Move to Jagran APP

शिअद ने हरियाणा में खेला नया सियासी कार्ड, भाजपा पर बनाया नया दबाव, पंजाब का जवाब

हरियाणा में भाजपा से गठजोड़ के बाद शिरोमणि अकाली दल ने नया सियासी कार्ड चल दिया है। हरियाणा विधानसभा चुनाव में उसने भाजपा से 30 सीटें मांगी हैं।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Tue, 18 Jun 2019 02:59 PM (IST)Updated: Wed, 19 Jun 2019 09:06 AM (IST)
शिअद ने हरियाणा में खेला नया सियासी कार्ड, भाजपा पर बनाया नया दबाव, पंजाब का जवाब
शिअद ने हरियाणा में खेला नया सियासी कार्ड, भाजपा पर बनाया नया दबाव, पंजाब का जवाब

चंडीगढ़, [इन्द्रप्रीत सिंह]। भारतीय जनता पार्टी का पंजाब में तो शिरोमणि अकाली दल का साथ अरसे से है, लेकिन हरियाणा में पहली बार उसने भाजपा का साथ देने की घोषणा। इन सबके बीच शिअद की रणनीति की किसी को भनक तक नहीं थी। इसी के तहत उसने विधानसभा चुनावों में भाजपा से हरियाणा में अपने लिए 30 सीटें मांगी हैं। दरअसल, शिअद ने यह कदम भाजपा की पंजाब में अधिक सीट की मांग के जवाब में किया है।

loksabha election banner

पंजाब में पचास फीसद सीटें मांगने वाली भाजपा को उसी के अंदाज में जवाब

बताया जाता है कि भाजपा पंजाब में शिअद से 50 फीसद सीटें मांगने की तैयारी में है। समझा जा रहा है कि शिअद ने हरियाणा में भाजपा से इसलिए 30 सीटें मांगी है ताकि पंजाब विधानसभा चुनावों में उसे भाजपा को पहले से अधिक सीटें न देनी पड़े।

गौरतलब है कि इसके पहले हरियाणा में अकाली दल का सहयोग और समर्थन इंडियन नेशनल लोकदल को रहता था। हाल ही में हुए लोकसभा चुनावों  को छोड़ दें तो उसने हर चुनाव में इनेलो का ही साथ दिया। पिछले लोकसभा चुनाव में तो हिसार से इनेलो के प्रत्याशी रहे दुष्यंत चौटाला का प्रचार करने भी सरदार प्रकाश सिंह बादल पहुंचे थे। हालांकि संसदीय चुनाव में अकाली दल ने भाजपा का साथ दिया था, लेकिन तब उसने कोई सीट नहीं मांगी थी।

यह भी पढ़ें: ट्रेनों में कन्फर्म टिकट नहीं मिल रहा तो परेशान न हों, IRCTC की इस सुविधा का उठाएं लाभ

संसदीय चुनाव के बाद अकाली दल के हरियाणा के प्रभारी व राज्यसभा सदस्य बलविंदर सिंह भूंदड़ ने हरियाणा के नेताओं के साथ मीटिंग करके अब भाजपा से तीस सीटें मांग लीं है। उनकी दलील है कि अकाली दल का कुरुक्षेत्र, अंबाला, फतेहाबाद, सिरसा आदि में अच्छा आधार है। इस पंजाबी व सिख बहुल इलाकों की सीटें उन्हें दी जानी चाहिए।

यह भी पढ़ें: हिंदू नेता की बेटी से लव जिहाद मामले में नया माेड़, युवक संग सुरक्षा लेने आई थी, कार सवार उठा ले गए

आखिर यह रणनीति क्यों अपनाई पार्टी ने

राजनीतिक हलकों में यह सवाल उठ रहा है कि अकाली दल ने यह रणनीति क्यों बनाई। 2019 के संसदीय चुनाव में अकाली-भाजपा गठबंधन ने 13 में से चार सीटें जीतीं जिनमें दो पर अकाली दल ने और दो पर भाजपा ने कब्जा किया। अकाली दल दस सीटों पर लड़ा और दो सीटें जीता जबकि भाजपा ने तीन में से दो सीटें जीतीं।

उसके बाद पूर्व प्रधान कमल शर्मा ने सार्वजनिक तौर पर बयान जारी कर दिया कि अब पार्टी विधानसभा चुनाव में पंजाब में 117 में सिर्फ 23 सीटों पर नहीं लड़ेगी बल्कि 50 फीसदी सीटों की मांग करेगी। भाजपा का मुख्य फोकस कोर मालवा पर होगा, जिसमें लुधियाना जिला शामिल नहीं है।

यह भी पढ़ें: रिटायर्ड मेजर ने पड़ाेसन से कहा- अपने मुर्गे को संभालो, नहीं मानी तो बात यहां तक पहुंच गई

कोर मीटिंग में भी उठा था मुद्दा

अकाली दल द्वारा सीटें ज्यादा लेने का मसला पिछले दिनों भाजपा की कोर कमेटी की मीटिंग में भी उठा था। उसमें तय किया गया कि अब पार्टी 23 सीटें नहीं लेगी बल्कि कम से कम 45 सीटों पर लड़ेगी। पार्टी की सीनियर लीडरशिप ने कह दिया कि वे अपना आधार मालवा में भी बढ़ाएं ताकि अकाली दल के साथ नए सिरे से सीटों की हिस्सेदारी पर बात की जा सके।

भाजपा के इस रुख को देखकर अकाली दल ने भी उसी तरह का दांव खेला है। पार्टी ने हरियाणा में 30 सीटें मांग ली हैं। हरियाणा में इतनी सीटों पर अकाली दल ने कभी नहीं लड़ा है। इनेलो के साथ समझौता होने पर भी वे पार्टी को दो से तीन सीटें ही देते रहे हैं। अकाली दल की राजनीति पर नजर रखने वालों का मानना है कि पार्टी को इतनी सीटें मिलनी मुश्किल है लेकिन भाजपा पंजाब में ज्यादा पांव न पसारे, ऐसा इसलिए किया गया है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.