Move to Jagran APP

जमकर हुई आतिशबाजी, एनसीआर सहित हरियाणा के कई शहरों की हवा हुई जहरीली

हरियाणा में एनसीआर सहित कई जिलों में आतिशबाजी पर प्रतिबंध लगाया गया था। इसके बावजूद लोगों ने जमकर आतिशबाजी की। इससे कई शहरों की हवा जहरीली हो गई है। हरियाणा राजधानी चंडीगढ़ में भी प्रदूषण स्तर बढ़ा है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Sun, 15 Nov 2020 10:04 AM (IST)Updated: Sun, 15 Nov 2020 10:04 AM (IST)
जमकर हुई आतिशबाजी, एनसीआर सहित हरियाणा के कई शहरों की हवा हुई जहरीली
दिल्ली-गुरुग्र्राम एक्सप्रेस वे पर दिख रहा धुआं। जागरण

जेएनएन, चंडीगढ़। पहले से वायु प्रदूषण से जूझ रहे हरियाणा में दीपावली की रात जमकर आतिशबाजी हुई। इससे कई शहरों की हवा जहरीली हो गई है। एनसीआर के जिलों में पटाखों पर पूरी तरह से प्रतिबंध था। इसके बावजूद कई लोगों ने पटाखे जलाए।

loksabha election banner

दीवाली के बाद दिल्ली एनसीआर क्षेत्र के शहरों में सबसे ज्यादा प्रदूषण का स्तर बढ़ा है। रविवार सुबह नई दिल्ली का एक्यूआइ 468 दर्ज किया गया। वहीं, गुरुग्राम 421, फरीदाबाद 443, अंबाला शहर में एक्यूआइ 330, कुरुक्षेत्र में 381, करनाल में 293 दर्ज किया गया। हरियाणा की राजधानी चंडीगढ़ में भी हालत खराब रही। शहर में पटाखों की बिक्री और जलाने पर पूर्ण पाबंदी होने के बाद भी जगह-जगह खूब आतिशबाजी हुई और जमकर पटाखे जलाए गए। इसका अगले 24 घंटे में असर देखने को मिलेगा।

राज्य में दीवाली की शाम को पटाखे जलने का सिलसिला शुरू हो गया और आसमान में जगह-जगह पटाखे जलने से धुंआ जमा होने लगा। अंधेरे में पटाखे जलने से होने वाली रोशनी की वजह से इनका साफ पता चल रहा था।

चंडीगढ़ में एयर क्वालिटी इंडेक्स रविवार को 146 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर दर्ज किया गया। दीवाली की रात भी यह 140 के आस पास ही था। वहीं पंचकूला और मोहाली में पटाखों पर पाबंदी नहीं थी। इन दोनों शहरों में वायु प्रदूषण का स्तर बढ़ा है। पंचकूला में एयर क्वालिटी इंडेक्स रविवार सुबह बढ़कर 274 तक पहुंच गया।

एयर क्वालिटी इंडेक्स डेढ़ सौ तक पहुंच गया है हालांकि दीवाली से पहले भी यह इसी के आसपास था। एक बार तो 203 भी दर्ज किया गया। लेकिन, चंडीगढ़ में ठंड बढऩे के साथ तापमान जैसे-जैसे नीचे गिरेगा प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ सकता है। पर्यावरण विशेषज्ञ इस बात को स्पष्ट कर रहे हैं और इसको लेकर चेतावनी भी जारी कर रहे हैं।

बता दें, विशेषज्ञों का कहना था कि प्रदूषण बढऩे से कोरोना संक्रमण की गति बढ़ेगी। इसके कारण कई शहरों में आतिशबाजी पर प्रतिबंध लगाया गया था। जहां प्रतिबंध नहीं था वहां सरकार ने लोगों से कम आतिशबाजी करने की अपील की थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.