Move to Jagran APP

पंचकूला को मिला माध्यमिक और इंग्लिश मीडियम स्कूल

हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर व विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने सेक्टर-26 में राजकीय वरिष्ठ विद्यालय तथा सेक्टर-31 इंग्लिश मीडियम का तीसरा प्राइमरी स्कूल जनता को समर्पित किया।

By JagranEdited By: Published: Wed, 24 Jun 2020 08:06 PM (IST)Updated: Thu, 25 Jun 2020 06:12 AM (IST)
पंचकूला को मिला माध्यमिक और इंग्लिश मीडियम स्कूल
पंचकूला को मिला माध्यमिक और इंग्लिश मीडियम स्कूल

जागरण संवाददाता, पंचकूला : हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर व विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने सेक्टर-26 में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय तथा सेक्टर-31 इंग्लिश मीडियम का तीसरा प्राइमरी स्कूल जनता को समर्पित किया। शिक्षामंत्री ने कहा कि प्रदेश में 1405 इंग्लिश मीडियम के बैग फ्री प्राइमरी स्कूल खोले जाएंगे, जिनमें से 418 स्कूल खोले जा चुके हैं और 987 स्कूलों को खोलने की प्रक्रिया जारी है। सरकार का प्रयास है कि सरकारी स्कूलों में उच्च क्वालिटी की शिक्षा मिले और अभिभावक यह सोचने को मजबूर हो जाएं कि अपने बच्चों को प्राइवेट या सरकारी स्कूलों में पढ़ाया जाए। इसके लिए शिक्षकों को भी सक्रिय होकर कार्य करना चाहिए। उन्होंने कहा कि शिक्षा का स्तर बढ़ाने के लिए प्रदेश में 98 मॉडल संस्कृति स्कूल खोले जाएंगे। इनमें हर ब्लॉक में एक मॉडल संस्कृति स्कूल अवश्य होगा, ताकि विशेषकर गरीब बच्चों को बेहतर शिक्षा मिल सके। हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि पिछली सरकारों ने तो केवल घग्गर पार के सेक्टर बनाए लेकिन वर्तमान सरकार ने घग्गर पार के सेक्टरों को पूर्णरूप से विकसित करने का कार्य किया है। उनका प्रयास है कि इन सेक्टरों में शिक्षा की भी कोई कमी न रहे। इसलिए लगभग 150 करोड़ रुपये की लागत से नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन डिजाइनिग का भवन बनाया जा रहा है, जो शीघ्र ही बनकर तैयार हो जाएगा। इसकी कक्षाएं भी लगाई जा रही है। इसके अलावा लगभग 20 करोड़ रुपये की लागत से पॉलीटेक्निक कम मल्टीस्कील सेंटर भी बनकर तैयार हो गया है। इसकी भी कक्षाएं लगाई जा रही हैं। स्पेशल स्किल में स्टूडेंट्स को मिलेगा लाभ

prime article banner

इस भवन में लगभग 150 कोर्स शुरू किए गए हैं, जिनका इस क्षेत्र के युवाओं को स्पेशल स्किल में सीधा लाभ मिलेगा। लगभग 18 एकड़ भूमि पर मल्टी फास्चर पार्क का निर्माण किया जा रहा है, जिस पर लगभग 19 करोड़ रुपये की लागत आएगी। सेक्टर-31 के प्राइमरी स्कूल पर 1.90 करोड़ रुपये की लागत आई है तथा यह लगभग 1.10 एकड़ में विकसित किया गया है। मॉडल संस्कृति स्कूल के भवन पर 7.86 करोड़ रुपये की राशि व्यय की गई है। यह भवन लगभग 4.98 एकड़ पर बनाया गया है। संस्कृति मॉडल स्कूल के कमरे खुले व हवादार, तथा इनमें रैम्प एवं स्वच्छ शौचालयों की भी पूरी व्यवस्था की गई है। इसके अलावा मल्टी मीडिया कमरों सहित 30 से अधिक कमरों का निर्माण किया गया है। यह रहे मौजूद

इस अवसर पर हरियाणा एलीमेंटरी एजुकेशन के निदेशक प्रदीप डागर, अतिरिक्त निदेशक वंदना दिसोदिया, एचएसवीपी के प्रमुख अभियंता नरेश पंवार, अधीक्षक अभियंता संजीव चौपड़ा, कार्यकारी अभियंता एनके पायल, जिला शिक्षा अधिकारी उर्मिल रूहिल, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी निरूपम कृष्ण, प्राचार्य रेणू गुप्ता, भाजपा के जिला अध्यक्ष दीपक शर्मा मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.