Move to Jagran APP

खुल्लर करेंगे विश्व बैंक में भारत का प्रतिनिधित्व, अभी तक हैं हरियाणा सीएम के प्रधान सचिव

हरियाणा के सीएम के प्रधान सचिव राजेश खुल्लर विश्व बैंक के कार्यकारी निदेशक बन गए हैं। रिटायर होने तक वह इसी पद पर कार्यरत रहेंगे।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Mon, 14 Sep 2020 04:55 PM (IST)Updated: Mon, 14 Sep 2020 04:55 PM (IST)
खुल्लर करेंगे विश्व बैंक में भारत का प्रतिनिधित्व, अभी तक हैं हरियाणा सीएम के प्रधान सचिव
खुल्लर करेंगे विश्व बैंक में भारत का प्रतिनिधित्व, अभी तक हैं हरियाणा सीएम के प्रधान सचिव

जेएनएन, चंडीगढ़। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के प्रधान सचिव राजेश खुल्लर अब विश्व बैंक के कार्यकारी निदेशक (ईडी) की जिम्मेदारी संभालेंगे। खुल्लर की नियुक्ति इस पद पर तीन साल के लिए हुई है। खुल्लर का रिटायरमेंट 31 अगस्त 2023 को है। लिहाजा खुल्लर विश्व बैंक के कार्यकारी निदेशक के पद से ही रिटायर होंगे। खुल्लर विश्व बैंक में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे।

prime article banner

1988 बैच के आइएएस अधिकारी राजेश खुल्लर का कार्यालय वाशिंगटन के डीसी में होगा। खुल्लर 2011 से 2015 तक केंद्र में प्रतिनियुक्ति पर रहे। मुख्यमंत्री मनोहर लाल की पहल पर खुल्लर 26 फरवरी 2015 को हरियाणा वापस लौटे तथा मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव बने। उस समय संजीव कौशल सीएम के प्रधान सचिव थे। मुख्यमंत्री ने नवंबर 2015 में खुल्लर को अपना प्रधान सचिव नियुक्त कर दिया था।

राजेश खुल्लर सीएम के प्रधान सचिव पद पर करीब पांच साल तक सेवाएं देते रहे। मुख्यमंत्री मनोहर लाल सोमवार को कोरोना का इलाज कराने के बाद गुरुग्राम से चंडीगढ़ लौटे। वह दस दिन तक अभी आइसोलेट रहेंगे। सीएम के चंडीगढ़ पहुंचते ही खुल्लर के विश्व बैंक में कार्यकारी निदेशक बनने के आदेश जारी हो गए। विश्व बैंक के 25 कार्यकारी निदेशक होते हैैं तथा 189 देश इसके सदस्य हैैं।

राजेश खुल्लर की गिनती हरियाणा के योग्य और पॉवरफुल अधिकारियों में होती है। सीएम के प्रधान सचिव पद पर रहते हुए उन्होंने एक साथ 22 विभागों के कामकाज की जिम्मेदारी संभाली। पंजाब विश्वविद्यालय चंडीगढ़ से भौतिक शास्त्र में एमएससी खुल्लर ने सरकारी सेवा में आने के बाद टोक्यो के ग्रिप्स से लोक प्रशासन में मास्टर डिग्री हासिल की। वे हिंदी, अंग्रेजी और पंजाबी के साथ ही संस्कृत भाषा के अच्छे जानकार हैं।

कृषि के क्षेत्र में उनके कार्यकाल के दौरान हरियाणा गेहूं उत्पादकता के मामले में पंजाब को पछाड़ते हुए भारत का पहले नंबर का राज्य बन गया था। खुल्लर सोनीपत और रोहतक के जिलाधिकारी भी रहे हैं। खुल्लर केंद्र सरकार में वित्त मंत्रालय में ज्वाइंट सेक्रेटरी रह चुके हैं, जहां राष्ट्रीय स्तर पर पीपीपी और बेसिक इंफ्रास्ट्रक्चर के मुद्दों पर उन्होंने काम किया। सन 2008 में उन्होंने एचआइवी के डर और सामाजिक वर्जनाओं पर एक दिलचस्प किताब वाइरल मैच भी लिखी, जो काफी चर्चित रही।

जानिये कैसी है विश्व बैंक समूह की कार्य प्रणाली

विश्व बैंक समूह के चार संस्थानों का प्रतिनिधित्व करने वाले कार्यकारी निदेशकों के चार बोर्ड हैं। इंटरनेशनल बैंक फॉर रिकंस्ट्रक्शन एंड डेवलपमेंट (आइबीआरडी), अंतरराष्ट्रीय विकास एजेंसी (आइडीए), अंतरराष्ट्रीय वित्त निगम (आइएफसी) और बहुपक्षीय निवेश गारंटी एजेंसी (एमआइजीए)। इन बोर्डों में काम करने वाले कार्यकारी निदेशक आमतौर पर समान होते हैं। कार्यकारी निदेशकों के यह बोर्ड विश्व बैंक समूह के सामान्य संचालन के लिए जिम्मेदार हैैं और सदस्यों का प्रतिनिधित्व बोर्ड ऑफ गवर्नर्स द्वारा किया जाता है। इन बोर्ड में 24 कार्यकारी निदेशक होते हैं और एक अध्यक्ष होता है। हाल ही में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन के अधिकारी डेविड मालपास को विश्व बैंक के 13वें अध्यक्ष के तौर पर चुना गया। विश्व बैंक का सबसे बड़ा शेयरधारक इसके अध्यक्ष का नाम प्रस्तावित करता है। अमेरिका विश्व बैंक का सबसे बड़ा शेयरधारक है और यही कारण है कि अब तक इसके सभी अध्यक्ष अमेरिकी ही रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.