमों में सूर्य नमस्कार आसन की प्रस्तुति करने पर भी विचार किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.