Move to Jagran APP

Haryana Recruitment: हरियाणा में आएगी सरकारी नौकरियों की बहार, जल्‍द होंंगी 62 हजार भर्तियां

Haryana Recruitment हरियाणा में जल्‍द ही सरकारी नौकरियों की बारिश होगी। राज्‍य सरकार विभिन्‍न विभागों में करीब 62 हजार पदों पर भर्तियां करेगी। इनमें तृतीय श्रेणी की 30 हजार और 32 हजार चतुर्थ श्रेणी पदों की भर्तियां होंगी।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Thu, 30 Jun 2022 06:00 AM (IST)Updated: Thu, 30 Jun 2022 08:53 AM (IST)
Haryana Recruitment: हरियाणा में आएगी सरकारी नौकरियों की बहार, जल्‍द होंंगी 62 हजार भर्तियां
हरियाणा में बड़े पैमाने पर सरकारी भर्तियां होंगी। (सांकेतिक फोटो)

चंडीगढ़, [अनुराग अग्रवाल]। Haryana Recruitment: हरियाणा में सरकारी नौकरियों की बारिश होगी। हरियाणा सरकार इस साल के अंत तक राज्य में 62 हजार पदों पर भर्तियां करने जा रही है। इसमें तृतीय श्रेणी की करीब 30 हजार और चतुर्थ श्रेणी की 32 हजार भर्तियां शामिल हैं। अगस्त में होने वाली संयुक्त पात्रता परीक्षा की वजह से हरियाणा राज्य कर्मचारी चयन आयोग कम समय में अधिक भर्तियां कर सकेगा।

loksabha election banner

तृतीय श्रेणी की 30 हजार और चतुर्थ श्रेणी की 32 हजार भर्तियां हाेंगी

संयुक्त पात्रता परीक्षा में शामिल होने के लिए 10 लाख से अधिक युवाओं ने पंजीकरण किया है। इस परीक्षा का रिजल्ट आने के बाद असफल अभ्यर्थी स्वयं ही भर्ती प्रक्रिया से अलग हो जाएंगे और सिर्फ उन्हीं युवाओं को भर्ती प्रक्रिया में आगे तक बढ़ने का अवसर मिल पाएगा, जो पास होंगे।

भर्तियों के लिए अगस्त में होने वाली संयुक्त पात्रता परीक्षा का पास करना जरूरी

संयुक्त पात्रता परीक्षा में विफल रहने वाले युवाओं को प्रदेश सरकार भविष्य में होने वाली परीक्षाओं में शामिल होने से कम से कम तीन मौके जरूर देगी। राज्य सरकार ने संयुक्त पात्रता परीक्षा की प्रक्रिया इसलिए आरंभ की है, ताकि पहले चरण में भी अयोग्य युवाओं को बाहर कर भारी भीड़ की छंटनी की जा सके।

संयुक्त पात्रता परीक्षा में शामिल होने के लिए वन टाइम पंजीकरण जरूरी है, जिसके लिए हरियाणा राज्य कर्मचारी चयन आयोग ने पोर्टल खोल दिया है। इस पर आठ जुलाई तक पंजीकरण किया जा सकेगा और 15 जुलाई तक फीस जमा होने की कन्फर्मेशन हासिल की जा सकेगी। इसके बाद पूरा डाटा आयोग की ओर से नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनएसटी) के पास भेज दिया जाएगा, ताकि परीक्षा का शेड्यूल और चरण तय किए जा सकें।

संयुक्त पात्रता परीक्षा कराने के लिए कर्मचारी चयन आय़ोग और एनटीए के बीच समझौता हुआ है। आयोग की योजना अगस्त के मध्य तक यह परीक्षा आयोजित करा लेने की है, ताकि जल्दी से भर्ती प्रक्रिया आरंभ की जा सके। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के चेयरमैन भोपाल सिंह खदरी के अनुसार संयुक्त पात्रता परीक्षा की घोषणा से पहले जो विज्ञापित भर्तियां वापस ली गई थी, उन्हें दोबारा से विज्ञापित कर दिया गया है। पूर्व में किए गए आवेदनों की फीस अभ्यर्थी चाहें तो वापस ले सकते हैं।

पूर्व में विज्ञापित पदों पर आवेदन करने वाले युवाओं को आयु में मिलेगी छूट

इसके साथ ही कर्मचारी चयन आयोग ने एक महत्वपूर्ण फैसला लेते हुए ऐसे तमाम अभ्यर्थियों को आयु में छूट देने का निर्णय लिया है, जिन्होंने पूर्व में विज्ञापित भर्तियों में आवेदन किया था और उन्हें आयोग ने रद कर दिया था। अब नए सिरे से विज्ञापित इन पदों में संबंधित अभ्यर्थियों की आयु वही मानी जाएगी, जो आयु पूर्व के आवेदन के समय थी।

चेयरमैन के अनुसार 31 दिसंबर तक पुलिस विभाग में छह हजार भर्तियों समेत तृतीय श्रेणी की कुल 32 हजार भर्तियां पूरी करने का प्रस्ताव सरकार की ओर से हमें मिला है। मुख्य सचिव संजीव कौशल ने हाल ही में सभी विभागों की एक मीटिंग ली, जिसमें अगले पंद्रह दिनों के भीतर चतुर्थ श्रेणी के खाली पदों की पूरी डिटेल आयोग को भेजने के लिए कहा गया है, जहां भर्तियां होनी है। इन पदों की संख्या करीब 30 हजार हो सकती है।

भोपाल सिंह के अनुसार अभी राज्य सरकार करीब 90 हजार पदों पर भर्तियां कर चुकी हैं। चूंकि संयुक्त पात्रता परीक्षा की वजह से दस्तावेज जांच समेत अन्य प्रक्रियाओं में राहत मिलेगी, इसलिए अब भर्तियों के काम में काफी हद तक तेजी आ सकेगी।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.