Move to Jagran APP

Haryana School News: हरियाणा में 31 मई तक रहेंगे स्कूल बंद, 12वीं की परीक्षाओं पर संशय बरकरार

हरियाणा में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए राज्य में स्कूल 31 मई तक बंद रहेंगे। इस दौरान सरकार ने ग्रीष्मकालीन अवकाश घोषित किया है। बच्चे पहले ही स्कूल नहीं जा रहे थे। इस फैसले से शिक्षकों को फायदा होगा।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Thu, 22 Apr 2021 12:28 PM (IST)Updated: Thu, 22 Apr 2021 01:44 PM (IST)
Haryana School News: हरियाणा में 31 मई तक रहेंगे स्कूल बंद, 12वीं की परीक्षाओं पर संशय बरकरार
हरियाणा में 31 मई तक रहेंगे स्कूल बंद। सांकेतिक फोटो

जेएनएन, चंडीगढ़। हरियाणा में कोरोना के बढ़ते कहर के बीच बच्चों और शिक्षकों को महामारी से बचाने के लिए प्रदेश सरकार ने एडवांस में ही स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां घोषित कर दी हैं। हरियाणा में सभी स्कूल 31 मई तक बंद रहेंगे। प्रदेश सरकार पहले ही पहली से 12वीं तक की कक्षाएं बंद कर चुकी है। अब 31 मई तक ग्रीष्मकालीन अवकाश से शिक्षकों को भी राहत मिली है।

loksabha election banner

हरियाणा में संक्रमण फैलने की रफ्तार को देखते हुए सरकार ने एडवांस में गर्मियों की छुट्टियां करने का फैसला लिया है। 22 अप्रैल से 31 मई तक स्कूलों में ग्रीष्मकालीन अवकाश रहेगा। परिस्थितियों को देखते हुए अध्यापकों की सुरक्षा को लेकर सरकार ने गर्मियों की छुट्टियां करने का फैसला लिया है, ताकि बाद में स्थिति सामान्य होने पर विद्यार्थियों की पढ़ाई बाधित न हो। इस बार ग्रीष्म व सर्दकालीन अवकाश को इकट्ठा किया गया है।

यह भी पढ़ें: नवजोत सिंह सिद्धू ने साधा निशाना, ट्विटर पर लिखा- हम तो डूबेंगे सनम, तुम्हें भी ले डूबेंगे

बता दें कि पहले सरकार ने नौ अप्रैल से पहली से आठवीं तक की सभी कक्षाएं बंद करने का फैसला लिया था। इसके बाद 12 अप्रैल को नाइट कफ्र्यू का एलान होने के बाद 15 अप्रैल को दसवीं की परीक्षाएं रद कर दी गई थीं और 12वीं की परीक्षाओं को स्थगित करने का फैसला लिया गया था। वहीं, 16 अप्रैल को नौवीं से 12वीं तक की कक्षाएं भी बंद कर दी गई थीं।

यह भी पढ़ें: पटियाला में महिला के चेहरे पर टेप लपेटकर हत्या, बेटे के आफिस के रास्ते घर में घुसे हत्यारे 

शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने बताया कि परिस्थितियों को देखते हुए सरकार ने ग्रीष्मकालीन अवकाश करने का फैसला लिया है। बच्चों की पढ़ाई बाधित न हो, इसको लेकर आनलाइन कक्षाएं लगाने की दिशा में काम किया जा रहा है। बारहवीं की परीक्षाओं पर उन्होंने कहा कि अभी परिस्थितियां ठीक नहीं हैं। हालात सामान्य होने के बाद विचार किया जाएगा कि परीक्षाएं आनलाइन होगी या आफलाइन।

यह भी पढ़ें: IAS अशोक खेमका को पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट से बड़ी राहत, डिवीजन बेंच ने प्रतिकूल टिप्पणी पर रोक लगाई

यह भी पढ़ें: कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए हरियाणा आयुष विभाग ने बनाया Immunity Booster


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.