Move to Jagran APP

Primary School Reopen News: हरियाणा में 1 मार्च से शुरू हो जाएंगी पहली व दूसरी की कक्षाएं, विभाग ने जारी किए आदेश

Primary School Reopen News हरियाणा में पहली व दूसरी की कक्षाएं एक मार्च से शुरू हो जाएंगी। इसके लिए शिक्षा विभाग ने निर्देश जारी कर दिए हैं। राज्य में तीसरी से 12वीं तक की कक्षाएं पहले ही शुरू हो चुकी हैं।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Wed, 24 Feb 2021 04:33 PM (IST)Updated: Thu, 25 Feb 2021 09:28 AM (IST)
Primary School Reopen News: हरियाणा में 1 मार्च से शुरू हो जाएंगी पहली व दूसरी की कक्षाएं, विभाग ने जारी किए आदेश
हरियाणा में 1 मार्च से शुरू होंगी पहली व दूसरी की कक्षाएं। सांकेतिक फोटो

जेएनएन, चंडीगढ़। Primary School Reopen News: हरियाणा के सभी सरकारी और निजी स्कूलों में 1 मार्च से पहली व दूसरी की कक्षाओं में भी पढ़ाई शुरू हो जाएगी। रोजाना सुबह दस बजे से दोपहर डेढ़ बजे तक कक्षाएं लगेंगी। इससे पहले विभाग ने आज से तीसरी से पांचवींं तक की कक्षाएं शुरू करने के निर्देश दिए थे। राज्य में तीसरी से पांचवीं तक की कक्षाएं आज से शुरू हो गई हैं। 

prime article banner

इससे पूर्व, प्रदेश में छठी से बारहवीं तक के स्कूलों को पहले ही दो चरणों में खोला जा चुका है। इसकेे बाद आज सेे तीसरी से पांचवीं तक की कक्षाएं व 1 मार्च से शिक्षा निदेशक ने पहली व दूसरी की कक्षाएं भी शुरू करने के लिखित आदेश जारी कर दिए हैं। मौजूदा शैक्षिक सत्र में पहली बार पहली व दूूूूूसरी की कक्षाएं शुरू हो रही हैं जिससे लाखों विद्यार्थी नियमित अध्ययन कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें: प्रख्यात पंजाबी गायक सरदूल सिकंदर का निधन, किडनी ट्रांसप्लांट के बाद हो गया था कोरोना संक्रमण 

स्कूल आने के लिए बच्चों को माता-पिता की लिखित अनुमति लेनी अनिवार्य है। जो विद्यार्थी आनलाइन पढ़ाई जारी रखना चाहते हैं, उन्हें स्कूल आने के लिए बाध्य नहीं किया जाएगा। स्कूलों में बच्चों और शिक्षकों को कोविड प्रोटोकाल का पूरी तरह पालन करना होगा। विद्यार्थियों व टीचरों की नियमित थर्मल स्कैनिंग होगी और अधिक तापमान पर उन्हें स्कूल में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: महंगे डीजल से 20 फीसद तक बढ़ी ट्रांसपोर्टरों की लागत, माल भाड़े में 12 से 15 फीसद तक का इजाफा 

विद्यालय में साफ-सफाई और सैनिटाइजेशन की व्यवस्था के साथ ही सभी के लिए मास्क पहनना और शारीरिक दूरी का पालन करना अनिवार्य रहेगा। वहीं, मिड-डे मील के बारे में भी मौलिक शिक्षा विभाग ने दिशा-निर्देश जारी किए हैं। कोरोना संक्रमण के चलते पके हुए हुए भोजन के स्थान पर सूखा राशन ही बच्चों के घरों में पहुंचाया जाएगा। स्कूलों में पका हुआ भोजन कब से दिया जाए, इसके लिए विद्यालय प्रबंधन समितियों से चर्चा के बाद निर्णय लिया जाएगा। 

यह भी पढ़ें: हरियाणा बजट सत्र में अविश्वास प्रस्ताव लाएगी कांग्रेस, हुड्डा बोले- MSP की गारंटी का प्राइवेट मेंबर बिल भी आएगा

यह भी पढ़ें: गांधी परिवार के नजदीक रहे भूपेंद्र सिंह हुड्डा विरोधी अशोक तंवर खेलेंगे नई राजनीतिक पारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.